Move to Jagran APP

Article 370 हटने के बाद हिरासत में उमर और फारूक अब्दुल्ला इस तरह काट रहे दिन-रात

Article 370 उमर अब्दुल्ला सुबह साढ़े पांच बजे हरि निवास लॉन में दौड़ लगाते घर का खाना खाते सोने से पूर्व कुछ समय किताबें पढ़ते हैं या फिर डीवीडी पर फिल्में देखते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 09:32 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 12:51 PM (IST)
Article 370 हटने के बाद हिरासत में उमर और फारूक अब्दुल्ला इस तरह काट रहे दिन-रात
Article 370 हटने के बाद हिरासत में उमर और फारूक अब्दुल्ला इस तरह काट रहे दिन-रात

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। Article 370 नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला आजकल सुबह साढ़े करीब पांच बजे उठ रहे हैं। सुबह एक घंटे की सैर और शाम को दो घंटे जिम में पसीना बहाने के बाद रात करीब आठ बजे डिनर कर रहे हैं। उन्होंने अपना वजन भी कम किया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि उमर पांच अगस्त से हरि निवास में एहतियातन हिरासत में हैं। अनुच्छेद 370 हटने के बाद कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं व कार्यकर्ताओं समेत 1200 लोगों को हिरासत में लिया है। उमर एक माह के दौरान चार बार परिजनों से मिले हैं। वह बहन, भांजों और बुआ सुरैया से मिले हैं।

पिता डॉ. फारूक अब्दुल्ला जो घर में नजरबंद हैं, से उमर की सिर्फ टेलीफोन पर ही उनकी बातचीत हुई है। हरि निवास में उनकी देखभाल के लिए नियुक्त हॉस्पिटैलिटी एंड प्रोटोकॉल विभाग के स्टाफ और वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री सुबह साढ़े पांच बजे उठते हैं। जागने के कुछ देर बाद वह नमाज अदा करते हैं। इसके बाद वह कॉफी या फिर कभी नींबू चाय लेते हैं।

सात बजे कमरे से बाहर निकलते हैं। हरि निवास परिसर के लॉन में एक से डेढ़ घंटे की सैर करते हैं। कभी कभी वह दो घंटे तक दौड़ लगाते हैं। सामान्य तौर पर वह सुबह साढ़े आठ बजे नाश्ता करते हैं जो उनके घर से आता है। इसके बाद कमरे में नोटबुक पर कुछ लिखने में व्यस्त हो जाते हैं या फिर पढ़ते रहते हैं। दोपहर को वह हरि निवास में नियुक्त स्टाफ द्वारा पकाए खाने का स्वाद लेते हैं। उन्हें जब भी खाना दिया जाता है, पहले उसकी जांच होती है। भोजन की जांच एक नियमित प्रक्रिया है। शाम को वह दो घंटे जिम में पसीना बहाते हैं। जिम में उन्हें जेल मैनुअल के मुताबिक, कसरत के लिए कुछ उपकरण प्रदान किए गए हैं। रात को वह घर से आया भोजन करते हैं।

सोने से पूर्व कुछ समय किताबें पढ़ते हैं या फिर डीवीडी पर फिल्में देखते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने दाढ़ी बढ़ाई है। वह सलवार-कमीज या फिर टी-शर्ट और जींस पहनते हैं। लाल और काले रंग की टी-शर्ट उन्हें ज्यादा पसंद हैं। डॉक्टर रोज सुबह-शाम उनके स्वास्थ्य की जांच करते हैं। वह उमर के स्वास्थ्य की रिपोर्ट रोजाना गृह विभाग को सौंपते हैं। अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों की मानें तो उमर ने वजन कम किया है।

स्पेशल सर्विस ग्रुप के जवान सुरक्षा के लिए तैनात जेड प्लस श्रेणी का संरक्षित व्यक्ति होने के नाते हरि निवास में भी स्पेशल सर्विस ग्रुप के जवान व अधिकारी उनकी सुरक्षा का जिम्मा संभालते हैं। उमर वहां के स्टाफ के साथ पूरी सहृदयता के साथ पेश आते हैं। कई बार वह उनके साथ हल्का-फुल्का मजाक भी करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.