Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2022 : 14 महीनों के रिकार्ड समय में तैयार यात्री निवास यात्रियों को समर्पित, 3600 तीर्थयात्रियों के रहने की है व्यवस्था

यात्रियों को बालटाल और दोमेल की 2.3 किलोमीटर की दूरी के लिए बैटरी कार की सुविधा प्रदान की जाएगी और तीर्थयात्रियों को समर्पित दूरसंचार कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए यात्रा के पूरे मार्ग पर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 09:00 AM (IST)
Amarnath Yatra 2022 : 14 महीनों के रिकार्ड समय में तैयार यात्री निवास यात्रियों को समर्पित, 3600 तीर्थयात्रियों के रहने की है व्यवस्था
तीर्थयात्रियों को हेलीकॉप्टर शुरू करके एक ही दिन में यात्रा करने की सुविधा दी गई है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कन्वेंशन सेंटर जम्मू से वर्चुअल मोड के माध्यम से चंद्रकोट रामबन में श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड यात्री निवास का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि चंद्रकोट यात्री निवास का आज का उद्घाटन इस वर्ष एक भव्य यात्रा आयोजित करने के प्रशासन के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि 3600 तीर्थयात्रियों की क्षमता वाली यह अत्याधुनिक सुविधा श्री अमरनाथ जी यात्रा के तीर्थयात्रियों को भारी राहत और आराम देगी। 23 कनाल में फैला यह यात्री निवास बाबा बर्फानी की यात्रा का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है और इस सुविधा को सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस करने का हर संभव प्रयास किया गया है। 47.00 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई यह परियोजना प्रदेश में पूर्ण की गई सबसे तेज परियोजनाओं में से एक है।

साइट को अंतिम रूप दिए जाने के तुरंत बाद, परियोजना के निष्पादन का काम अप्रैल 2021 में सीपीडब्ल्यूडी को सौंपा गया था और इसे 14 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। यात्री निवास में सभी 17 डारमेंटरी हैं। यात्री निवास के निर्माण में लगे सभी इंजीनियरों, श्रमिकों और अधिकारियों को उनके जबरदस्त प्रयासों के लिए उपराज्यपाल ने बधाई दी।

उपराज्यपाल ने इस परियोजना को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए आईआईटी रुड़की का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से सभी व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे हैं। इस वर्ष यात्रा होल्डिंग एरिया में 8 स्थानों पर यात्रियों के ठहरने की सुविधा विकसित की गई है। तीर्थयात्रियों को हेलीकॉप्टर शुरू करके एक ही दिन में यात्रा करने की सुविधा दी गई है।

जम्मू पहुंचने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कैंप लगाए गए हैं जो यात्रा पर्ची और पहचान पत्र के आधार पर आरएफआईडी टैग जारी करेंगे। इसके अलावा बालटाल और पहलगाम एक्सिस पर नए शेल्टर शेड बनाए गए हैं। यात्रियों की आपातकालीन जरूरतों को पूरा करने के लिए चिकित्सा सुविधाओं को शुरू किया गया है।

यात्रियों को बालटाल और दोमेल की 2.3 किलोमीटर की दूरी के लिए बैटरी कार की सुविधा प्रदान की जाएगी और तीर्थयात्रियों को समर्पित दूरसंचार कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए यात्रा के पूरे मार्ग पर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई गई है। उपराज्यपाल ने कहा कि अमरनाथजी श्राइन बोर्ड एंड्रॉइड मोबाइल ऐप को 5 भाषाओं. हिंदी अंग्रेजी, पंजाबी, गुजराती और तेलुगु में नया रूप दिया गया है और लॉन्च किया गया है ताकि यात्रियों को अधिक जानकारी सलाह आदि की सुविधा मिल सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.