Move to Jagran APP

Snowfall In Kashmir : पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर-बर्फबारी देखने गुलमर्ग पहुंचे पर्यटक, स्की का लुत्फ उठाते दिखे

Snowfall In Kashmir गुलमर्ग में ढाबा चलाने वाले मोहम्मद गुलजार ने कहा कि बर्फबारी के बाद यहां पर्यटकों की संख्या में हर दिन बढ़ोतरी होगी। काम में भी तेजी आएगी। यहां पहुंचे पर्यटकों में ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने पहली बार बर्फबारी होती देखी।

By rahul sharmaEdited By: Rahul SharmaPublished: Mon, 07 Nov 2022 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 07 Nov 2022 02:30 PM (IST)
Snowfall In Kashmir : पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर-बर्फबारी देखने गुलमर्ग पहुंचे पर्यटक, स्की का लुत्फ उठाते दिखे
पिछले 24 घंटों के भीतर गुलमर्ग में 17.6 सेंटीमीटर तक बर्फ पड़ चुकी है।

श्रीनगर, जेएनएन : कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में पिछले दो दिनों के दौरान हुई बर्फबारी के बाद पहाड़ों ने सफेद चादर ओढ़ ली है। प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में बर्फबारी का मजा लेते हुए सैंकड़ों पर्यटक देखे जा सकते हैं। कोई एक दूसरे पर बर्फ फेंक रहा है, कोई बर्फ लोटपोट होते हुए फोटो खिंचवा रहा है तो कोई स्की का लुत्फ उठाता नजर आ रहा है। सफेद चादर में लिपटी गुलमर्ग की पूरी वादी को देख पर्यटकों तो खुश हैं ही परंतु पर्यटकों बढ़ती संख्या को देख होटल-रेस्तरां सहित पर्यटन से जुड़े अन्य लोगों के चेहरों की खुशी भी साफ देखी जा सकती है।

loksabha election banner

गुलमर्ग में ढाबा चलाने वाले मोहम्मद गुलजार ने कहा कि बर्फबारी के बाद यहां पर्यटकों की संख्या में हर दिन बढ़ोतरी होगी। काम में भी तेजी आएगी। यहां पहुंचे पर्यटकों में ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने पहली बार बर्फबारी होती देखी। गुलमर्ग में मैदानों से लेकर पहाड़ों पर पड़ी बर्फ को देख वे सभी उत्साहित नजर आ रहे हैं। दिल्ली से आई दीप्ति गुप्ता ने बताया कि वह कश्मीर पहली बार आई हैं। इससे पहले भी हिमाचल आदि क्षेत्रों में प्राकृतिक नजारों का आनंद ले चुकी हैं परंतु गुलमर्ग में बर्फबारी के बीच जो खुशी उन्हें मिल रही है, वह उसे बयां नहीं कर सकती।

इसी तरह पंजाब से बीवी व बच्चों के साथ आए पंकज डोगरा ने कहा कि यह नजारा देख आपको स्वयं स्पष्ट हो जाएगा कि कश्मीर को धरती पर स्वर्ग क्यों कहा जाता है। बर्फबारी के बाद हर तरफ सफेद-सफेद ही नजर आ रहा है। उनके बच्चे बहुत खुश हैं। सुबह से ही बर्फ में खेल रहे हैं। उन्होंने पहले बर्फ में खेला, फिर फोटो लिए और अब स्की का मजा ले रहे हैं। उनका मन है कि वह एक दिन ओर गुलमर्ग में गुजारें।

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के भीतर गुलमर्ग में 17.6 सेंटीमीटर तक बर्फ पड़ चुकी है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम विक्षोभ का दबाव अभी भी बन रहा है और कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना अभी भी बनी हुई है।

वहीं पर्यटन से जुड़े स्थानीय लोगों का कहना है कि बर्फबारी का सिलसिला अब शुरू हो चुका है। पर्यटकों के आने का सिलसिला भी अब लगातार बढ़ जाएगा। हम पर्यटकाें के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.