Move to Jagran APP

Jammu: स्मार्ट जम्मू सिटी की आस के साथ संपन्न हुआ मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम

मेयर ने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अतुल डुल्लू डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा और कॉरपोरेटर भानू महाजन के साथ गांधीनगर स्थित रेहड़ी जोन के उन्नयन और सौंदर्यीकरण का काम शुरू करवाया। उन्होंने कहा कि यहां काम करने वाले रेहड़ी वालों को अच्छी सुविधाएं मिलना शुरु हो जाएंगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 04:03 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 04:03 PM (IST)
Jammu: स्मार्ट जम्मू सिटी की आस के साथ संपन्न हुआ मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम
परेड ग्राउंड में मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम में कई कॉरपोरेटर पहुंचे।

जम्मू, जागरण संवाददाता: मंदिरों के शहर जम्मू के सौंदर्यीकरण और चौमुखी विकास की आस के साथ दो दिवसीय मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम संपन्न हो गया। कार्यक्रम के दौरान कॉरपोरेटरों ने शहर की दिक्कतों को अधिकारियों के समक्ष रखा तो वहीं लोगों ने परेड में विभिन्न विभागों के शिविरों में पहुंच सरकारी योजनाओं बारे जाना।

loksabha election banner

कार्यक्रम के दूसरे दिन उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा मुख्यातिथि थे। उन्होंने मेयर चंद्र मोहन गुप्ता के साथ परेड ग्राउंड में दर्शक दीर्घा का नींव पत्थर भी रखा तथा सरकारी शिविरों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि बैक टू विलेज के बाद मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम का मकसद लोगों के बीच पहुंच कर उनकी समस्याओं का समाधान करना है। इस दिशा में सरकार संजीदा है। वहीं मेयर ने कहा कि दो दिवसीय इस कार्यक्रम के माध्यम से शहर की समस्याओं को हर कॉरपोरेटर ने सरकार के समक्ष रखा है। भविष्य में इस कार्यक्रम के लाभ नजर आएंगे। इस मौके पर डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा, निगम आयुक्त अवानी लवासा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के प्रयास फलीभूत हो रहे हैं। लोगों को सुविधाएं मिल रहीं हैं। ऐसे कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित होते रहेंगे।

वहीं परेड ग्राउंड में दूसरे दिन भी डॉमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने के लिए लगे शिविर पर सबसे ज्यादा भीड़ रही। शेष शिविरों में लोगों को जागरुक करने से ज्यादा कुछ दिखा नहीं। विभिन्न सर्टिफिकेट लेने पहुंच रहे लोगों को इन शिविरों में बैठे कर्मचारियों ने दफ्तर आने की ही सलाह दी।

दस दिन चलना चाहिए शिविर: परेड ग्राउंड में मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम में कई कॉरपोरेटर पहुंचे। उन्होंने यहां लगे शिविरों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कम से कम दस दिन के लिए यह शिविर लगाना चाहिए। तभी लोगों को लाभ मिल सकता है। आज लोग जानकारी लेकर तो गए लेकिन यहां शिविर ही खत्म हो गया। सरकार को इस शिविर को दस दिन के लिए लगाना चाहिए। अच्छा तो यह है कि हरेक वार्ड में ऐसे शिविर लगें। निगम की पब्लिक हेल्थ एंड सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन बलदेव सिंह बलोरिया, कॉरपोरेटर गौरव चोपड़ा, अमित गुप्ता, ज्योति देवी, गुरमीत रंधावा, द्वारिका चौधरी आदि ने कहा कि कार्यक्रम तभी सफल साबित होगा जब उनके द्वारा उजागर की गई समस्याआें का हल होगा। कार्यक्रम को वार्ड स्तर पर आयोजित किया जाए।

