Move to Jagran APP

J&K Film Policy 2021: महावीर जैन-वीर हिरानी का एलान- कश्मीर में होगी उनकी अगली फिल्म व वेब सीरीज की शूटिंग

Jammu Kashmir Film Policy 2021 डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंंशन सेंटर में देर शाम हुए समारोह में फिल्म नीति को जारी करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर का भारतीय सिनेमा के साथ गौरवमयी और मजबूत रिश्ता रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 10:59 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 10:59 AM (IST)
यूरोप और अमेरिका में जो सुविधाएं मिलती हैं, वही सुविधाएं हम जम्मू-कश्मीर में फिल्म शूटिंग स्थल पर उपलब्ध कराएंगे।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के दो साल पूरे होने पर वीरवार को नई शुरुआत हुई। बरसों से बालीवुड के महबूब रहे कश्मीर में फिल्म निर्माण को गति देने, स्थानीय कलाकरों और फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहित करने और उनके हितों के संरक्षण को सुनिश्चित बनाने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भव्य समारोह में जम्मू कश्मीर की फिल्म नीति-2021 को जारी किया। उन्होंने दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं को जम्मू कश्मीर आने का न्योता दिया। इस मौके पर अभिनेता आमिर खान और फिल्म निर्माता निर्देशक राजकुमार हिरानी भी मौजूद रहे। इससे बड़ा शुभ संकेत क्या होगा कि फिल्म नीति के घोषित होते ही मशहूर फिल्मकार महावीर जैन ने अपनी अगली फिल्म और वीर हिरानी ने वेब सीरीज को शत फीसद शूटिंग कश्मीर में करने का एलान कर दिया।

loksabha election banner

डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंंशन सेंटर में देर शाम हुए समारोह में फिल्म नीति को जारी करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर का भारतीय सिनेमा के साथ गौरवमयी और मजबूत रिश्ता रहा है। जम्मू कश्मीर में फिल्म निर्माण का स्वॢणम दौर वापस लाने के लिए हम यहां फिल्मों के निर्माण व संबंधित गतिविधियों के लिए एक जीवंत वातावरण व सुविधाएं तैयार कर रहे हैं। हम जम्मू कश्मीर को फिल्म शूटिंग का अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रतिष्ठित स्थान बनाने को प्रयासरत हैं। हमारी यह फिल्म नीति पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ है, जो जम्मू कश्मीर को पूरी तरह बदलते हुए फिल्मों के लिहाज से इसके स्वॢणम दौर को वापस लाएगी। मैं आज यहां इस मंच से दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं को जम्मू कश्मीर आकर इसके अद्वितीय सौंदर्य को अपने कैमरों में कैद करने के लिए आमंत्रित करता हूं। उन्हेंं यहां फिल्म शूटिंग के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से विश्वस्तरीय सुविधाएं और वित्तीय लाभ व अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी।

नयी फिल्म नीति में क्या : उपराज्यपाल ने कहा कि नयी फिल्म नीति के तहत सरकार ने एकल खिड़की मंजूरी सुविधा, शूटिंग उपकरण, लोकेशन व प्रतिभा डायरेक्टरी के अलावा फिल्म शूटिंग के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोत्साहन और सुविधाएं शामिल की हैं। नयी नीति में स्थानीय प्रतिभाओं को ज्यादा से ज्यादा अवसर प्रदान करने और विभिन्न लोगों के लिए आजीविका के अवसरों का सृजन भी शामिल है। इस नीति को विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की फिल्म नीतियों और विशेषज्ञों की मदद से तैयार किया गया है। यूरोप और अमेरिका में जो सुविधाएं मिलती हैं, वही सुविधाएं हम जम्मू-कश्मीर में फिल्म शूटिंग स्थल पर उपलब्ध कराएंगे।

पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा : राज्यपाल ने कहा कि फिल्म शूटिंग की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे पास 1500 से ज्यादा प्रशिक्षित कलाकार हैं। हमारे यहां सैकड़ों की तादाद में ऐसे दर्शनीय स्थल हैं, जहां आज तक कभी शूटिंग नहीं हुई है और हम इन जगहों को फिल्म निर्माण की दृष्टि से, स्थानीय कलाकारों की मदद से विकसित कर रहे हैं। नयी फिल्म नीति जम्मू कश्मीर में पर्यटन को भी बढ़ावा देने के साथ रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेगी।

अभिनेताओं को समर्पित साइन बोर्ड लगाए जाएंगे : उपराज्यपाल ने कहा कि फिल्म निर्देशकों, अभिनेताओं को समॢपत रोशनी वाले साइन बोर्ड उन सभी स्थानों पर लगाए जाएंगे, जहां कई यादगार हिट फिल्मों की शूटिंग हुई है। इन बोर्ड पर संबंधित फिल्मों के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानकारियां भी लिखी होंगी, जो पर्यटकों को आकॢषत करेंगी।

राज कपूर, शम्मी कपूर, राजेंद्र कुमार को किया याद : उपराज्यपाल ने 1960-70 के दौर का जिक्र करते हुए कहा कि उस समय जम्मू कश्मीर व हिंदी फिल्म जगत एक दूसरे का पर्याय बन चुके थे। राज कपूर, शम्मी कपूर, राजेंद्र कुमार, दिलीप कुमार, यश चोपड़ा, मणि रत्नम का जम्मू कश्मीर के साथ खास लगाव रहा है। दशकों बाद दुनिया एक बार फिर कश्मीर की खूबसूरत वादियों को फिल्मों मे देखेगी। उपराज्यपाल ने मुंबई में एकता कपूर, नितेश तिवारी, इम्तियाज अली, महावरी जैन, संजय त्रिपाठी जैसी फिल्मी हस्तियों के साथ अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि ये सभी लोग कश्मीर में अपनी आगामी फिल्मों की शूटिंग की इच्छा जता चुके हैं।

अमेरिका से बेहतर शूटिंग स्थल कश्मीर में : आमिर

अभिनेता आमिर खान ने कहा कि जम्मू कश्मीर में फिल्म निर्माण को लेकर असीम संभावनाएं हैं, इनका लाभ उठाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूरोप और अमेरिका से भी बेहतर शूटिंग स्थल कश्मीर में हैं।

इस पर केंद्रित है फिल्म नीति : जम्मू कश्मीर फिल्म नीति-2021, प्रदेश में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने, जम्मू कश्मीर फिल्म विकास परिषद के गठन, बंद पड़े सिनेमा हाल को फिर सेे बहाल कराने व उन्हेंं मौजूूदा परिस्थितियों के अनुरूप अपग्रेड करने, नए मल्टीप्लेक्स स्थापित करने, फिल्म महोत्सव के आयोजन और जम्मू कश्मीर की फिल्मों के संरक्षण व स्थानीय कलाकारों के संरक्षण पर केंद्रित है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.