Move to Jagran APP

Martyr Riffleman Shubam Sharma: जम्मू में सीमा पर गूंजे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

शहीद के परिजनों को अपने सुपुत के जाने का गम तो था परंतु उसकी शहादत पर भी गर्व था। शहीद के छोटे भाई ने इस शहादत पर गर्व जाहिर करते हुए कहा कि वह भी उसी की तरह सेना में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 01:59 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 04:06 PM (IST)
Martyr Riffleman Shubam Sharma:  जम्मू में सीमा पर गूंजे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे
शहीद राइफलमैन सुभम शर्मा को अंतिम विदाई देने के लिए आरएसपुरा के सीमांत गांव शेखेचक में जनसैलाब उमड़ हुआ था

जम्मू, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आरएसपुरा में शुक्रवार को पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी हुई। मौका था शहीद राइफलमैन शुभम शर्मा की अंतेष्टि का। सुभम शर्मा ने उत्तरी कश्मीर के नौगाम सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबादी में शहीद हो गए थे।

loksabha election banner

शहीद राइफलमैन सुभम शर्मा को अंतिम विदाई देने के लिए आज आरएसपुरा के सीमांत गांव शेखेचक में जनसैलाब उमड़ हुआ था। शहीद की अंतिम यात्रा में उमड़े आसपास के गांवों के सैकड़ों लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए केंद्र सरकार से दुश्मन देश को इसका कड़ा जवाब देने की मांग भी की। शहीद के परिजनों को अपने सुपुत के जाने का गम तो था परंतु उसकी शहादत पर भी गर्व था। शहीद के छोटे भाई ने इस शहादत पर गर्व जाहिर करते हुए कहा कि वह भी उसी की तरह सेना में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं। 

हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर शवयात्रा में शामिल हुए लोग जिनमें युवाओं की संख्या अधिक थी, पाकिस्तान मुर्दाबाद, हिन्दोस्तान जिंदाबाद, शहीद शुभम शर्मा अमर रहे के नारे बुलंद करते हुए जा रहे थे। अंतिम दर्शनों के लिए शहीद के पैतृक गांव शेखेचक से ही नहीं आसपास के दर्जनों गांवों से लोग आए हुए थे। 

इससे पूर्व चिनार कोर ने श्रीनगर में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह के दौरान कुपवाड़ा में पाकिस्तानी गोलाबारी में शहीद हुए 15 सिंखलाई के हवलदार कुलदीप सिंह निवीवासी होशियारपुर और आरएसपुरा के शेखेचक्क के रहने वाले 8 जैकलाई के शहीद राइफलमैन शुभम शर्मा को श्रद्धांजलि दी। कोर के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि भारत का हर देशवासी हमेशा उनकी इस शहादत काे याद रखेगा। श्रद्धांजलि समारोह के बाद दोनों वीरों के पार्थिव शरीरों को उनके पैतृक गांवों के लिए रवाना कर दिया गया।

तीन की शहादत का बदला तीन पाक सैनिक ढेर करके लिया

पाकिस्तानी सेना ने वीरवार को नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर बड़ा दुस्साहस किया, जिसका उसे खमियाजा भी भुगतना पड़ा। पाक सेना ने उत्तरी कश्मीर में नौगाम (कुपवाड़ा) सेक्टर और पुंछ के मनकोट सेक्टर में भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर तोपखाने और मोर्टार से भारी गोलाबारी की। इसमें तीन सैन्यकर्मी बलिदान और चार अन्य घायल हो गए। नौगाम में जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना की एक अग्रिम निगरानी चौकी और उसके एक ईंधन डिपो को तबाह कर दिया। तीन पाकिस्तानी सैनिक के भी मारे जाने की सूचना है, लेकिन इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई। नौगाम में शहीद हुए जांबाजों की पहचान जम्मू के आरएसपुरा के सीमावर्ती ब्लॉक सुचेतगढ़ के राइफलमैन (22) शुभम शर्मा व नायब सूबेदार कुलदीप ङ्क्षसह के रूप में हुई है। वहीं, पुंछ के मनकोट में शहीद लांस नायक करनैल सिंह पंजाब के संगरूर के गांव लोहा खैरा के रहने वाले हैं।

जानकारी के अनुसर, पाकिस्तानी सैनिकों ने तड़के एकाएक नौगाम सेक्टर में एलओसी के साथ सटे इलाकों में तोप और मोर्टार दागने शुरू कर दिए। भारतीय जवानों ने इसे उकसावे और आतंकियों की घुसपैठ के लिए कवर फायर की कार्रवाई समझते हुए संयम बनाए रखा और अग्रिम चौकियों को सतर्क कर दिया। इस बीच, पाकिस्तानी सेना द्वारा दागा गया गोला एक अग्रिम चौकी के पास गिरा। इसमें छह सैन्यकर्मी घायल हो गए। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि घायल सैन्यकर्मियों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। जहां नायब सूबेदार कुलदीप ङ्क्षसह और राइफलमैन शुभम शर्मा को शहीद घोषित कर दिया गया। अन्य चार घायल सैन्यकर्मियों नायब सूबेदार ईशर दास, राइफलमैन गोरी ङ्क्षसह, हेड कांस्टेबल दानिश और सिपाही संदीप ङ्क्षसह का उपचार जारी है। पाक की इस नापाक हरकत के बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी प्रहार शुरू कर दिया। इसमें पाकिस्तानी सेना की एक अग्रिम चौकी से धुंए के गुब्बार के बीच आग की लपटें भी निकलती देखी गईं। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना का एक ईंधन डिपो तबाह होने व उसके तीन सैनिक मारे जाने की भी सूचना है। इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी बंदूकें पूरी तरह शांत हो गईं।

इससे पूर्व बुधवार देर रात पाकिस्तान ने जम्मू संभाग के पुंछ जिले के मनकोट सेक्टर में भी भारी गोलाबारी की, जिसमें लांस नायक करनैल सिंह शहीद हो गए। इससे पहले उन्हें गंभीर रूप से घायल होने पर सेना के चापर से कमान अस्पताल ऊधमपुर भी ले जाया गया था। इसके अलावा बीती रात ही एक अन्य जवान भी गोलाबारी में घायल हुआ था। मनकोट में भी भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को नुकसान पहुंचने की सूचना है।

देर शाम फिर की गोलाबारी : कुपवाड़ा के नौगाम सेक्टर में कड़ा जवाब मिलने के बाद पाकिस्तानी सेना ने शाम को मच्छल और केरन सेक्टर में भी भारी गोलाबारी शुरू कर दी। भारतीय सेना भी इसका करारा जवाब दे रही है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कठुआ के हीरानगर सेक्टर के चार गांव में भी पाकिस्तानी रेंजर्स ने गोलाबारी की, जिसका बीएसएफ ने करारा जवाब दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.