श्रीनगर राज्य ब्यूरो। दक्षिण कश्मीर के शोपियां में बुधवार को सैन्य गश्तीदल को आतंकियों की समर्थक हिंसक भीड़ पर काबू पाने के लिए कथित तौर पर हवा में गोली चलानी पड़ी। इससे पूर्व बीती रात पुलवामा में पथराव की आड़ में लश्कर का खूंखार आतंकी अबु मुसैब सुरक्षाबलों की घेराबंदी तोड़ भागने में कामयाब रहा।

बुधवार शाम को सेना की 44 आरआर के जवानों का गश्तीदल बटमारन गांव से गुजर रहा था। अचानक ही वहां स्थानीय युवकों की भीड़ जमा हो गई। भड़काऊ नारेबाजी करते हुए पथराव शुरू कर दिया। जवानों ने पहले तो संयम बनाए रखा, लेकिन जब पथराव कर रही भीड़ बार बार चेतावनी दिए जाने के बाद नहीं हटी तो उन्होंने हवा में गोली भी चलाई। गश्तीदल वहां से निकल पाया।

स्थानीय लोगों के अनुसार, हिंसा उस समय भड़की थी, जब सेना के जवानों ने दो युवको को संदेह के आधार पर पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था। इस तथ्य की किसी अन्य स्रोत से पुष्टि नहीं हो पाई है। इस बीच, कुलगाम के महमूदपोरा में आतंयिों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी लेने के गए सेना व पुलिस के संयुक्त कार्यदल को स्थानीय लोगों के पथराव का सामना करना पड़ा। इससे पूर्व मंगलवार को आधी रात सुरक्षाबलों ने पुलवामा के वुगरगंड गांव में लश्कर के खूंखार आतंकी अबु मुसैब के छिपे होने की सूचना पर सघन तलाशी अभियान चलाया।

इसी दौरान शरारती तत्वों ने मस्जिदों से एलान कर लोगों को सुरक्षाबलों के खिलाफ घरों से बाहर जमा करते हुए तलाशी अभियान का विरोध शुरू कर दिया। शरारती तत्वों ने सुरक्षाबलों पर भीषण पथराव किया और इसकी आड़ ले आतंकी वहां से भाग निकला। सुरक्षाबलों ने तड़के गांव की घेराबंदी हटाई।

पाक सेना की गोलाबारी, सेना का जवान घायल

पाकिस्तान ने बुधवार को फिर नियंत्रण रेखा पर पुंछ में गोलाबारी की, जिसमें सेना का एक जवान घायल हो गया। पाक सेना ने देर शाम पुंछ के बालाकोट सेक्टर में सैन्य चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी शुरू कर दी। इस दौरान एक गोली सीमा पर तैनात सेना के जवान समर सुबा की टांग में लगी।

घायल जवान को तुरंत पास के सैन्य अस्पताल में लाया गया। जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने सेना के 150 जनरल अस्पताल राजौरी रेफर कर दिया। जहां उसका उपचार जारी है। भारतीय सेना ने भी पाक सेना को मुंह तोड़ जवाब दिया, जिसके बाद सीमा पार से गोलाबारी बंद हो गई। पाक गोलाबारी से सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस