जम्मू, राज्य ब्यूरो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जम्मू-कश्मीर में सवा लाख लोगों ने कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण करवाया। हालांकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इसके लिए डेढ़ लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा था। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में 58,012 लोगों ने पहली डोज ली जबकि 65,937 लोगों ने दूसरी डोज ली। वहीं भाजपा नेता सुमित शर्मा ने जीवन नगर में टीकाकरण कैंप आयोजित करवाया। इसमें जिला स्वास्थ्य विभाग का सहयोग लिया। इस कैंप में आसपास के कई लोगों ने टीकाकरण करवाया।

अभी तक जम्मू-कश्मीर में कुल 98.58 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 18 साल से अधिक आयु वर्ग में कुल 76.32 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। सांबा जिले में सौ फीसद लोगों ने पहली डोज ली है। वहीं रियासी में 96.95 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया। इसके अलावा डोडा में 83.96 फीसद, रामबन में 87.97 फीसद, जम्मू में 85.37 फीसद, ऊधमपुर में 81.50 फीसद, कठुआ में 83.83 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया। कश्मीर में अनतंनाग में 67.57 फीसद, कुलगाम में 70.37 फीसद, शोपियां में 80.12 फीसद, श्रीनगर में 67.50 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया। परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक डा. सलीम-उर-रहमान का कहना है कि लोगों में टीकाकरण को लेकर उत्साह है। हर जिले में बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं।

उम्मीद है कि बहुत जल्दी यहां पर 18 साल से अधिक आयु वर्ग में सौ फीसद लोगों का टीकाकरण हो जाएगा। जममू-कश्मीर में 45 साल से अधिक आयु वर्ग में पहले से ही सौ फीसद लोगों ने पहली डोज ले ली है। जम्मू कश्मीर में टीकाकरण के लिए सोलह सौ से अधिक टीकाकरण बनाए गए हें। अभी भी महिलाओं की अपेक्षा पुरुष अधिक टीकाकरण करवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग लोगों को टीकारण के लिए लगातार जागरूक कर रहा है।