बंधुरख में कचरा निस्तारण व्यवस्था: मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम के अंतर्गत मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने अधिकारियों की टीम के साथ बंधुरख में निगम के एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन की व्यवस्था की शुरूआत की। यहां निगम के 75 कनाल जमीन है जहां वार्ड नंबर 55 व 56 से निकलने वाले कचरे का अलगाव करके इसके निस्तारण की तैयारी निगम ने की है। डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा व अधिकारियों के साथ उन्होंने यहां हाल ही में बनाए गए शेड में कचरे के निस्तारण के लिए व्यवस्था की शुरूआत की। यहां नान-बायोडिग्रेडेबल सामग्री को अलग तथा बायोडिग्रेडेबल सामान को अलग करके ठिकाने लगाने की प्रक्रिय शुरू की। जनवरी माह में यहां निगम ने काम शुरू किया था।

फव्वारों का किया उद्घाटन: मेरा शहर, मेरी शान को सार्थक बनाने का प्रयास करते हुए जम्मू नगर निगम ने शहर के जेपी चौक गुम्मट, विवेकानंद चौक और गुज्जर नगर चौक में फव्वारे लगाए। मंगलवार को मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा व डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा के साथ इन फव्वारों को उद्घाटन किया। सलाहकार केके शर्मा ने निगम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि शहर के सौंदर्यीकरण की दिशा में सरकार प्रभावी कदम उठा रही है। मेयर ने कहा कि शहर में 19 चौकों में फव्वारे लगाए जा रहे हैं। इससे शहर की खूबसूरती बढ़ेगी। लोग भी शहर को स्वच्छ बनाने में निगम का सहयोग करें।

रेहड़ी जोन के सौंदर्यीकरण का काम शुरू करवाया: मेयर ने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अतुल डुल्लू, डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा और कॉरपोरेटर भानू महाजन के साथ गांधीनगर में स्थित रेहड़ी जोन के उन्नयन और सौंदर्यीकरण का काम शुरू करवाया। उन्होंने कहा कि रेहड़ी जोन को अपग्रेड करते हुए यहां काम करने वाले रेहड़ी वालों को अच्छी सुविधाएं मिलना शुरु हो जाएंगे। साफ-सुथरा माहौल रहेगा। यहां शाम के समय खाने-पीने आने वालों को अच्छा लगेगा। उन्होंने रेहड़ी वालों से भी साफ-सफाई का ध्यान रखने को कहा। प्रमुख सचिव ने कहा कि कोविड-19 महामारी से रेहड़ी-फड़ी वालों को भी खासी दिक्कतें झेलनी पड़ी। सरकार इनका भी पूरा ध्यान रख रही है। प्रधानमंत्री वेंडर योजना इन्हीं के लिए शुरू की है ताकि कुछ राहत प्रदान की जा सके।

शहीद सूबेदार नैन सिंह पार्क का शिलान्यास: शहर के वार्ड नंबर 70, सैनिक कालोनी के सेक्टर एफ में मेयर ने शहीद सूबेदार नैन सिंह पार्क का नींव पत्थर रखा। इस मौके पर डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा, संबंधित कॉरपोरेटर नरेंद्र सिंह, निगम आयुक्त अवनी लवासा, केएएस राहुल शर्मा के अलावा क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद थे। इस पार्क के निर्माण से लोगों की एक लंबित मांग पूरी हो जाएगी। मेयर ने विश्वास दिलाया कि वार्ड की अन्य दिक्कतों को भी चरणबद्ध तरीके से हल किया जाएगा।

कॉरपोरेटरों के हाथों दिए सर्टिफिकेट: मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम के तहत परेड में विभिन्न वार्डों के लोगों को कॉरपोरेटरों को हाथों प्रमाण पत्र दिए गए। वार्ड नंबर 51 के लोगों को कॉरपोरेटर राज कुमार त्रखान ने नायब तहसीलदार रख रविंद्र कुमार शर्मा, नायब तहसीलदार धीरज कौशल के साथ मिलकर छन्नी हिम्मत व गांधीनगर के लोगों को डॉमिसाइल सर्टिफिकेट वितरित किए। राज कुमार ने प्रशासन के इस प्रयास की सराहना की। वहीं वार्ड नंबर 47 की कॉरपोरेटर शारदा कुमारी ने शिविर में बावे के रहने वाले कुछ लोगों को आवास एवं शहरी विकास विभाग की तरफ से घर बनाने के लिए चेक वितरित किए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.