Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: जीएसटी में छूट नहीं मिलने से बंद हो जाएंगे राज्य के पुराने उद्योग : फेडरेशन

Jammu Kashmir नई अधिसूचना के तहत उन्हें मिलने वाली जीएसटी की छूट बंद हो जाएगी जिससे यह इकाइयां बंद हो जाएंगी। ऐसे में इनमें काम करने वाले लाखों लोग बेरोजगार हो जाएंगे। इसलिए सरकार अधिसूचना में बदलाव करे।

By Edited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 08:19 AM (IST)
सरकार ने इस दिशा में भी कोई कदम नहीं उठाया।

जागरण संवाददाता, जम्मू : फेडरेशन आफ इंडस्ट्रीज ने जम्मू कश्मीर ने उपराज्यपाल से अपील की है कि प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई नई अधिसूचना में बदलाव किया जाए। ऐसा नहीं होने से जम्मू कश्मीर में चल रही कई इकाइयां बंद होने की कगार में पहुंच जाएंगी।

loksabha election banner

फेडरेशन आफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ललित महाजन ने कहा कि मौजूदा समय में छोटी इकाइयों को जीएसटी में छूट दी जा रही है। ऐसे में यह इकाइयां काम कर पा रही हैं। इन इकाइयों में चार से पांच लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है।

नई अधिसूचना के तहत उन्हें मिलने वाली जीएसटी की छूट बंद हो जाएगी, जिससे यह इकाइयां बंद हो जाएंगी। ऐसे में इनमें काम करने वाले लाखों लोग बेरोजगार हो जाएंगे। इसलिए सरकार अधिसूचना में बदलाव करे। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में बीते तीन दशक से आतंकवाद है, फिर भी यहां के लोगों ने उद्योग को बंद नहीं होने दिया।

इससे पूर्व जो भी केंद्र सरकार ने उद्योग के लिए जो भी पैकेज दिए थे, उसमें नए और पुराने सभी यूनिट को एक जैसी छूट दी गई, लेकिन अब सरकार द्वारा जारी नई अधिसूचना में जम्मू कश्मीर में उद्योग स्थापित करने वाली नई यूनिट को ही छूट देने की घोषणा की है, जबकि पुरानी इकाइयों को मिलने वाली छूट बंद कर दी गई है। ऐसे में पुरानी इकाइयां नई इकाइयों से मुकाबला नहीं कर पाएगी।

इसके अलावा लखनपुर से बीते वर्ष टोल हटाने के दौरान सरकार ने उन्हें आश्वासन दिया था कि एक कमेटी का गठन किया जाएगा जो टोल हटाने के बाद इकाइयों को नुकसान हुआ है कि भरपाई करने के लिए कदम उठाएगा, लेकिन सरकार ने इस दिशा में भी कोई कदम नहीं उठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.