जम्मू, जागरण संवाददाता : नक्शा पास करने की प्रक्रिया को सरल करते हुए जम्मू नगर निगम शहर की छोटी गलियों में भी मकानों के नक्शे पास करेगा। इसके लिए निगम ने ऑनलाइन व्यवस्था को लागू कर दिया है। निगम के कमांड एंड कंट्रोल रूम के स्थापित होने के बाद नक्शा पास करवाने की प्रक्रिया सरल हो गई है। ऑनलाइन ही संबंधित विभागों को एनओसी के लिए नगर निगम की तरफ से बोला जाता है।

पहले दस फुट से कम चौड़ी सड़क होने पर नक्शा पास नहीं होता था। अब नई व्यवस्था को लागू करते हुए निगम छोटी गलियों में रहने वालों के भी नक्शे पास करेगा। इस संबंध में जम्मू नगर निगम ने अपनी 9वीं जनरल हाउस की बैठक में फैसला लिया था। मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने स्वयं इस संबंध में प्रस्ताव लाया था जिसे हाउस में चर्चा के बाद पारित कर दिया गया था। इस व्यवस्था के शुरू होने से शहर के सभी नियमित इलाकों में छोटी गलियां के नक्शे पास हो सकेंगे। इससे पहले शहर के वार्ड 1 से 11 व 15 में छोटी गलियों में रहने वालों के ही नक्शे पास होते थे। इतना ही नहीं आर्मी कैंप के 10 मीटर के दायरे में रहने वालों के भी नक्शे पास किए जाएंगे। इसमें पहले 50 से 100 मीटर की दूरी पर ही नक्शा पास किया जाता था। लिहाजा आसपास रहने वालों को परेशानी थी।

यह रहती है प्रक्रिया

अब नक्शा पास करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके लिए जम्मू नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर परमिशन फार्म भरना होता है। इसके लिए कुछ दस्तावेज भी अपलोड करने होते हैं। दस्तावेज अपलोड करने के बाद कंट्रोल रूम से एक मैसेज आवेदक को मिलता है। वहीं आवेदन संबंधित अधिकारियों को चला जाता है। जांच के बाद अधिकारियों द्वारा फाइल को ऑनलाइन एनओसी के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया जाता है। जिन विभागों से एनओसी की जरूरत पड़ती है, उनमें जम्मू विकास प्राधिकरण, टाउन प्लानिंग आर्गेनाइजेशन के चीफ टाउन प्लानर, असिस्टेंट कमिश्नर रैव्न्यू, असिस्टेंट कमिश्नर नजूल, जलशक्ति विभाग, बिजली विभाग, सीवरेज एंड ड्रेनेज के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर और फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर शामिल हैं। इसके बाद संबंधित स्टाफ साइट का निरीक्षण होता है। इनकी रिपोर्ट के बाद मास्टर प्लान प्रोविजन के तहत प्रक्रिया शुरू होती है। सारी प्रक्रिया के बाद बिल्डिंग आपरेशन कंट्राेलिंग अथारिटी की बैठक में मामला पहुंचता है। यहां नक्शे को पारित कर दिया जाता है। इसके बाद आवेदक को फीस जमा करवाती होती है।

आवेदन करने के लिए यह दस्तावेज चाहिए

  • साइट प्लान
  • बिल्डिंग प्लान
  • सर्विस प्लान
  • पार्किंग व सर्कूलेशन प्लान
  • लैंडस्कैप प्लान
  • महत्वपूर्ण जानकारियां
  • मालिकाना दस्तावेज
  • अंडरटेकिंग

‘नक्शा प्रक्रिया को पहले से सरल किया है। अब कमांड एंड कंट्रोल रूम स्थापित होने से लोगों को बिल्डिंग परमिशन की भी सुविधा हो जाएगी। छोटी गलियों में रहने वालों के नक्शे भी पारित होंगे। नियमित कालोनियों की छोटी गलियों में रहने वालों को नक्शा देने का निर्णय लिया गया है। लोग ऑनलाइन आवेदन करें। व्यवस्था में सुधार करते हुए आसानी से नक्शा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोग भी सहयोग करें।’ -चंद्र मोहन गुप्ता, मेयर, जम्मू नगर निगम 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस