जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के सभी 75 वार्डो में बहने वाले नालों व गहरी नालियों को साफ करने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है। बरसात से पहले सभी नालों की सफाई करवाई जानी है। इसके लिए योजना बना ली गई है और अगले सप्ताह इस काम को तेज कर दिया जाएगा। इस समय शहर के सभी 75 वार्डों में 191 नाले व 143 गहरी नालियां हैं। इन्हें ठीक करवाने के लिए नाला गैंग की टीम की तैनाती के साथ जेसीबी मशीनों व टिप्परों को रूटीन में तैनात किया जाना है। इसके लिए निगम की ट्रांसपोर्ट सेक्शन ने तैयारी शुरू कर दी है।

म्यूनिसिपल कमिश्नर अवनी लवासा ने इन नालों का निरीक्षण करने के बाद बरसात से पूर्व इन्हें साफ करने के प्रबंध करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने स्वयं विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर नालों की हालत भी जानी है। उन्होंने साफ कहा है कि किसी भी सूरत में बरसात के दौरान जलभराव से बचना है। इसके लिए नालों की सफाई अभी से शुरू कर देनी होगी। इतना ही नहीं नालों में मलबा, कचरा फेंकने वालों के खिलाफ भी सख्ती करनी होगा। उन्होंने ट्रांसपोर्ट सेक्शन को जिन क्षेत्रों से ज्यादा कचरा फेंकने की सूचनाएं मिलती हैं, वहां लोहे के जंगले लगाने को भी कहा है।

इस काम की देखरेख करने वाले चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर तलत महमूद का कहना है कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुहल्लों में गहरी नालियों व नालों की सफाई साथ-साथ होगी। बड़े पैमाने पर अगले सप्ताह से काम शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों के साथ इसका शुभारंभ भी करवाएंगे। बरसात से पहले काम पूरा कर लिया जाएगा, ताकि जलभराव के कारण आम लोगों को परेशानी नहीं हो। नालों की सफाई के लिए हमने अस्थायी रैंप बनाने शुरू कर दिए हैं। दुर्गा नगर, लंडोई चोई नाला वाल्मीकि कालोनी में अस्थायी तौर पर काम भी शुरू किया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस