श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला की रिहाई का असर जम्मू कश्मीर की सियासी हल्कों में नजर आने लगा है। नेकां ने अब पूरे राज्य में जन संपर्क अभियान चलाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने भी विभिन्न जिलों में अपने कार्यकर्ताओं की बैठकें शुरू कर दी है।

डॉ. फारूक ने दक्षिण और उत्तरी कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से मिलने आए कार्यकर्ताओं को राज्य की विविधिता में एकता और सांप्रदायिक सौहार्द की परंपरा को मजबूत बनाए रखने पर जोर दिया। डॉ. फारूक ने रिहाई के बाद अपने घर पर पार्टी के प्रमुख नेताओं व कार्यकर्ताओं से मुलाकात का सिलसिला जारी रखा है। रविवार को उनसे जम्मू संभाग के नेकां नेता मिले थे, जबकि सोमवार को श्रीनगर, सोपोर व बडगाम की नेकां इकाई के नेताओं ने मुलाकात की थी। नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता जावेद ने कहा कि डॉ. फारूक की रिहाई से पूरी तंजीम में नया जोश आया है। जनसंपर्क अभियान का शुभारंभ करने के लिए जल्द ही तिथि का एलान होगा।

महबूबा मुफ्ती की मां से की मुलाकात

डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने गत मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी की अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती की मां गुलशन आरा से उनके निवास पर मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि फारूक शाम करीब चार बजे महबूबा मुफ्ती से मिलने उनके निवास फेयर व्यू पहुंचे। वह करीब दो घंटे वहां रहे। उन्होंने मुफ्ती परिवार का कुशलक्षेम जाना और महबूबा मुफ्ती के बारे में चर्चा की। कयास लगाया जा रहा है कि फारूक ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व. मुफ्ती मोहम्मद सईद की पत्नी को यकीन दिलाया है कि वह सभी एक जैसी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्हें मिलकर आगे बढ़ना चाहिए।

पीडीपी ने भी सोपोर, श्रीनगर, पांपोर व बडगाम में की बैठकें

डॉ. फारूक की रिहाई का असर सिर्फ नेकां में ही नहीं पीडीपी में भी हुआ है। पीडीपी के सचिव अब्दुल हमीद कोशीन, पूर्व विधायक मुश्ताक शाह, युवा इकाई के सचिव ताहिर सईद ने भी कार्यकर्ताओं की बैठकों को आयोजित करना शुरू कर दिया है। बीते तीन दिनों में पीडीपी ने सोपोर, श्रीनगर, पांपोर व बडगाम में बैठकों का आयोजन किया है। अब्दुल हमीद कोशीन ने कहा कि पीडीपी का कैडर नए माहौल में पूरी तरह तैयार है। जिन लोगों ने पीडीपी को नुकसान पहुंचाया है, वह पीडीपी को छोड़कर जा चुके हैं। हम सिर्फ अपनी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती की रिहाई का इंतजार कर रहे हैं।

 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस