Move to Jagran APP

सीमा पर पाक की भारी गोलाबारी, एक नागरिक व 2 बीएसएफ जवान जख्मी, तीन पशुओं की मौत

एसडीएम के आदेश पर सीमांत क्षेत्र के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। रुक-रुक कर जारी गोलीबारी के कारण कुछ लोग अपने स्तर पर अपने बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना शुरू हो गए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 17 May 2018 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 17 May 2018 03:36 PM (IST)
सीमा पर पाक की भारी गोलाबारी, एक नागरिक व 2 बीएसएफ जवान जख्मी, तीन पशुओं की मौत
सीमा पर पाक की भारी गोलाबारी, एक नागरिक व 2 बीएसएफ जवान जख्मी, तीन पशुओं की मौत

जम्मू, राज्य ब्यूरो। चार माह तक शांत रहने के बाद पाकिस्तान ने हीरानगर सेक्टर में संर्घष विराम का उल्लंघन करते हुए अपने तोपों के मुंह भारतीय की ओर खोल दिए हैं। बीती बुधवार रात से पूरे क्षेत्र में पाकिस्तान द्वारा की जा रही भारी गोलाबारी से नागरिकों, सुरक्षा बलोंं और पशुओं को भारी नुकसान हुआ है। अकारण गोलाबारी से लोंडी गांव के स्थानीय दौलत राम घायल हो गए। जिसे प्राथमिक उपचार के लिए स्थानीय सब जिला अस्पताल हीरानगर में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

जारी गोलाबारी से लोंडी में दो किसानों की गायों और बोबिया के पाटी मेरू में एक किसान के बच्छड़े की मौत हो गई। इसके अलावा एक गाय घायल हो गई। समूचे हीरानगर क्षेत्र में भारी गोलीबारी से स्थानीय गांववासी दहशत में हैं। हीरानगर सेक्टर में करीब 19 गांव भारत-पाक सीमा से स्टे हैं। गोलाबारी के कारण सीमांत क्षेत्र सामान्य गतिविधियां थम गई है। एसडीएम हीरानगर के आदेश पर सीमांत क्षेत्र के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। रुक-रुक कर जारी गोलीबारी के कारण कुछ लोग अपने स्तर पर  अपने बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना शुरू हो गए हैं। वहीं जिला कठुआ प्रशासन से डीसी रोहित खजूरिया भी सीमांत क्षेत्र उपजे हालात का जायजा लेने के लिए पहुंच गए। गोलाबारी से सीमांत क्षेत्र में हालात तनावपूर्ण बन गए हैं। 

गोलाबारी की आड़ में घुसपैठ कराने की ताक में पाक 

अक्सर गोलाबारी कर पाकिस्तान घुसपैठ कराने के प्रयास में रहता है। गत मंगलवार रात से जंगी चक में देखे गए दो संदिग्धों की तलाश के लिए तरनाह नाले में वीरवार सुरक्षा बलों का सर्च आपरेशन जारी है। इससे गत 13 मई को बोबिया के तरनाह नाले में पांच घुसपैठियों के घुसपैठ की आशंका के चलते बड़े पैमाने पर सर्च अभियान चलाया गया था।   

उधर सांबा सेक्टर में भी मंगू चक और रिगाल बीएसएफ की पोस्ट में तैनात दो बीएसएफ कर्मी पाक गोलाबारी से घायल हो गए हैं। सीमा पर हालात बिगाड़ने पर तुले पाकिस्तान ने जम्मू संभाग के सांबा जिले में वीरवार सुबह से भारी गोलाबारी कर सीमा सुरक्षा बल की एक दर्जन के करीब चौकियों को निशाना बनाया हैै। इस गोलाबारी का कड़ा जवाब देते हुए सीमा सुरक्षा बल का एक जवान घायल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 19 मई के राज्य दौरे की तैयारियों के बीच पाकिस्तान ने तीन दिनों में अंतराष्ट्रीय सीमा पर दूसरी बार गोलाबारी की है।   

मंगलवार को सांबा जिले में गाेलाबारी में एक सीमा प्रहरी देवेन्द्र सिंह को शहीद करने वाले पाकिस्तान ने वीरवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सीमांत चौकियों व गांवों को निशाना बनाकर मोर्टार दागने शुरू कर दिए। देर शाम सात बजे से शुरू होकर रात भर जारी रही इस गोलाबारी का सीमा सुरक्षा बल की ओर से कड़ा जवाब दिया गया। सांबा के रेगाल पोस्ट पर गोलाबारी में घायल जवान की पहचान प्रवीण कुमार मिश्रा के रूप में हुई है। छत्तीसगढ़ के निवासी प्रवीण को पेट में गोली लगी है। उसे जम्मू के सतवारी मिलिट्री अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। 

