जागरण संवाददाता, जम्मू । अनुच्छेद 370 व 35 ए समाप्त होने के बाद बाहरी राज्यों से निवेश की उम्मीदों के बीच राज्यपाल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अगले महीने निवेशक सम्मेलन भी होने जा रहा है। ऐसे में प्रशासन ने सांबा में फार्मा इंडस्ट्री स्थापित करने का फैसला लिया है। योजना बनाई गई है कि फार्मा इंडस्ट्री से जुड़े जितने भी उद्योग आएंगे, उन्हें सांबा में स्थापित किया जाएगा।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार के स्कंदन ने उद्योग व वाणिज्य विभाग को सांबा जिले में इसके लिए पर्याप्त जगह चिन्हित करने का निर्देश भी दिया है। सलाहकार ने औद्योगिक क्षेत्र के विकास व नए उद्योग की संभावनाओं की समीक्षा करने के लिए शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलार्इ, जिसमें उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव नवीन कुमार चौधरी, विभाग की निदेशक अनु मल्होत्रा व सिडको के मैनेङ्क्षजग डायरेक्टर रङ्क्षवद्र कुमार समेत विभिन्न जिलों के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। सलाहकार ने इस दौरान जम्मू संभाग में औद्योगिक गतिविधियों के समूचे विकल्पों पर विस्तृत चर्चा की।

उद्योग को सुविधाएं देने के लिए एक्शन प्लान तैयार करने का निर्देश

उन्होंने अधिकारियों को उद्योग को सुविधाएं देने के लिए एक्शन प्लान तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने उद्योगपतियों को हाई स्पीड आप्टिकल फाइबर नेटवर्क, पर्याप्त ढांचा, जल निकासी की उचित व्यवस्था, श्रमिकों व कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सड़क संपर्क, नियमित बिजली व पानी की सप्लाई व अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने को कहा। इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को नाबार्ड व उद्योगपतियों के साथ मिलकर कार्यशाला आयोजित कर सुझाव लेने का निर्देश भी दिया।

सलाहकार ने लखनपुर में पर्यटन संबंधी सुविधाएं, रामबन में मनोरंजन संबंधी, रियासी में समग्र मनोरंजन तथा ऊधमपुर व डोडा में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के लिए ढांचा तैयार करने की सलाह दी। इसके अलावा उन्होंने पावर प्रोजेक्ट्स के विकल्पों को भी तलाशने की सलाह दी। उन्होंने बसोहली आर्ट को भी आधुनिक तकनीक का सहारा लेकर प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। सलाहकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में उत्पादन न करने वाली इकाईयों का पंजीकरण भी रद करने का निर्देश दिया।

27,573 को मिल रहा है रोजगार

मौजूदा समय में कठुआ जिले में 1789 औद्योगिक इकाइयां हैं। डोडा में 217, राजौरी में 39 व जम्मू जिले में सबसे अधिक 2632 औद्योगिक इकाइयां हैं। इन सभी औद्योगिक इकाइयों में 27,573 लोगों को रोजगार मिला है।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप