Move to Jagran APP

परेड में जाम पर लगाम लगाएगी सात मंजिला पार्किंग

अंचल सिंह, जम्मू : जम्मू नगर निगम शहर के परेड में सब्जी मंडी क्षेत्र में दो ग्राउंड फ्लोर समेत सात

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 08:49 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 08:49 AM (IST)
परेड में जाम पर लगाम लगाएगी सात मंजिला पार्किंग
परेड में जाम पर लगाम लगाएगी सात मंजिला पार्किंग

अंचल सिंह, जम्मू :

loksabha election banner

जम्मू नगर निगम शहर के परेड में सब्जी मंडी क्षेत्र में दो ग्राउंड फ्लोर समेत सात मंजिला पार्किंग का निर्माण करेगा। इसके लिए ब्लू प्रिट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाते हुए इसके लिए फंड जुटाने के साथ इसका काम शुरू कर दिया जाएगा।

इस बहुमंजिला पार्किंग में वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था के साथ दुकानें बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। करीब 20 करोड़ रुपये की लागत यह बहुमंजिला पार्किंग बनकर तैयार होगी। परेड सब्जी मंडी में जम्मू नगर निगम की 16 कनाल 8 मरले जमीन है। यहां सरकारी क्वार्टरों के अलावा सब्जी की फड़ियां लगाने की व्यवस्था है। निगम ने वर्ष 2012 में भी इस जमीन पर पार्किंग बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था, लेकिन जनता के प्रतिनिधियों के नहीं होने तथा अधिकारियों के तबादलों के चलते यह प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ पाया। अब मेयर चंद्रमोहन गुप्ता व स्थानीय कॉरपोरेटर सुनीता कौल के प्रयास से इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि अगले दो-तीन महीनों में इसके लिए निर्धारित फंड मिल जाएंगे और काम शुरू होगा। पहले दो मंजिल पर होगी पार्किंग

सब्जी मंडी की जगह पांच मंजिला इमारत बनाई जाएगी। ग्राउंड व एक अन्य फर्श पर वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके ऊपर दुकानें बनाई जाएंगी। जिन्हें सब्जी मंडी के विक्रेताओं को अलाट करने का प्रस्ताव है। निगम इसमें फ्लैट में रहने वालों को भी जगह देने की सोच रहा है। पीरखोह पार्किंग प्रोजेक्ट रद

शहर के पीरखोह में मल्टीस्टोरी पार्किंग का निगम का प्रोजेक्ट रद कर दिया गया है। छह बार टेंडर मांगने के बावजूद किसी के आगे नहीं आने तथा जमीन के धंसने के चलते यह प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ पाया है। पीरखोह इलाके में जिस जगह इस प्रोजेक्ट को निर्धारित किया गया था, ठेकेदारों की नजर में वह जगह ठीक नहीं थी। जगह की तंगी और पहाड़ी का हिस्सा होने के चलते कोई भी ठेकेदार, कंपनी सामने नहीं आए। सभी की यही शिकायत रही कि यह पार्किंग सही नहीं रहेगी। नतीजतन निगम को यह प्रोजेक्ट रद करना पड़ा। यहां पांच मंजिला सेमी ऑटोमेटिक पार्किंग का प्रस्ताव था। इसमें 171 कारें खड़ी करने की योजना थी और इस करीब 20 करोड़ रुपये लागत आनी थी। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने 9 जुलाई 2017 को इसका तथा पंजतीर्थी पार्किंग का नींव पत्थर भी रखा था। मैंने कॉरपोरेटर बनने से पहले ही सब्जी मंडी क्षेत्र में पार्किंग बनाने के लिए जद्दोजहद शुरू की थी। कॉरपोरेटर बनते ही मैंने इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता से लिया। अब प्रोजेक्ट शुरू होता दिख रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि दो-तीन महीने में प्रोजेक्ट पर कामकाज शुरू हो सकेगा। यहां बहुमंजिला पार्किंग बनने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। पार्किंग की एक बड़ी समस्या का समाधान होगा तथा पुराने क्वार्टरों में रहने वालों को भी जगह मिल जाएगी। दुकानदारों को भी इसमें जगह देंगे।

-सुनीता कौल, कॉरपोरेटर, वार्ड नंबर 4, जम्मू सब्जी मंडी जैसे व्यस्त क्षेत्र में बहुमंजिला पार्किंग बनाने जा रहे हैं। इससे पुराने शहर को काफी लाभ मिलेगा। करीब सात मंजिल वाले इस कांप्लेक्स के बनने से सब्जी मंडी साफ-सुथरी हो जाएगी। फड़ी वालों को दुकानें मिल जाएंगी। बेहतरीन प्रोजेक्ट शहर की खूबसूरती बढ़ाएगा। पुराने शहर के लिए यह एक बेहतरीन तोहफा होगा।

-चंद्रमोहन गुप्ता, मेयर, जम्मू सब्जी मंडी की जगह बहुमंजिला पार्किंग का प्रस्ताव है। इसका ब्लू प्रिट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। यहां पार्किंग बनने से पुराने शहर को पार्किंग की समस्या से राहत मिल सकेगी। निगम की कोशिश रहेगी कि यहां बेहतरीन प्रोजेक्ट तैयार हो। जल्द ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। दो ग्राउंड फ्लोर व पांच मजिल इमारत बनेगी। दो फ्लोर पर पार्किंग रहेगी। शेष पर दुकानें, ऑफिस बनाए जाएंगे। पीरखोह का प्रोजेक्ट रद कर दिया गया है।

-जसपाल सिंह, ज्वाइंट कमिश्नर, जम्मू नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.