जम्मू, जागरण संवाददाता : जारी झंडा दिवस समारोहों के सिलसिले में जम्मू कश्मीर भारत स्काउट्स एंड गाइड्स का प्रतिनिधिमंडल शनिवार को राजभवन में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मिला। उपराज्यपाल ने स्काउट्स एंड गाइड्स को आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में पुनरोत्थान, आत्मानिर्भर भारत के लिए गतिविधियों के एक सेट की मेजबानी करने के लिए कहा। उन्होंने स्काउट्स एंड गाइड्स को पूरे केंद्र शासित प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित कर नशामुक्ति के बारे में जन जागरूकता फैलाने और सरकार को नशीली दवाओं के खतरे से लड़ने में मदद करने के लिए प्रेरित किया।

उपराज्यपाल बतौर जम्मू कश्मीर भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के मुख्य संरक्षक कैडेट्स, अधिकारियों और स्काउट्स एंड गाइड्स आंदोलन से जुड़े सभी लोगों की समाज के लिए उनकी नि:स्वार्थ सेवा, युवाओं में नैतिक मूल्यों को विकसित करने और विरासत को आगे बढ़ाने, राष्ट्र निर्माण के लिए आंदोलन के लिए सराहना की। उन्होंने स्काउट्स एंड गाइड्स आंदोलन को केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

कमिश्नर स्काउट्स एंड गाइड्स, विंग कमांडर एमएम जोशी ने जम्मू कश्मीर भारत स्काउट्स एंड गाइड्स को वार्षिक सहायता अनुदान को दोगुना करने सहित संगठन के लंबे समय से लंबित मुद्दों को संबोधित करने के लिए उपराज्यपाल का आभार व्यक्त किया। केंद्र शासित प्रदेश में जम्मू कश्मीर भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए भूमि की पहचान और आवंटन की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने उपराज्यपाल को संगठन द्वारा की जा रही उपलब्धियों और विभिन्न गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी।

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के स्थापना दिवस यानी झंडा दिवस के उपलक्ष्य में भारत स्काउट्स एंड गाइड्स का बैज भी उपराज्यपाल को लगाया गया। इस मौके पर राज्य आयुक्त भारत स्काउट्स एंड गाइड्स मातृ जैन, राज्य आयोजन आयुक्त उषा चुन्नी के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Edited By: Lokesh Chandra Mishra