Move to Jagran APP

PM Modi In Kargil : जवानों के साथ दिवाली मनाने कारगिल पहुंचे पीएम मोदी, कहा- भारतीय जवानों पर हमें है गर्व

PM Modi Celebrate Diwali With Jawans In Kargil वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के हरसिल में भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। इसके बाद उन्होंने केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना की।

By rahul sharmaEdited By: Rahul SharmaPublished: Mon, 24 Oct 2022 10:19 AM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 10:42 AM (IST)
ये जवान "सुरक्षा कवच" हैं, जिनकी वजह से हम समस्त भारतवासी बिना डर चैन की नींद सो पाते हैं।

जम्मू, जेएनएन : सैनिकों के साथ दिवाली मनाने की अपनी वार्षिक परंपरा को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कारगिल पहुंचे। सैन्य सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी यहां जवानों के साथ समय बिताएंगे और पर्व की खुशियां साझा करेंगे। पिछले साल पीएम मोदी ने जम्मू के नौशेरा में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। उन्होंने भारतीय सीमाओं की सुरक्षा में तैनात जवानों की सराहना करते हुए कहा था कि ये जवान "सुरक्षा कवच" हैं, जिनकी वजह से हम समस्त भारतवासी बिना डर चैन की नींद सो पाते हैं।

loksabha election banner

आपको बता दें कि 2020 में पीएम मोदी ने राजस्थान के जैसलमेर के लोंगेवाला में सैनिकों के साथ दिवाली मनाई थी। वहां भी प्रधानमंत्री ने जवानों के साहस और निष्ठा की सराहना करते हुए कहा था कि जब तक भारतीय सैनिक मौजूद हैं, इस देश का दीवाली समारोह पूरे जोरों पर और रोशनी से भरा रहेगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2019 में जम्मू संभाग के जिला राजौरी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनात सैनिकों के साथ दिवाली मनाई थी। उन्होंने सैनिकों को अपने परिवार के रूप में बताते हुए कहा कि त्योहारों के दौरान भी समस्त भारत वर्ष को पर्व की खुशियां मना रहा है, उसकी वजह सीमाओं की रक्षा तैनात हमारे जवान हैं। हम अपने परिवारों के बीच त्यौहार मना रहे होते हैं जबकि हमारे जवान अपने बीवी-बच्चों, माता-पिता से दूर देश की सीमाओं पर डटे हुए हैं।

मोदी ने कहा कि जवानों के साथ त्यौहार मनाकर उन्हें बेहद संतोष मिलता है। उन्होंने पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर भारतीय वायु सेना (IAF) के कर्मियों के साथ भी इस दौरान दिवाली की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया था। वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के हरसिल में भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। इसके बाद उन्होंने केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना की।

2017 में उन्होंने कश्मीर संभाग के बांडीपोर जिले की गुरेज घाटी में सेना के जवानों और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के साथ प्रकाश का त्योहार मनाया। वर्ष 2016 में, प्रधानमंत्री एक चौकी पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस कर्मियों के साथ त्योहार मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश गए थे। वर्ष 2015 में सैनिकों के साथ दिवाली मनाने के लिए वह पंजाब सीमा पर भी गए थे।

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने सैनिकों के साथ सियाचिन में दिवाली मनाई थी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बनने से पहले भी मोदी जवानों के साथ ही दिवाली मनाते आ रहे हैं। जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब भी वह दीवाली पर सैनिकों के बीच जाया करते थे। वहीं प्रधानमंत्री के कारगिल पहुंचने पर लद्दाख प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हुए हैं।

कारगिल में सैनिकों के बीच दिवाली मनाने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे के बारे में बात करते हुए कर्नल जेएस सोदी (आर), रक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि पीएम का सैनिकों के साथ दिवाली मनाना, इससे बेहतर प्रेरणा देने वाला कुछ नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.