जम्मू, अंचल सिंह । परेड सब्जी मंडी की जगह जम्मू नगर निगम बहुमंजिला पार्किग बनाएगा। यहां वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था के साथ दुकानों और फ्लैट भी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। करीब 20 करोड़ रुपये की लागत से यह बहुमंजिला पार्किग बनकर तैयार होगी। इस प्रस्ताव को फंड के लिए राज्य प्रशासन को भेजा गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

दुकानें और फ्लैट बनाने का भी प्रस्ताव, नगर निगम जल्द शुरू करवाएगा निर्माण

परेड सब्जी मंडी में जम्मू नगर निगम की 16 कनाल 8 मरले जमीन है। यहां सरकारी क्वार्टरों के अलावा सब्जी की फड़ियां लगाने की व्यवस्था है। निगम ने वर्ष 2012 में भी इस जमीन पर पार्किग बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था लेकिन जनता के प्रतिनिधियों के नहीं होने तथा अधिकारियों के तबादलों के चलते यह प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ पाया। अब क्षेत्र की कॉरपोरेटर सुनीता कौल ने इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता देते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक और उनके सलाहकार केके शर्मा के ध्यान में भी लाया है। उनकी सहमति मिल चुकी है। निगम ने भी इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि अगले दो-तीन महीनों में इसके लिए निर्धारित फंड मिल जाएंगे। इसके बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।

पहले दो मंजिल पर पार्किग

सब्जी मंडी की जगह पांच मंजिला इमारत बनाई जाएगी। ग्राउंड व एक अन्य फर्श पर वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके ऊपर दुकानें बनाई जाएंगी। जिन्हें सब्जी मंडी के विक्रेताओं को अलाट करने का प्रस्ताव है। इसके ऊपर दो मंजिल पर फ्लैट बनाए जाएंगे। यह फ्लैट यहां रहने वाले लोगों के पुराने फ्लैट तोड़ने की एवज में दिए जाएंगे।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक को लिखा

मैंने कॉरपोरेटर बनने से पहले ही सब्जी मंडी क्षेत्र में पार्किग बनाने के लिए जद्दोजहद शुरू की थी। कॉरपोरेटर बनते ही मैंने इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता से लिया। इसके लिए हमने राज्यपाल सत्यपाल मलिक को लिखा है। उनके सलाहकार केके शर्मा से इस संबंध में बातचीत करने के बाद मंजूरी मिली। उन्होंने निगम को इस दिशा में काम करने को कहा है। नगर निगम ने इस दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि दो-तीन महीने में प्रोजेक्ट पर कामकाज शुरू हो सकेगा। यहां बहुमंजिला पार्किंग बनने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। पार्किंग की एक बड़ी समस्या का समाधान होगा तथा पुराने क्वार्टरों में रहने वालों को भी जगह मिल जाएगी। दुकानदारों को भी इसमें जगह देंगे। -सुनीता कौल, कॉरपोरेटर, वार्ड नंबर 4, जम्मू

मूर्त रूप देने में समय लगेगा 

सब्जी मंडी की जगह बहुमंजिला पार्किग का प्रस्ताव तो है लेकिन अभी इसे मूर्त रूप देने में समय लगेगा। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने और पैसों का इंतजाम होने के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बेशक ऐसा होने से पुराने शहर को पार्किंग की समस्या से राहत मिल सकेगी। निगम की कोशिश रहेगी कि यहां बेहतरीन प्रोजेक्ट तैयार हो। इसके बनने से शहर के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। निगम इसके लिए गंभीर है। -जसपाल सिंह, ज्वाइंट कमिश्नर, जम्मू नगर निगम

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस