Move to Jagran APP

अगले हफ्ते से तेज होगी शहर के नालों की सफाई

बरसात से पहले नालों की सफाई को निगम ने कसी कमर

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 09:20 AM (IST)
अगले हफ्ते से तेज होगी शहर के नालों की सफाई
अगले हफ्ते से तेज होगी शहर के नालों की सफाई

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के सभी 75 वार्डो में बहने वाले नालों व गहरी नालियों को साफ करने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है। बरसात से पहले सभी नालों की सफाई करवाई जानी है। इसके लिए योजना बना ली गई है और अगले सप्ताह इस काम को तेज कर दिया जाएगा। इस समय शहर के सभी 75 वार्डों में 191 नाले व 143 गहरी नालियां हैं। इन्हें ठीक करवाने के लिए नाला गैंग की टीम की तैनाती के साथ जेसीबी मशीनों व टिप्परों को रूटीन में तैनात किया जाना है। इसके लिए निगम की ट्रांसपोर्ट सेक्शन ने तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

म्यूनिसिपल कमिश्नर अवनी लवासा ने इन नालों का निरीक्षण करने के बाद बरसात से पूर्व इन्हें साफ करने के प्रबंध करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने स्वयं विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर नालों की हालत भी जानी है। उन्होंने साफ कहा है कि किसी भी सूरत में बरसात के दौरान जलभराव से बचना है। इसके लिए नालों की सफाई अभी से शुरू कर देनी होगी। इतना ही नहीं नालों में मलबा, कचरा फेंकने वालों के खिलाफ भी सख्ती करनी होगा। उन्होंने ट्रांसपोर्ट सेक्शन को जिन क्षेत्रों से ज्यादा कचरा फेंकने की सूचनाएं मिलती हैं, वहां लोहे के जंगले लगाने को भी कहा है।

इस काम की देखरेख करने वाले चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर तलत महमूद का कहना है कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुहल्लों में गहरी नालियों व नालों की सफाई साथ-साथ होगी। बड़े पैमाने पर अगले सप्ताह से काम शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों के साथ इसका शुभारंभ भी करवाएंगे। बरसात से पहले काम पूरा कर लिया जाएगा, ताकि जलभराव के कारण आम लोगों को परेशानी नहीं हो। नालों की सफाई के लिए हमने अस्थायी रैंप बनाने शुरू कर दिए हैं। दुर्गा नगर, लंडोई चोई नाला वाल्मीकि कालोनी में अस्थायी तौर पर काम भी शुरू किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.