Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: 16 लाइनमैन के भरोसे है 400 गांवों में बिजली आपूर्ति, वर्कलोड की वजह से होते हैं हादसों का शिकार

चार सौ गांवों में सुचारु बिजली आपूर्ति के लिए विभाग के पास महज 16 लाइनमैन हैं। ऐसे में एक लाइनमैन पर औसतन 25 गांव की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में भीषण गर्मी के इस मौसम में आंधी भी ज्यादा आती है जिससे तार टूटने की घटनाएं भी ज्यादा होती हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 05:17 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 05:17 PM (IST)
Jammu Kashmir: 16 लाइनमैन के भरोसे है 400 गांवों में बिजली आपूर्ति, वर्कलोड की वजह से होते हैं हादसों का शिकार
दिनभर भीषण गर्मी में लाइनमैन एक गांव से दूसरे गांव में बिजली आपूर्ति सुचारु करने में जुटे रहते हैं।

मीरां साहिब, जैंबल चौधरी। इन दिनों भीषण गर्मी में बिजली कटौती भी बहुत बढ़ गई है। इससे एक तरफ जहां आम लोग परेशान हो रहे हैं, वहीं बिजली आपूर्ति सुचारु रखने की जिम्मेदारी संभाल रहे लाइनमैन पर भी काम का बोझ बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इसके बावजूद बिजली विभाग लाइनमैन की नई भर्ती नहीं कर रहा है। इससे एक तरफ जहां सप्लाई बहाल करने में दिक्कत आती है, वहीं ज्यादा वर्क लोड की वजह से अक्सर लाइनमैन भी हादसे की चपेट में आते रहते हैं।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, टाली मोड़ स्थित बिजली ग्रिड स्टेशन से जम्मू जिले के करीब 400 गांवों में बिजली आपूर्ति होती है। ग्रामीण इलाकों में बिजली ढांचा बहुत पुराना है। ऐसे में आंधी-बारिश होने पर तार टूटने या ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं आम बात हैं। ग्रामीणों की तरफ से बिजली के जर्जर तार और पुराने कम क्षमता के ट्रांसफार्मर को बदलने की समय-समय पर मांग उठाई जाती रहती है, लेकिन अब भी अधिकांश गांवों में ढांचा पुराना ही है।

इस ग्रिड से चार सौ गांवों में सुचारु बिजली आपूर्ति के लिए विभाग के पास महज 16 लाइनमैन हैं। ऐसे में एक लाइनमैन पर औसतन 25 गांव की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में भीषण गर्मी के इस मौसम में आंधी भी ज्यादा आती है, जिससे तार टूटने की घटनाएं भी ज्यादा होती हैं। वहीं अधिकांश गांवों में दशकों पहले लगाए गए ट्रांसफार्मर की क्षमता भी आज की जरूरत के मुताबिक बहुत कम है। ऐसे में लोड ज्यादा होने से ट्रांसफार्मर जलने या खराब होने की घटनाएं भी ज्यादा होती हैं। ऐसे में आजकल दिनभर भीषण गर्मी में लाइनमैन एक गांव से दूसरे गांव में बिजली आपूर्ति सुचारु करने में जुटे रहते हैं।

भीषण गर्मी में दिनभर एक से दूसरे गांव में भागते रहते हैं लाइनमैन

मीरां साहिब के रहने वाले हरजीत सिंह, अशोक कुमार, बलबीर चंद, वीरा कुमार आदि ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ बिजली कटौती भी बढ़ गई है। ऐसे में आए दिन लोग बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि टाली मोड़ ग्रिड से जम्मू जिले के करीब चार सौ गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए कम से कम 36 लाइनमैन होने चाहिए, लेकिन विभाग के पास 16 ही हैं। ऐसे में आंधी-तूफान आने या गर्मी के मौसम में एक लाइनमैन 25 गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल करने का काम ठीक से नहीं कर सकता है। इसलिए विभाग को और लाइनमैन भर्ती करने चाहिए। ग्रामीणों के मुताबिक, लाइनमैन दिन-रात काम करते हैं। उन पर काम का लोड बहुत ज्यादा है। इस बारे में भी बिजली विभाग के अधिकारियों को सोचना चाहिए।

टाली मोड़ स्थित ग्रिड स्टेशन से ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति को बहाल रखने के काम के लिए लाइनमैन पर्याप्त नहीं हैं। अक्सर खराब मौसम में बिजली आपूर्ति बहाल करना मुश्किल हो जाता है। इस बारे में विभाग के उच्च अधिकारियों को लिखा गया है। उम्मीद है कि बहुत जल्द नए लाइनमैन भर्ती कर समस्या का समाधान किया जाएगा।

-अभिनीत गुप्ता, एईई, बिजली विभाग 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.