Move to Jagran APP

पहाड़ी जिलों की तकदीर बदलेंगे सेना, सुरक्षबलों की ताकत बढ़ाएंगे हाईवे विकास के बड़े प्रोजेक्ट

नेशनल हाईवे के 11721 करोड़ रुपये की लागत वाले इन प्रोजेक्टों से 257 किलोमीटर सड़कों का निर्माण होगा। जम्मू संभाग के डोडा जिले के स्टेडियम से हाइवे निर्माण टनलें बनाने के जिन प्रोजेक्टों का शिलान्यास किया गया उनमें से 9 नेशनल हाईवे इन्फ्रास्ट्रक्चरल डेवेलपेंट कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा बनाएं जाएंगे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 10:14 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 10:14 PM (IST)
पहाड़ी जिलों की तकदीर बदलेंगे सेना, सुरक्षबलों की ताकत बढ़ाएंगे हाईवे विकास के बड़े प्रोजेक्ट
प्रोजेक्ट नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया व सात प्रोजेकक्ट सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाए जाएंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा जम्मू कश्मीर में शुरू किए गए नेशनल हाईवे के 25 प्रोजेक्ट पहाड़ी जिलों की तकदार बदलने के साथ सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण इलाकों में सेना, सुरक्षबलों को जल्द पहुंचाकर सरहदों की सुरक्षा में भी अहम भूमिका निभाएंगे। नेशनल हाईवे के 11,721 करोड़ रुपये की लागत वाले इन प्रोजेक्टों से 257 किलोमीटर सड़कों का निर्माण होगा। जम्मू संभाग के डोडा जिले के स्टेडियम से हाइवे निर्माण, टनलें बनाने के जिन प्रोजेक्टों का शिलान्यास किया गया, उनमें से 9 नेशनल हाईवे इन्फ्रास्ट्रक्चरल डेवेलपेंट कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा बनाएं जाएंगे।

loksabha election banner

इतने ही प्रोजेक्ट नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया व सात प्रोजेकक्ट सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाए जाएंगे। इनमें प्रोजेथ्टों में से तीन मुख्य प्रोजेक्ट जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे 44, जम्मू-उधमपुर-चिनेन-नाशरी-डोडा-किश्तवाड़-अनंतनाग नेशनल हाईवे 244 व तीसरा जम्मू-अखनूर-राजौरी-बफलियाज-शोपियां-श्रीनगर नेशनल हाईवे 144 है। इसके बनने से सीमावर्ती राजौरी-पुंछ जिलों में सरहदों की रक्षा कर रही भारतीय सेना की ताकत बढ़ेगी। नई सड़कें जम्मू संभाग के सभी पहाड़ी जिलों में तरक्की व खुशहाली आएगी।

नेशनल हाईवे के सड़क प्रोजेक्टों में पहले खंड में 486 करोड़, इस सड़क के दूसरे खंड में 512 करोड़ की लागत वाली खिलेनी-किश्तवाड़-छात्रु सड़क की मरम्मत, तीसरे खंड में में इसी सड़क का 398 करोड़ से विस्तार करना, चौथे खंड में इस सड़क का 859 करोड़ रूपये से मरम्मत, विस्तार व पांचवें खंड में 497 करोड़ से इस सड़क का निर्माण, विस्तार करने के प्रोजेक्ट शामिल हैं। इसके साथ अखनूर-पुंछ सड़क के विस्तार, पुनर्वास, अन्य कार्यों के लिए पहले खड़ में 272, दूसरे खंड में 797 करोड़ व तीसरे खंड में 153 करोड़, चौथे खंड में 114, पांचवे खंड में 642 करोड़, छठे खंड में 395 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों का शिलान्यास हुआ। इसके साथ 210 करोड़ की लागत से गोहा-खिलेनी सड़क को विस्तार करने के प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया।

इसके साथ इन प्रोजेथ्टों के तहत जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, अन्य मार्गों पर बनने वाली टनलों में 1912 करोड़ की लागत वाली मरोग से -डिगडोल, 1401 करोड़ रुपये की लागत वाली डिगडौल से खूनी नाला, रामबन से बनिहाल के बीच 614 करोड़ की लागत वाली मोमपस्सी-शेरबीबी टनल, 442 करोड़ रुपये की लागत वाली नाशरी से रामबन टनल बनने से जम्मू से कश्मीर जाने की दूरी करीब डेढ़ घंटा और कम हो जाएगी। इस समय जम्मू से कश्मीर जाने में करीब 7 घंटे का समय लगता है। इनके साथ डोडा जिले में खिलेनी टनल, अखनूर-पुंछ सड़क पर कंडी टनल, नौशहरा टनल व भिंबर टनलें भी विकास की रफ्तार बढ़ाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.