Move to Jagran APP

कोरोना की तरह नशे के खिलाफ भी छेड़ेंगे जंग, अब ऑनलाइन होगी मादक तस्करी की शिकायत

टीम जम्मू के चेयरमैन जोरावर सिंह जम्वाल ने कहा कि नशे के खिलाफ समाज को जागरूक करने में सिविल सोसाइटी की बेहद अहम भूमिका होती है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 12:42 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 03:13 PM (IST)
कोरोना की तरह नशे के खिलाफ भी छेड़ेंगे जंग, अब ऑनलाइन होगी मादक तस्करी की शिकायत
कोरोना की तरह नशे के खिलाफ भी छेड़ेंगे जंग, अब ऑनलाइन होगी मादक तस्करी की शिकायत

जम्मू, जागरण संवाददाता : मादक पदार्थो के सेवन पर अंकुश लगाने के लिए जिस तरह पूरे देश में कोरोना के खिलाफ जंग छिड़ी है, वैसा ही प्रयास किया जाए, तो निश्चित ही इसमें जीत होगी। विश्व नशा विरोधी दिवस पर शहर में कई कार्यक्रम हुए, जिसमें एकजुट होकर नशे के खिलाफ जंग छेड़ने का संकल्प लिया गया।

loksabha election banner

टीम जम्मू की तरफ से भी विश्व नशा विरोधी दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें टीम जम्मू के चेयरमैन जोरावर सिंह जम्वाल ने कहा कि नशे के खिलाफ समाज को जागरूक करने में सिविल सोसाइटी की बेहद अहम भूमिका होती है। इसके लिए समाज के सभी लोगों को एकजुट होकर काम करना होगा। पूरा समाज जब नशे के खिलाफ आवाज उठाएगा तो निश्चित ही हम नशा मुक्त समाज बना पाएंगे। उन्होंने कहा कि यह बेहद चिंता का विषय है कि जो युवा बेहतर समाज के सपने देखता है, उसके लिए संघर्ष करता है, वही तेजी से नशे की गिरफ्त में आ रहा है।

उन्होंने बेरोजगार युवकों, कॉलेज-विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रओं से मादक तस्करों के नापाक इरादों को विफल करने के लिए जंग छेड़ने का आह्वान किया। जम्वाल ने कहा कि नशे के धंधे पर अंकुश लगाने में केंद्रशासित प्रदेश में गठित एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स अहम भूमिका निभाएगी, इसका उन्हें विश्वास है। इसके अलावा शिक्षक, अभिभावक, मोहल्ला कमेटी, पंचायत सदस्य और पुलिस को संयुक्त रूप से मिलकर काम करना होगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से अपील की कि गली मोहल्लों में गश्त को बढ़ाया जाए। इस दौरान राजेश कपूर, अतुल सूदन, करण दीप सिंह, जगदीश कलोत्र आदि लोग मौजूद रहे।

मादक तस्करी से जुड़ी शिकायत दर्ज करवाना है तो पुलिस के वेब पोर्टल पर जाइए

अब कोई भी मादक तस्करी से जुड़ी शिकायत जम्मू पुलिस को आनलाइन दर्ज करवा सकता है। इसके लिए पुलिस के वेब पोर्टल ड्रग्सफ्रीजम्मू.एनआइसी.नेट.इन पर जाना होगा। जम्मू पुलिस के इंस्पेक्टर जनरल आफ पुलिस (आइजीपी) मुकेश सिंह ने विश्व नशा विरोधी पर जम्मू सांबा कठुआ रेंज के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीआइजी) और सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (एसएसपी) श्रीधर पाटिल की मौजूदगी में इस वेब पोर्टल को लांच किया। आइजीपी मुकेश सिंह ने कहा कि मादक तस्करी के विरुद्ध जम्मू पुलिस ने विशेष अभियान चलाया हुआ है। इसी के तहत आनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है। यदि कोई अपने आसपास मादक तस्करी से जुड़ी जानकारी पुलिस को साझा करना चाहता है वह इस पोर्टल पर जानकारी दे सकता है। पोर्टल में शिकायत दर्ज होने से शिकायतकर्ता का नाम पूरी तरह से गोपनीय रहेगा। पोर्टल के जरिए लोगों को मादक तस्करी से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। शिकायत दर्ज करवाने वाले व्यक्ति को इस पोर्टल की मदद से सूचित किया जाएगा कि पुलिस ने उसकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की है। पोर्टल का संचालन जोनल पुलिस मुख्यालय द्वारा किया जाएगा, जो डीआइजी जम्मू की देखरेख में काम करता है।

