जम्मू, जागरण संवाददाता। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट लुक में बने मौलाना आजाद स्टेडियम का उद्घाटन बुधवार सुबह होगा। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू सुबह 11 बजे इसका उद्घाटन करेंगे। हालांकि अभी स्टेडियम में वीआइपी पवेलियन सहित दर्शकों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाने का काम आधे से ज्यादा बाकी है लेकिन 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह से पहले इस मैदान का उद्घाटन करना जरूरी है तो यहीं वजह है कि शेष काम को बाद में निपटाने के बंदोबस्त किए जाएंगे।

नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन काॅरपोरेशन (एनपीसीसी) की देखरेख में प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम के तहत 42 करोड़ रुपए की लागत से एमए स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम में परिवर्तित करने का काम जारी है। हालांकि इससे पहले भी दो बार स्टेडियम के उद्घाटन के लिए सभी तैयारियां की गई थी लेकिन उपराज्यपाल जीसी मुर्मू से समय नहीं मिलने के कारण दो बार इसका उद्धाटन कार्यक्रम टल चुका है। जम्मू-कश्मीर स्टेट स्पोटर्स काउंसिल के संभागीय खेल अधिकारी रवि सिंह ने बताया कि उद्घाटन समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुधवार सुबह तयशुदा समय पर उपराज्यपाल इसका उद्घाटन करेंगे। इसके उपरांत खिलाड़ियों के बीच एक फ्रेंड्ली क्रिकेट मुकाबला आयोजित किया जाएगा। एमए स्टेडियम में अभ्यास करने वाले खिलाड़ी जूडो, जिम्नास्टिक, वुशु और योग का डिमानस्ट्रेशन भी करेंगे।

वीआइपी पवेलियन में 500 में से 250 कुर्सियां लगी

नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन काॅरपोरेशन के जोनल मैनेजर धर्मपाल ने बताया कि स्टेडियम में वीआइपी पवेलियन में 500 कुर्सियां लगाने का काम शुरू हो चुका है। 250 कुर्सियां लगा दी गई हैं। फाल्स सीलिंग व फिनिशिंग का काम भी पूरा हो चुका है। मौलाना आजाद स्टेडियम में दर्शकों के बैठने के लिए 17500 कुर्सियां लगाई जाएंगी। अभी तक 11 हजार कुर्सियां लगा दी गई हैं। शेष कुर्सियां उपलब्ध होते ही इसे स्थापित कर दिया जाएगा। दर्शकों की सुविधा के लिए टॉयलेट के छह यूनिट बनाए गए हैं। प्रत्येक टॉयलेट यूनिट के अंदर 30 वॉशरूम बनाए गए हैं और कुल मिलाकर पूरे स्टडियम में 120 वॉशरूम बनाए गए हैं। दर्शकों के लिए चार कैफेटेरिया भी बनाए गए हैं।

कहां और क्या-क्या होगा?

एमए स्टेडियम में वीआइपी और खिलाड़ियों की सुविधा के लिए दो क्लब हाउस बनाए जा रहे हैं। स्टेडियम में मेडिकल रूम, मीडिया सेंटर, ओपन मीडिया जोन, मीडिया गैलरी, मीडिया लॉबी, डोप टेस्ट रूम, स्टोर, 12 टॉयलेट यूनिट, 8 स्टोर, स्टेडियम मिक्सड जोन, प्लेयर्स इंट्रेंस लॉबी, प्लेयर्स जिम एवं फिजियो, टीम डाइनिंग एंड पैंटरी, मैच रेफरी रूम, अम्पायर रूम, ड्रेसिंग रूम, टॉयलेट की सुविधा सहित तीन मेडिकल रूम, ओपन प्लेयर जोन, प्लेयर्स गैलरी, प्लेयर्स जिम और फिजियो, एंट्रेंस लाॅबी की व्यवस्था की जाएगी।

चार फ्लड लाइट के पोल लगे

एमए स्टेडियम में चार फ्लड लाइट के बड़े पोल लगाए गए हैं। प्रत्येक पोल में 96 बड़े बल्ब लगाए गए हैं ताकि भविष्य में दिन-रात के मुकाबले आयोजित किए जा सकें।

आइपीएल मुकाबलों के लिए अब अगले वर्ष तक करना पड़ेगा इंतजार

भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम का बुधवार को उद्घाटन होने वाला है लेकिन अभी भी क्रिकेट प्रेमियों को आइपीएल मुकाबला देखने के लिए एक वर्ष का लंबा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि किसी भी क्रिकेट स्टेडियम में क्रिकेट के सिवाय अन्य कोई कार्यक्रम नहीं हाेते हैं। चूंकि अब 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह इसी स्टेडियम में होना है तो इसलिए स्टेडियम की आउट फील्ड तो इससे खराब होगी लेकिन साथ ही साथ पूरे स्टेडियम में मैदान के नीचे बिछाए गए स्प्रिंक्ल प्वाइंट भी खराब हो सकते हैं। ऐसे में बीसीसीआइ की टीम द्वारा बाद में मैदान का जायजा लेने के बाद ही इस मैदान में अंतरराष्ट्रीय स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम के मुकाबले करवाने को हरी झंडी मिल सकती है लेकिन इसके लिए भी स्टेडियम में अब तमाम खामियों को दूर करना बाकी है। हो सकता है कि इस मैदान में इस वर्ष क्रिकेट प्रेमियों को घरेलू क्रिकेट के कुछ मुकाबले देखने को मिल सकें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस