Move to Jagran APP

अस्सिटेंट कमांडेंट समेत चार शहीद, तीन घायल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : पवित्र रमजान में और भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों तरफ 28 जून को

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 02:40 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 02:40 AM (IST)
अस्सिटेंट कमांडेंट समेत चार शहीद, तीन घायल
अस्सिटेंट कमांडेंट समेत चार शहीद, तीन घायल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : पवित्र रमजान में और भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों तरफ 28 जून को बाबा दिलीप ¨सह की मजार पर लगने वाले एतिहासिक चमलियाल मेले से ठीक पहले पाकिस्तान ने बड़ी हिमाकत कर साबित कर दिया कि उसका कोई धर्म नहीं। वादा तोड़ना पाकिस्तानी रेंजर्स की फितरत बन चुका है। मंगलवार रात जम्मू संभाग के सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर के चमलियाल में पाकिस्तान की ओर से घात लगाकर की गई गोलाबारी में सीमा सुरक्षा के अस्सिटेंट कमांडेंट समेत चार सीमा प्रहरी शहीद और तीन घायल हो गए। शहीदों में तीन ने रात को और एक ने सुबह दम तोड़ा।

loksabha election banner

मंगलवार रात करीब दस बजे शुरू हुई गोलीबारी बुधवार सुबह साढ़े चार बजे तक जारी रही। सीमा सुरक्षा बल ने भी पाक गोलीबारी का कड़ा जवाब दिया। पिछले करीब एक महीने में जम्मू में पाक गोलाबारी में आठ सीमा प्रहरियों समेत 19 लोगों की मौत और 80 से अधिक घायल हो चुके हैं।

पाक गोलाबारी में चार सीमा प्रहरियों की शहादत से उपजे हालात का जायजा लेने फ्रंटियर मुख्यालय पलोड़ा (जम्मू) पहुंचे सीमा सुरक्षा बल की वेस्टर्न कमांड के अतिरिक्त महानिदेशक केएन चौबे ने बताया कि जवान सीमा पर सुरक्षा ढांचे को मजबूत बनाने का कार्य कर रहे थे। सुरक्षा संबंधी सामान ले जा रहे इन जवानों पर पाकिस्तानी रेंजर्स ने गोलीबारी शुरू कर दी। इसमें दो जवान घायल हो गए। इसके बाद घायलों के बचाव में आए असिस्टेंट कमांडेंट जितेंद्र ¨सह व अन्य सीमा प्रहरियों को निशाना बनाकर दागे गए गोलों से जानी नुकसान हुआ है। सीमा प्रहरियों पर हमले में पाकिस्तान की बार्डर एक्शन टीम के शामिल होने संबंधी प्रश्न पर उन्होंने कहा कि अभी ऐसा नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ उनके परिजनों से भी भेंट की। अशरफ व सैदावाली पोस्ट से हुई गोलाबारी :

पाकिस्तान की ओर से यह गोलाबारी चिनाब रेंजर्स की चार ¨वग की अशरफ व सैदावाली पोस्ट की ओर से की गई। गोलीबारी से सीमा पर फिर दहशत का माहौल है। चंद दिन पहले ही लोग अपने घरों में वापस आए थे। चमलियाल मेले पर संकट के बादल :

पाकिस्तान ने मंगलवार रात रामगढ़ में नारायणपुर की चमलियाल पोस्ट के पास पेट्रो¨लग कर रहे सीमा प्रहरियों को निशाना बनाया। इसी क्षेत्र में 28 जून को बाबा दिलीप ¨सह की मजार पर सीमा के दोनों ओर बाबा चमलियाल मेला लगना है। पाकिस्तान की कार्रवाई से अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस मेले पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। फ्लैग मी¨टग के एक हफ्ते बाद की नापाक हरकत :

पाक गोलाबारी जम्मू में दोनों ओर के सीमा प्रहरियों के बीच सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मी¨टग के करीब एक हफ्ते बाद हुई है। यह मी¨टग पाकिस्तान के आग्रह पर आरएसपुरा के सुचेतगढ़ में हुई थी। इसमें पाकिस्तान ने सीमा पर शांति कायम करने का विश्वास दिलाया था।

-----------------------

शहीदों में तीन राजस्थान व एक उत्तर प्रदेश का निवासी :

1. शहीद असिस्टेंट कमांडेंट जितेंद्र ¨सह :

वर्ष 1984 में जन्में जितेंद्र ¨सह राजस्थान के जयपुर के निवासी हैं। सुरक्षा बल की 62 बटालियन के जितेंद्र ¨सह वर्ष 2011 में बल में शामिल हुए थे। उनके माता-पिता गत मंगलवार को ही जम्मू से जयपुर लौटे थे। शहीद जितेंद्र अपने पीछे पत्नी व तीन साल का बेटा छोड़ गए हैं।

2. शहीद सब इंस्पेक्टर रजनीश कुमार :

वर्ष 1986 को जन्में रजनीश कुमार उत्तर प्रदेश के एटा के रहने वाले थे। वह वर्ष 2012 में सीमा सुरक्षा बल में शामिल हुए थे।

3. शहीद कांस्टेबल हंसराज गुर्जर :

वर्ष 1990 में जन्में कांस्टेबल हंसराज गुर्जर राजस्थान के अलवर के रहने वाले थे। वह वर्ष 2011 में सीमा सुरक्षा बल में शामिल हुए थे।

4. शहीद सहायक सब इंस्पेक्टर राम निवास :

52 वर्षीय राम निवास राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे। वह वर्ष 1988 में सीमा सुरक्षा बल में शामिल हुए थे।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.