विश्व नशा विरोधी दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन 

कोटली कॉलोनी वेल्फेयर ट्रस्ट ने जम्मू पुलिस के सहयोग से विश्व नशा विरोधी दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इस दौरान ट्रस्ट के 100 सदस्यों ने मरीजों और सड़क हादसों में घायल लोगों की जान बचाने के लिए रक्तदान किया। पुलिस आडिटोरियम में आयोजित रक्तदान शिविर में ट्रस्ट के प्रधान चंदन दत्ता, एसएसपी जम्मू श्रीधर पाटिल के अलावा एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स के एसपी विनय शर्मा, पुलिस अस्पताल के सुपरिंटेंडेंट डाक्टर अब्दुल माजिद मलिक, एसपी हेड क्वार्टर राजा आदिल अहमद भी मौजूद रहे। एसएसपी जम्मू ने ट्रस्ट के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि नशा विरोधी दिवस पर राज्य के सभी युवाओं को यह शपथ लेनी चाहिए कि वे नशे से दूर रहेंगे और अपने साथियों को भी इससे बचाएंगे। नशा केवल मौत की ओर धकेलता है।

अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर वेबिनार का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन जम्मू ने यूनीसेफ के सहयोग से वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार का विषय नशे से बच्चों को दूर रखना था। वेबिनार में डायेक्टर स्कूल एजूकेशन अनुराधा गुप्ता ने कहा कि नशे के खिलाफ बच्चों को जागरूक करने के लिए आनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता शुरू की गई है। इस मौके पर डॉ. विनोद धर, डॉ. गुरमीत कौर, डॉ. सैयद कारकर, डॉ. रमेश शर्मा ने बच्चों को नशे से दूर रहने, अपनी आदतों में सुधार लाने आदि के बारे में जानकारी दी। अध्यापिका अलका शर्मा और काउंसिलर शांति स्वरूप शर्मा ने वेबिनार के संचालन में सहयोग दिया। वहीं, डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन कश्मीर की तरफ से नशा विरोधी दिवस पर सभी जिलों में आयोजित वेबिनार में कश्मीर संभाग के डेढ़ लाख विद्यार्थियों और 30 हजार अध्यापकों को जोड़ा गया। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून ने आनलाइन निबंध लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिए।

पुलिसकर्मियों ने नशे के खिलाफ निकाली जागरूकता रैली

विश्व नशा विरोधी दिवस के अवसर पर जम्मू कश्मीर पुलिस की आम्र्ड ¨वग की सातवीं बटालियन द्वारा नशे से दूर रहने का संदेश देते हुए एक रैली का आयोजन किया। बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर सुनील राज ने जवानों को संबोधित किया और उन्हें नशे से बचाने का संदेश लोगों को देने के लिए कहा। रैली के दौरान जवानों ने हाथ में बैनर पकड़े हुए थे जिसमें नशे से दूर रहने के संदेश लिखे हुए थे। जीवन अनमोल है, इस नशे में व्यर्थ न गंवाएं। वहीं, रामगढ़ में विश्व नशा विरोधी दिवस पर जिला पुलिस प्रशासन की तरफ से ब्लॉक व तहसील स्तर पर जागरूकता रैलियां निकालकर युवाओं को नशे की आदत से दूर रहने का संदेश दिया गया। रामगढ़ में थाना प्रभारी इंद्रपाल सिंह के नेतृत्व में रैली निकाली गई। रैली में पुलिस के जवान व युवा ने अपने हाथों में विभिन्न जागरूकता वाले बैनर पकड़े हुए थे। इस मौके पर पुलिस प्रशासन की तरफ से जागरूकता का संदेश वाली टी-शर्ट व मास्क भी बांटे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.