Move to Jagran APP

Bollywood in Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- जम्मू कश्मीर में फिल्म नीति का एलान 10 दिन के भीतर होगा

Bollywood in Jammu Kashmir सिन्हा ने कहा कि सरकार ने सभी संबंधित पक्षों के साथ बातचीत के आधार पर फिल्म नीति तैयार कर ली है। यह नीति पूरी तरह से स्पष्ट सरल और व्यावहारिक होगी। यह जम्मू कश्मीर में फिल्म निर्माण और शूटिंग को गति देगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 10:43 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 10:43 AM (IST)
Bollywood in Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- जम्मू कश्मीर में फिल्म नीति का एलान 10 दिन के भीतर होगा
हम सभी मिलकर एक टीम के रूप में काम करते हुए कश्मीर में फिर वैसा माहौल बनाना चाहते हैं।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू कश्मीर में पर्यटन और फिल्म निर्माण उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए आगामी 10 दिन में जम्मू कश्मीर फिल्म नीति को अंतिम रूप देकर सार्वजनिक करने का एलान किया। उन्होंने कहाकि हमारा मकसद फिल्मी पर्दे पर फिर कश्मीर का स्वॢणम दौर लाना है। यहां नए पर्यटन क्षेत्रों को विकसित करने के अलावा आवश्यक ढांचागत सुविधाओं को भी जुटा रहे हैं। फिल्म उद्योग और फिल्म शूटिंग के मामले में कश्मीर सबकी प्राथमिकता बने सभी प्रयास किए जा रहे हैं। वह शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशन कन्वेंंशन सेंटर में पर्यटन, व्यापार और एडवेंचर टूरिज्म क्षेेत्र की नामी हस्तियों को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 12-14 अप्रैल तक कश्मीर के पर्यटन की संभावनाओं का दोहन: स्वर्ग में एक और दिन नामक कार्यक्रम का आयोजन किया है। केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उद्घाटनी सत्र को वीडियो कांफ्रेंस से संबोधित किया।

सिन्हा ने कहा कि सरकार ने सभी संबंधित पक्षों के साथ बातचीत के आधार पर फिल्म नीति तैयार कर ली है। यह नीति पूरी तरह से स्पष्ट, सरल और व्यावहारिक होगी। यह जम्मू कश्मीर में फिल्म निर्माण और शूटिंग को गति देगी। मुझे यकीन है कि 1970 और 1980 का जो स्वॢणम दौर फिल्मी पर्दे पर कश्मीर का रहा है। पर्यटन में जिस तरह से कश्मीर सिरमौर रहा है, वही दौर हम लाने को प्रयासरत हैं। आतंकवाद शुरू होने से पहले बालीवुड के लिए कश्मीर पसंदीदा जगह थी। वह विदेश में शूटिंग के लिए बहुत कम जाते थे। अब हम सभी मिलकर एक टीम के रूप में काम करते हुए कश्मीर में फिर वैसा माहौल बनाना चाहते हैं।

आतंकवाद ने नुकसान पहुंचाया : उपराज्यपाल ने कहा कि आतंकवाद ने पर्यटन को नुकसान पहुंचाया है। कश्मीर में कई अछूते पर्यटनस्थल हैं। यहां रोमांच, अध्यात्म औेर मनोरंजन के लिहाज से हर तरह के पर्यटन की संभावनाएं हैं। हम नए पर्यटनस्थलों को चिन्हित कर उन्हेंं पर्यावरण के अनुकूल विकसित करते हुए आवश्यक सुविधाएं जुटा रहे हैं। स्थानीय युवाओं को पर्यटन में निवेश-रोजगार के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। कई निजी निवेशकों से हम जम्मू कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र के विकास में निवेश के लिए संपर्क किया है।

सिन्हा ने कहा कि आज पूरी दुनिया में कोरोना का संकट है। बावजूद कश्मीर में सैलानियों की संख्या दिसंबर 2020 से लगातार बढ़ रही है। कई विदेशी सैलानी कश्मीर घूमने आए हैं। कश्मीर में रात्रीकालीन विमानसेवा भी शुरू हो गई है। स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हमारा प्रयास है कि देश के सभी प्रमुख शहरों से कश्मीर के लिए सुबह और देर शाम सीधी विमान सेवाएं बहाल हों। मुझे उम्मीद है कि कश्मीर में पर्यटन का उपयोग-स्वर्ग में एक दिन, कार्यक्रम अपने लक्ष्य में कामयाब होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.