केंद्र सरकार के रमजान माह में जम्मू-कश्मीर में एकतरफा संघर्ष विराम की घोषणा के बीच पाकिस्तान ने जम्मू के सांबा और हिरणगर क्षेत्रों में युद्धविराम का उल्लंघन कर फायर कर रही है। दक्षिण कश्मीर में दो जगह सेना पर हमले किए। दोनों हमलों में सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई के बाद आतंकी भाग निकले। वहीं, श्रीनगर के डाउन टाउन में हुए ग्रेनेड हमले में तीन लोग घायल हो गए। जबकि देर शाम को जम्मू संभाग के कठुआ के हीरानगर और सेक्टर में पाक ने कई भारतीय चौकियों और रिहायशी क्षेत्रों में भारी गोलाबारी की।

केंद्र सरकार के रमजान माह में जम्मू-कश्मीर में एकतरफा संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद पाकिस्तान ने सांबा और हिरणगर क्षेत्रों में युद्धविराम का उल्लंघन कर गोलाबारी कर रही है।

शोपियां के जामनगरी गांव में एक बाग में छिपे आतंकवादियों ने बुधवार दोपहर बाद तलाशी अभियान चला रही सेना पर गोलीबारी शुरू कर दी। सेना ने मोर्चा संभाल जब कार्रवाई की तो आतंकी भाग निकले। आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए सेना ने क्षेत्र में घेरा डालकर तलाशी अभियान छेड़ा है। इससे पहले सुबह साढ़े आठ बजे त्राल के शिकारगढ़ जंगल में आतंकवादियों ने सेना की 42 राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों पर गोलियां चलाईं। सेना की जवाबी कार्रवाई करने के बाद आतंकी मौके से भागने में कामयाब हो गए हैं। चंद मिनट तक चली इस मुठभेड़ में फिलहाल किसी सैनिक के घायल होने की कोई सूचना नही है।

आतंकवादियों की गोलीबारी के बाद सेना, सुरक्षाबलों की कई अतरिक्त टुकडि़यों को शिकारगढ़ के जंगलों व जामनगरी गांव में भेजकर क्षेत्र को घेर लिया है। सेना, सुरक्षा बल क्षेत्र को खंगाल रहे हैं।

वहीं, श्रीनगर के डाउन टाउन इलाके छत्ताबल में आतंकियों के ग्रेनेड हमले में छह वर्षीय बच्चे समेत तीन लोग घायल हो गए। शाम चार बजे सब्जी मंडी के निकट आतंकवादियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक वाहन को निशाना बनाकर ग्रेनेड फेंका। लक्ष्य से चूककर ग्रेनेड सड़क पर फट गया। वहां से गुजर रहे लोग इसकी चपेट में आ गए। घायलों की पहचान 35 वर्षीय मंजूर अहमद मीर, छह वर्षीय जुनैद अहमद व शहनाज जान के रूप में हुई है। इसी छत्ताबल इलाके में गत दिनों सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए थे।

लश्कर ने संघर्ष विराम को ड्रामा बताया

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तोयबा ने केंद्र सरकार के संघर्ष विराम को ड्रामा करार देते हुए इसे मानने से इन्कार कर दिया है। लश्कर के प्रवक्ता डॉ. अब्दुल्ला गजनवी ने श्रीनगर में जारी बयान में कहा है कि इस समझौते को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। संघर्ष विराम के लिए कोई जगह नहीं है।

श्रीनगर में पुलिसकर्मी से राइफल छीन भागे आतंकी

कश्मीर विश्वविद्यालय के निकट ड्यूटी कर रहे एक पुलिसकर्मी की राइफल छीन आतंकी फरार हो गए।जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने पूरा इलाका सील कर आतंकियों की तलाश शुरू दी है। बुधवार दोपहर को हजरतबल दरगाह के पास कश्मीर विवि में डेपुटेशन पर तैनात आ‌र्म्ड पुलिस के जवान पर रूमी गेट के पास कुछ आतंकियों ने अचानक धावा बोल दिया। इससे पहले वह संभलता आतंकवादी उसकी सर्विस राइफल छीन कर वहां से भाग निकले। पुलिस अधिकारियों के अनुसार आतंकवादियों की पहचान की जा रही है। क्षेत्र में तलाशी अभियान जारी है। 

 

 पाक गोलीबारी की आड़ में फिर घुसपैठ का प्रयास

पाक रेंजरों ने बुधवार देर शाम हीरानगर और सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की आड़ में घुसपैठ करवाने का प्रयास किया। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जबाव दिया। गोलाबारी में जान व माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे गांवों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है।

सांबा सेक्टर के कटाऊ पोस्ट पर देर शाम साढ़े सात बजे से लेकर साढ़े नौ बजे तक सीमा पार से भारी गोलीबारी की गई। आतंकियों को भारतीय क्षेत्र में धकेलने के मकसद से पाक गोलाबारी कर रहा है। हीरानगर के बोबिया, लोंडी, कटोय, मुट्ठी सहित कई गांवों में पाक रेंजर्स रुक-रुक कर गोलीबारी कर रहे है रात 12 बजे तक जारी रही। विगत दिवस पाकिस्तानी गोलाबारी में बीएसएफ का जवान देवेंद्र  शहीद हो गया था। अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा नियंत्रण रेखा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.