जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में आज सोमवार से स्कूल और कालेज खुल गए। अयोध्या मामले पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को देखते हुए प्रशासन ने एहतियात के तौर पर शनिवार को स्कूलों और कालेजों को बंद रखने का आदेश जारी किया था। इस दौरान जम्मू कश्मीर में धारा 144 को भी लागू किया गया था।

प्रशासन ने रविवार शाम को धारा 144 को हटाने की घोषणा करने के साथ ही सोमवार को स्कूल और कालेज खोलने की घोषणा की थी। आज सुबह स्कूल और कालेज खुल गए और विद्यार्थी शिक्षण संस्थानों में पहुंचे। जम्मू संभाग के अलावा कश्मीर में भी आज सुबह स्कूल और कालेज खुल गए। जम्मू कश्मीर में सामान्य हालात को देखते हुए जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा और कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बसीर अहमद खान ने फैसला किया। जम्मू विश्वविद्यालय शनिवार को अवकाश के कारण बंद था इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ा।

जम्मू विश्वविद्यालय में काफी चहल पहल दिखाई दी। हालांकि मंगलवार 12 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर अवकाश है। हालांकि धारा 144 को हटा दिया गया है लेकिन प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। कश्मीर के संवेदनशील इलाकों के अलावा जम्मू संभाग में सुरक्षा कड़ी है। जम्मू शहर में भी सुरक्षा को पुख्ता किया गया है।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप