जम्मू, सुरेंद्र सिंह। कोरोना को मात देने के लिए इस समय सिर्फ महानगरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी लड़ाई लड़ी जा रही है। ज्यौड़ियां की पार्षद किरण बाला का योगदान मिसाल बनकर सामने आ रहा है। किरण खुद ही मास्क बनाकर गरीब लोगों में बांट जागरूक भी कर रही है। जिस इलाके में किरण रहती है, वहां लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर है। ऐसे में उनके लिए मास्क खरीदना आसान नहीं है। उनकी मुश्किल को समझते हुए किरण ने पहले तो खुद बाजार से खरीदकर लोगों को मास्क मुहैया करवाए लेकिन जब यह लड़ाई लंबी खिंचती दिखी तो उसने खुद ही मास्क तैयार करने शुरू कर दिए।

किरण बाला का कहना है कि बाजार में मास्क की बढ़ती मांग को देखते हुए उनके दाम भी बढ़ गए। इतने महंगे मास्क खरीदना जरूरतमंद लोगों के लिए आसान नहीं है। वो भी अपने पूरे परिवार के लिए। वह खुद भी लोगों की मदद करने में असहाय महसूस कर रही थी। उसके पास सिलाई मशीन है और उसे सिलाई करना भी जानती है। तभी उसके मन में खुद मास्क बनाने का ख्याल आया। वह पिछले तीन दिनों से मास्क बना रही है। दिन में 70 से अधिक मास्क बना लेती हैं। किरण बाहर बिना मास्क के घूम रहे लोगों को भी मास्क दे रही है। उन्हें मास्क पहनने बारे जागरूक भी कर रही है।

नंबरदार ने घर-घर जाकर लोगों को बांटे मास्क

पंचायत कोटली अर्जुन सिंह के गांव ठीकरिया में नंबरदार बलविंद्र सिंह और पंच जसपाल ने लोगों के घर-घर जाकर उन्हें मास्क और सेनेटाइजर वितरित किए। इस मौके पर उन्होंने लोगों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक बनाते हुए कहा कि लोग अपने घर में आसपास साफ-सफाई का वातावरण बनाया गंदगी ना फैलाएं। उन्होंने लोगों से कहा कि वह सरकार के दिशानिर्देशों का पूरी तरह पालन करते हुए अपने अपने घरों में ही रहें व 21 दिन तक लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करें। उधर गांव कश्मीरी बस्ती में चंद्र प्रकाश शर्मा ने अपनी वार्ड नंबर 4 में नालियों में दवाई का छिड़काव किया। इसके साथ ही लोगों से साफ-सफाई रखने की अपील भी की।

 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस