Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: बाल आश्रम से निकला अफसर बेटा, गाजी अब्दुल्ला के पिता आतंकी रह चुके हैं

जम्मू संभाग के डोडा जिले के पिछड़े गांव के गाजी अब्दुल्ला का कश्मीर प्रशासनिक सेवा में चयन दो साल की उम्र में पिता आतंकी वारदातों में संलिप्त होने पर मारे गए गरीबी में बीता बचपन जज्बे और कड़ी मेहनत के बल पर मुकाम हासिल किया

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 09:46 AM (IST)
Jammu Kashmir: बाल आश्रम से निकला अफसर बेटा, गाजी अब्दुल्ला के पिता आतंकी रह चुके हैं
एक तरफ आतंकवाद का साया तो दूसरी ओर हालात की मार

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। एक तरफ आतंकवाद का साया तो दूसरी ओर हालात की मार। एक आतंकी की पत्नी का धब्बा लिए एक मां ने अपने लाडले की जिंदगी संवारने के लिए उसे बाल आश्रम भेज दिया। ताकि वह सपने पूरे कर सके। जज्बे और कड़ी मेहनत के बल पर आज मां का वही लाडला गाजी अब्दुल्ला सरकारी अधिकारी बन गया है। उसका कश्मीर प्रशासनिक सेवा परीक्षा में चयन हुआ।

loksabha election banner

जम्मू संभाग के डोडा के पिछड़े गांव गुंदना के गाजी को अफसर बनते देख मां की खुशी का ठिकाना नहीं है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख के 70 उम्मीदवार इस बार केएएस (कश्मीर प्रशासनिक सेवा) के लिए चुने गए हैं। गाजी इन सभी में सबसे अलग हैं। गाजी का बचपन बाल आश्रम में बीता है। जब वह दो साल के थे तो निजी स्कूल में शिक्षक पिता मोहम्मद अब्दुल्ला बट वर्ष 1998 में आतंकवादी वारदातों में संलिप्त होने पर मुठभेड़ में मारे गए।

मां ने बड़ी मुश्किल से गाजी को पांचवीं तक स्थानीय स्कूल में पढ़ाया। गरीबी का आलम यह था कि घर में शाम को चूल्हा जलेगा या नहीं, यह पता नहीं होता था। बच्चे की लगन देखकर आंगनबाड़ी में मददगार मां नगीना बेगम ने आतंकवाद के साए से दूर रखकर गाजी को श्रीनगर के बेमिना में स्थित बाल आश्रम में भेज दिया। गाजी ने 12वीं तक पढ़ाई श्रीनगर के बाल आश्रम में रहकर पूरी की। श्रीनगर में रह कॉलेज में पढ़ना उसके बस में नहीं था। 18 साल के बाद आश्रम में रहने की इजाजत नहीं थी। काम धंधा भी कोई नहीं था। गाजी ने डोडा लौटने का फैसला किया और डोडा स्थित सरकारी कॉलेज में दाखिला ले लिया।

मां की मेहनत और दुआ की बदौलत मिली सफलता :

गाजी ने बताया कि मैं कॉलेज में पढ़ता था तो अपना खर्च निकालने के लिए शाम को स्थानीय बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने लगा। निजी स्कूल में भी पढ़ाया। इस तरह से जिंदगी की गाड़ी धीरे धीरे आगे बढ़ने लगी। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मैने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया।

वहां से मैंने बॉटनी में स्नातकोत्तर की उपाधी प्राप्त की है। मैं शुरू से सिविल सर्विसेज में जाना चाहता था। कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद इसके लिए तैयारी शुरू कर दी थी। सच पूछो तो मेरी मां की मेहनत और दुआ का नतीजा है। उसकी मेहनत और दुआओं ने हमेशा मुझे ईमानदारी और सब्र के साथ आगे बढ़ने का हौसला दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.