Move to Jagran APP

CoronaVirus in J&K : जम्मू कश्मीर में चार महीने में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक 83 नए मामले मिले

नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार वीरवार को आए मामलों में 59 जम्मू संभाग और 24 कश्मीर संभाग के हैं। जम्मू संभाग में जम्मू जिले में सबसे अधिक 49 मामले आए। इसके अलावा कठुआ में तीन ऊधमपुर सांबा और पुंछ में दो-दो और राजौरी में एक-एक मामला आया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 07:45 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 07:45 PM (IST)
श्रीनगर जिले में 19, बारामुला में दो, बडगाम, कुपवाड़ा और कुलगाम में एक-एक मरीज आया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर में गत चार महीनों में सबसे अधिक कोविड संक्रमण के मामले आए हैं। पिछले चौबीस घंटों के दौरान 83 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार वीरवार को आए मामलों में 59 जम्मू संभाग और 24 कश्मीर संभाग के हैं। जम्मू संभाग में जम्मू जिले में सबसे अधिक 49 मामले आए। इसके अलावा कठुआ में तीन, ऊधमपुर, सांबा और पुंछ में दो-दो और राजौरी में एक-एक मामला आया। इसी तरह कश्मीर में श्रीनगर जिले में 19, बारामुला में दो, बडगाम, कुपवाड़ा और कुलगाम में एक-एक मरीज आया।

loksabha election banner

जम्मू जिले में सबसे अधिक मरीज आ रहे हैं, जबकि श्रीनगर जिले में दूसरे स्थान पर मामले आ रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 493 हो गई है। इनमें 306 मामले जम्मू जिले और 112 मामले श्रीनगर जिले में हैं। इसके अलावा सांबा जिले में 14, कठुआ में 11, ऊधमपुर और पुंछ में आठ-आठ, बारामुला में छह, बडगाम में पांच मामले आए। इसी तरह कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी जारी है। 12 से 14 साल के आयु वर्ग में 502 बच्चों ने पहली, 8752 ने दूसरी डोज ली। वहीं 967 लोगों ने सतर्कता डोज ली। जम्मू-कश्मीर में कुल दो करोड़, 32 लाख, 87 हजार से अधिक डोज लोगों को दी जा चुकी हैं।

अमरनाथ यात्रा शुरू हो चुकी है और पर्यटन का सीजन चल रहा है। प्रदेश में देश दुनिया के लोग आ रहे हैं। इस परिस्थिति में संक्रमण और बढ़ने का भी खतरा है। हालांकि यात्रा पर आने के लिए पूरी तरह टीकाकरण करवाने की शर्त रखी गई है। इससे वे तो सुरक्षित हो सकते हैं, लेकिन जो पूरे टीके नहीं लगवाएं हैं, उनमें संक्रमण का खतरा हो सकता है। टीकारण करवा चुके लोगों के लिए भी जरूरी है कि वे मास्क लगाकर ही सार्वजनिक स्थल पर जाएं और जितना हो सके शारीरिक दूरी का भी पालन करें। इसी तरह से संक्रमण पर नियंत्रण पाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.