Move to Jagran APP

Jammu : गांव दबलैड़ में लगा नया ट्रांसफार्मर, सुधरेगी बिजली आपूर्ति

आने वाले दिनों में दूसरे वार्डो में अतिरिक्त बिजली के ट्रांसफार्मर लगवाए जाएंगे। इसके लिए बिजली विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है। इस दौरान पंच जंग बहादुर मन्हास कृष्ण लाल राजेश कुमार बिशनदास सहित अन्य ग्रामीण व पंच भी मौजूद थे।

By Edited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 07:18 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 07:35 AM (IST)
Jammu : गांव दबलैड़ में लगा नया ट्रांसफार्मर, सुधरेगी बिजली आपूर्ति
अब एक और अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगने पर यहां लोगों को राहत मिलेगी।

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : सीमांत गांव दबलैड़ में बिजली की कम वोल्टेज से परेशान गांव वासियों को बिजली समस्या से निजात मिलेगी। वीरवार को गांव के सरपंच सरदार हजारा सिंह ने बिजली ट्रांसफार्मर का उद्घाटन कर लोगों को सुचारु रूप से बिजली आपूर्ति की सुविधा मुहैया करवाई। सरपंच ने कहा कि गांव में लगे बिजली ट्रांसफार्मर पर अधिक लोड के चलते कम वोल्टेज होने से लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अब एक और अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगने पर यहां लोगों को राहत मिलेगी। किसानों को खेतीबाड़ी करने के लिए जरूरत के मुताबिक पानी की आपूर्ति होगी। उन्होंने कहा कि सरपंच बनने के बाद दबलैड़ की सभी वार्डो में लेन-ड्रेन का निर्माण करवाए जाने के साथ स्ट्रीट लाइटें लगवाई गई, ताकि रात के समय रोशनी होने पर लोगों को आने-जाने के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दूसरे वार्डो में अतिरिक्त बिजली के ट्रांसफार्मर लगवाए जाएंगे। इसके लिए बिजली विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है। इस दौरान पंच जंग बहादुर मन्हास, कृष्ण लाल, राजेश कुमार, बिशनदास सहित अन्य ग्रामीण व पंच भी मौजूद थे।

धान खरीद केंद्र का किया दौरा: भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) की तरफ से गांव कुलियां में खोली गई धान खरीद मंडी का वीरवार को मुख्य कृषि अधिकारी जम्मू अरविंद बरू ने दौरा किया। किसानों से मुलाकात करने के साथ मंडी में जारी धान खरीद के बारे में जानकारी हासिल की। इस दौरान कीर पिंड जोन के एई ओ हरदीप सिंह, पंचायत आफिसर अमित गुप्ता भी मौजूद रहे। मुख्य कृषि अधिकारी ने कहा कि खोली गई धान खरीद मंडी में काफी संख्या में किसान धान की बिक्री के लिए पहुंच रहे हैं। सरकार द्वारा उपज का दाम भी सही दिया जा रहा है और तीन दिन के भीतर ही किसानों को संबंधित विभाग की तरफ से पैसा भी दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को उपज का उचित दाम देने के लिए जम्मू संभाग में जगह-जगह पर सरकारी धान खरीद मंडिया खोली हैं। किसानों को इसका लाभ उठाना चाहिए और उपज बेचने के लिए यहां पर लाना चाहिए। अन्य किसानों को भी धान खरीद मंडी के बारे में जानकारी देनी चाहिए, ताकि वह भी अपनी उपज को मंडी में बेच सकें। कीर पिंड जोन के एईओ हरदीप सिंह ने बताया कि खोली गई धान खरीद मंडी में किसानों से 6444 गोल्ड नंबर वैरायटी का धान खरीदा जा रहा है, जिसको छोटा चावल कहते हैं और 1940 रुपये प्रति क्विंटल का रेट सरकार ने तय किया है जो कि किसानों को दिया जा रहा है। मंडी में धान बेचने के लिए पहुंचे किसान परमजीत सिंह, हरभजन सिंह, सोनू कुमार का कहना है कि उन्होंने धान खरीद मंडी में बेचा है। दाम भी उन्हें उचित ही मिला है और पैसे भी उनके खाते में 3 दिन के बाद पहुंच रहे हैं। किसानों ने सरकार से यह भी मांग की कि इस मंडी में छोटे चावल वाला धान ही खरीदा जा रहा है, जबकि सरकार को जो धान बासमती की क्वालिटी वाली उपज होती है, उसको भी मंडी में ही खरीदा जाना चाहिए। उसके लिए भी धान खरीद मंडी खोलनी चाहिए ताकि बासमती का भी उन्हें उचित दाम मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.