Move to Jagran APP

आधार कार्ड बनाने के नाम पर अभिभावकों को लगवाए जा रहे चक्कर

पांच साल से छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए प्रशासन की ओर से अलग-अलग जगह विशेष शिविर लगाए गए है ताकि लोगों को सरकारी कार्यालयों में भटकना न पड़े।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 08:19 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:19 AM (IST)
आधार कार्ड बनाने के नाम पर अभिभावकों को लगवाए जा रहे चक्कर
आधार कार्ड बनाने के नाम पर अभिभावकों को लगवाए जा रहे चक्कर

जागरण संवाददाता, जम्मू : पांच साल से छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए प्रशासन की ओर से अलग-अलग जगह विशेष शिविर लगाए गए है ताकि लोगों को सरकारी कार्यालयों में भटकना न पड़े। लेकिन इन शिविरों में भी अभिभावकों को चक्कर कटवाए जा रहे हैं। कर्मचारी यहां पर अपनी सरकारी बाबुओं वाली हरकतों से बाज नहीं आ रहे। ऐसा ही कुछ नजारा मंगलवार को बख्शी नगर हायर सेकेंडरी स्कूल में लगे शिविर के दौरान भी देखने को मिला। प्रशासन की ओर से यहां शिविर आयोजित किया गया है, जिसमें स्कूल के स्टाफ को ही ड्यूटी पर लगाया गया है। मंगलवार को यहां गिने-चुने लोग ही अपने बच्चों के आधार कार्ड बनवाने पहुंचे, लेकिन कर्मचारी उन्हें औपचारिकताएं पूरी करके अगले सप्ताह संपर्क करने का निर्देश देते नजर आए। कर्मचारियों के इस रवैये से अभिभावक काफी आहत नजर आए। रिहाड़ी निवासी अशोक कुमार ने बताया कि वह अपने बच्चों के आधार कार्ड बनवाने गए थे। सभी आवश्यक दस्तावेज साथ ले गए थे। लेकिन पहले तो वहां किसी कर्मचारी ने ढंग से बात नहीं की। और जब उन्होंने बच्चों का नाम दर्ज करने का दबाव बनाया तो दस्तावेज लेकर अगले सप्ताह संपर्क करने को कहा गया।

loksabha election banner

इसी तरह बख्शी नगर से पहुंचे रवि शर्मा के अनुसार जब उन्होंने स्कूल में तैनात स्टाफ से कहां कि यहां तो भीड़ भी नहीं है, आप औपचारिकताएं पूरी कर लें तो उनके साथ दु‌र्व्यवहार किया गया। इसकी शिकायत उन्होंने प्रिसिपल से भी की, लेकिन उन्होंने भी अपने कर्मचारियों का साथ दिया और बाद में संपर्क करने की सलाह दी। स्कूल में पहुंचे कई अन्य अभिभावकों का भी यही हाल था। ऐसे में अभिभावकों का कहना था कि अगर चक्कर ही काटने थे तो फिर शिविर लगाने का क्या औचित्य। इस बारे में स्कूल शिक्षा विभाग की निदेशक अनुराधा गुप्ता हैरानगी प्रकट करते हुए मामले की जांच करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा तो संबंधित लोगों पर कार्रवाई भी अवश्य होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.