जागरण संवाददाता, ऊधमपुर: अयोध्या में रामजन्म भूमि पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर शुक्रवार मध्यरात्रि में प्रशासन ने धारा 144 को लागू किया था। रविवार को भी जिला भर में यह धारा लागू रही, मगर पूरे जिला में न तो किसी प्रकार की कोई सख्ती की गई और न ही कहीं से कोई अप्रिय घटना का कोई समाचार सुनने को मिला। बाजार सुबह से लेकर रात तक सामान्य दिनों की तरह खुला रहा और बाजार में रौनक भी रही। जिला प्रशासन ने सोमवार से स्कूल व कॉलेज भी खोले जाने का फैसला लिया है।

शनिवार को राम मंदिर पर आने वाले फैसले के मद्देनजर जिला प्रशासन ने शुक्रवार को जिला में धारा 144 लागू करते हुए स्कूल और कॉलेजों के साथ सार्वजनिक यात्री वाहनों के चलने पर रोक लगा दी। इसके साथ ही दुकानें व व्यापारिक संस्थान भी बंद रखने के निर्देश दे दिए और एक जगह पर पांच लोगों के जमा होने पर भी प्रतिबंध लगाया था। । शनिवार सुबह पहले धारा 144 लागू होने की घोषणा लाउड स्पीकर पर दी गई। इसके बाद पुलिस और सुरक्षा बलों ने बाजार को बंद करवाया। फैसला आने से आधा घंटा पहले से लेकर दोपहर तक सख्ती ज्यादा रही। गोल मार्केट क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित करने के लिए वहां से हर तरफ जाने वाले रास्ते पर तारें लगाई थी। इसके अलावा बाजार को आने वाले हर रास्ते को भी तारें लगा कर बंद रखा गया था।

मगर धारा 144 के लागू होने के बावजूद सामान्य जनजीवन ज्यादा असर नहीं पड़ा। हालांकि बाजार 95 फीसद बंद था, मगर दवा और सब्जी, फल व हलवाई की दुकानें खुली रहने से लोगों को जरूरत का सामान मिलता रहा। हालांकि लोगों को आने जाने में परेशानी जरूरी हुई, क्योंकि यात्री वाहन सेवा पूरी तरह ठप रही। हालांकि शहर के बीच में इक्ता दुक्का यात्री वाहन चलते रहे।

शनिवार को स्थिति पूरी तरह से सामान्य थी, जिससे चलते प्रशासन ने शनिवार को ही धारा 144 लागू रखने, मगर बाजार खोलने तथा यात्री वाहनों को चलने की अनुमति दे दी थी। रविवार सुबह को धारा 144 लागू तो थी, मगर सारा बाजार सामान्य दिनों की तरह खुला। सभी रूटों की बसें भी चलीं और मेटाडोर सेवा भी सामान्य रूप से चलती रही। रविवार को बाजार और सड़कों पर जैसी चहलपहल थी, उससे देख कर नहीं लग रहा था जिला में धारा 144 लागू है। क्योंकि कहीं पर किसी प्रकार की रोकटोक या सख्ती नहीं थी।

---------------------

सुबह पेट्रोल पंपों पर रही भीड़

रविवार को पेट्रोल पंप सामान्य रूप से खुले। सुबह के समय पेट्रोल पंपों पर तेल भरवाने के लिए वाहनों की खासी भीड़ रही। क्योंकि लोगों को डर था कि कहीं फिर शनिवार की तरह तेल न मिले। मगर इसके बाद स्थिति सामान्य रहने पर पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने के लिए आने वाले लोगों की संख्या भी सामान्य दिनों जैसी ही रही।

---------------

आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, नहीं होगा कोई प्रतिबंध: डीएम

अयोध्या राम मंदिर के फैसले के चलते शनिवार को बंद किए गए स्कूल व कॉलेज सोमवार से फिर सामान्य दिनों की तरह खुलेंगे। इस बारे में डीएम डॉ. पियूष सिगला ने कहा कि शनिवार को धारा 144 लागू किए जाने के कारण बंद स्कूल व कॉलेज सोमवार से सामान्य रूप से खुलेंगे। इसके अलावा बाजार खोलने और यात्री वाहन सेवा सहित अन्य किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप