जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू की सबसे बड़ी नरवाल सब्जी मंडी और खाद्य आपूर्ति करने वाली वेयर हाउस-नेहरू मार्केट आज सोमवार को बंद रखे गए हैं। दोनों ही मंडियों को सैनिटाइजेशन किया जा रहा है और साफ-सफाई का काम भी जोरशोर से चल रहा है। इसी वजह से एसोसिएशंस की ओर से आज इसे बंद रखा गया है। नरवाल मंडी बंद रहने की वजह से आज सब्जियों की लोडिंग, अनलोडिंग नहीं हुई। मंडी बंद रखने का निर्णय गत शुक्रवार को हुई बैठक में ही ले लिया गया था।

नरवाल सब्जी मंडी के प्रधान सुरेंद्र सिंह ने कहा कि हजारों लोग मंडी में नित्य आते हैं, इस समय मंडी की साफ सफाई हमारी पहली वरीयता है। हालांकि साफ सफाई का अभियान शनिवार से ही शुरू कर लिया गया था, जो रविवार को भी जारी रहा। आज सैनिटाइज किया जा रहा है। साफ-सफाई का कुछ काम रह भी गया था, आज उसे भी पूरा कर लिया जाएगा। यह सब कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किया जा रहा है। मंगलवार से मंडी खोल दी जाएगी। इसी तरह वेयर हाउस-नेहरू मार्केट भी आज बंद है। वहां भी सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई का काम चल रहा है। ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट ने भी गत शनिवार शाम को यह फैसला लिया था कि सोमवार को मंडी बंद रखी जाएगी। सब्जी मंडी-वेयर हाउस-नेहरू मार्केट को साफ सुथरा करने के लिए कर्मचारी सुबह से ही काम में जुटे हुए हैं।

हार्टीकल्चर मार्केटिंग एंड प्लानिंग विभाग ने तकरीबन चालीस सफाई कर्मचारियों को काम पर लगाया हुआ है। रविवार सुबह ही यह कर्मचारी साफ सफाई के काम में जुट गए और मंडी परिसर में पनपी गंदगी को उठाया गया। वहीं दोपहर को पानी के टैंक मंगवाए गए और मंडी के विभिन्न हिस्सों, शेड परिसर को पानी से धोया गया। इस बीच फ्रूट मंडी खुली रही। यहां की कमेटी ने सोमवार को मंडी खुली रखने का एलान किया था। वर्किंग कमेटी के सदस्य नितिन जैन ने बताया कि पिछले दो दिनों के भीतर ज्यादार फ्रूट मंडी में सफाई हो गई थी। थोड़ा ही काम बचा था जो आज चल रहा है। इसी वजह से विक्रेताओं ने आज मंडी खुली रखने का निर्णय लिया था। देश के दूसरे राज्यों से आए फलों के ट्रकों ने मंडी में प्रवेश किया और उनकी लोडिंग-अनलोडिंग की प्रक्रिया आम दिनों की तरह जारी रही।

अस्पतालों और क्वारंटाइन केंद्रों में की गई फॉगिंग और स्प्रे: कोरोना को फैलने से रोकने के लिए रविवार को भी जम्मू नगर निगम ने अस्पतालों व क्वारंटाइन केंद्रों में स्प्रे व फॉगिंग के लिए अभियान चलाया। म्यूनिसिपल कमिश्नर अवनी लवासा ने हेल्थ ऑफिसर को शहर के सभी रेड जोन क्षेत्रों के अलावा शहर के हर हिस्से में फॉ¨गग व सोडियम हाइपो सॉल्यूशन का स्प्रे करने के निर्देश दिए। रविवार को टीम ने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बख्शी नगर, सरवाल अस्पताल, गांधीनगर अस्पताल, एसएमजीएस अस्पताल, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल व सभी क्वारंटाइन केंद्रों में स्प्रे तथा फॉ¨गग की। हेल्थ ऑफिसर ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस