Move to Jagran APP

खुशखबरी! जम्मू-कश्मीर में अब बस स्टैंड में भी चार्ज हो सकेंगी इलेक्ट्रिक बसें, बनाए गए चार नए चार्जिंग प्वाइंट

Jammu Kashmir News जम्मू-कश्मीर में इलेक्ट्रिक बसों (E Buses in Jammu Kashmir) के लिए चार्जिंग की व्यवस्था की गई है। जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ई-बसें अब जम्मू के मुख्य बस स्टैंड में भी चार्ज हो पाएंगी। यहां नए चार चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। अब बस स्टैंड से चलने वाली ई-बसों को चार्जिंग के लिए भगवती नगर डिपो में नहीं जाना पड़ेगा।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 06 Apr 2024 02:07 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2024 02:07 PM (IST)
खुशखबरी! जम्मू-कश्मीर में अब बस स्टैंड में भी चार्ज हो सकेंगी इलेक्ट्रिक बसें

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ई-बसें अब जम्मू के मुख्य बस स्टैंड में भी चार्ज हो पाएंगी। यहां नए चार चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। अब बस स्टैंड से चलने वाली ई-बसों को चार्जिंग के लिए भगवती नगर डिपो में नहीं जाना पड़ेगा। जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 25 जनवरी को जम्मू में ई-बसों का उद्घाटन किया था। कुल 100 बसें मंगवाई गईं हैं। नौ मीटर लंबाई वाली बस एक बार चार्ज करने पर करीब 180 किलोमीटर चलती है।

loksabha election banner

एक बार चार्ज करने पर 200 KM चलती है बस

वहीं, 12 मीटर लंबी बस एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक चलती है। पहले भगवती नगर में इन ई-बसों के लिए बनाए गए डिपो में भी चार्जिंग स्टेशन बने हुए हैं। वहां कुल 48 चार्जिंग प्वाइंट हैं।

इनमें नौ मीटर लंबाई वाली ई-बस 30 मिनट तक चार्ज करने पर करीब 30 किलोमीटर और 12 मीटर लंबाई वाली बस 30 मिनट की चार्जिंग पर करीब 45 किमीमीटर तक चलती है। अब बस स्टैंड में एक ही समय चार ई-बसें चार्ज की जा सकती हैं और एक ई-बस को चार्ज करने में 45 से 50 मिनट लगते हैं।

भगवती नगर के बाद जम्मू में ई-बसों के लिए यह पहला चार्जिंग स्टेशन बना है जबकि कटड़ा और कठुआ में भी इस तरह के चार्जिंग स्टेशन बन रहे हैं। जेएससीएल की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की अक्टूबर 2022 में हुई बैठक में फेम इंडिया योजना के तहत इलेक्ट्रिक बसों के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली थी।

टाटा कंपनी के साथ हुआ था करार

इसके तहत एक साल में 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलने का करार टाटा कंपनी के साथ हुआ था। एसीईओ राकेश कुमार का कहना है कि मुख्य बस स्टैंड में चार चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। इससे पहले भगवती में 48 चार्जिंग प्वाइंट बने हुए हैं। कटड़ा और कठुआ बस स्टैंड में भी इस तरह के चार्जिंग प्वाइंट बनाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Sonam Wangchuk के बॉर्डर मार्च से पहले लेह में लगी धारा 144, दूरसंचार सेवाएं बंद; इंटरनेट को लेकर भी आदेश जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.