Move to Jagran APP

तिरंगे के लिए मुंबई इंडियंस के कैंप में अपने आप को तराश रहे कश्मीरी गेंदबाज रसिख

विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी गेंदबाजी से प्रभावित कर मुम्बई इंडियस की टीम में जगह बनाने वाले राज्य के रसिख सलाम इन दिनों मुम्बई में हैं आईपीएल मुकाबलों के लिए जीजान से जुट गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 05:38 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 05:38 PM (IST)
तिरंगे के लिए मुंबई इंडियंस के कैंप में अपने आप को तराश रहे कश्मीरी गेंदबाज रसिख

जम्मू, विकास अबरोल। बेशक शाह फैसल जैसे आईएएस जैसी प्रतिष्ठित नौकरी को त्याग कश्मीरी युवाओं को भड़काने को प्रयास कर रहे हों लेकिन कश्मीर में रसिख जैसे खेल प्रेमी भी हैं जो तिरंग के नीचे खेलने के लिए कुछ भी करगुजरने को तैयार हैं। रसिख इन दिनों मुंबई इंडियंस कैंप में दिन रात इसी लगन से प्रतिभा को तराश रहे हैं कि उन्हें भारतीय ध्वज तले कश्मीर युवाओं पर लगे दाग धोने हैं।

loksabha election banner

विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित कर मुम्बई इंडियस की टीम में जगह बनाने वाले राज्य के रसिख सलाम इन दिनों मुम्बई में हैं जहां वह 23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल मुकाबलों के लिए अभी से जीजान से जुट गए हैं। मुम्बई में कोच की निगरानी में उनकी गेंदबाजी की रफ्तार और लेंथ को और अधिक घातक किया जा रहा है ताकि मैदान में मुकाबले के दौरान उनकी गेंदबाजी के आगे बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर विवश होना पड़े।

मुम्बई में पहली फरवरी से मुम्बई इंडियस का आईपीएल सीजन के मद्देनजर कैंप जारी हैं। इसमें सभी खिलाड़ी कोच और फिजियोथेरेपिस्ट की देखरेख में कड़ा परिश्रम कर रहे हैं। रसिख ने बताया कि अभी मुकाबले को काफी वक्त है लेकिन कोई भी खिलाड़ी मुकाबलों को हलके से नहीं लेना चाहता है। चूंकि कैंप में सभी खिलाड़ी उनसे उम्र और अनुभव में काफी आगे हैं लेकिन बावजूद इसके टीम का एक-एक सदस्य उनकी काफी मदद कर रहे हैं।

फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल और कोच प्रतीक कदम कैंप में आधुनिक तकनीक सहित कंडीशनिंग और स्ट्रैंथनिंग पर विशेष ध्यान दे रहे हैं ताकि मुकाबलों के दौरान किसी भी खिलाड़ी को चोट की दिक्कतों से न जूझना पड़े। मुम्बई इंडियंस के टीम मैनेजर राहुल सांघवी भी हरेक खिलाड़ी के पास जा-जाकर उनका हौंसला बढ़ा रहे हैं। कैंप में सभी खिलाड़ियों से कुछ न कुछ सीखने को मिल रहा है और ऐसा अनुभव उन्हें पहली बार मिल रहा है जो भविष्य में काफी काम आएगा।

आईपीएल के लिए चुने जाने वाले राज्य के चाैथे खिलाड़ी हैं

राज्य के रसिख सलाम आईपीएल के लिए चुने जाने वाले राज्य के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले राज्य के मिथुन मन्हास, परवेज रसूल और मंजूर डार को आईपीएल में खेलने का मौका मिल चुका है। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम के छोटे से गांव के रहने वाले रसिख सलाम ने हाल ही में जारी विजय ट्रॉफी में राजस्थान के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में पर्दापण करते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। इसी दौरान मुम्बई इंडियंस का एक सदस्य रसिख सलाम की गेंदबाजी से इतना प्रभावित हुआ कि उसे अक्टूबर महीने में मुम्बई इंडियंस के ट्रॉयल के लिए आमंत्रित किया गया था। ट्रॉयल में रसिख ने अपनी सटीक गेंदबाजी से सब पर अपनी अमिट छाप छोड़ी थी।

गौरतलब है कि श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा टैलेंट हंट कैंप का आयोजन किया गया था। इसमें इरफान पठान और परवेज रसूल भी रसिख की गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए थे। आईपीएल में इससे पहले मिथुन मन्हास और परवेज रसूल को खेलने का मौका मिल चुका है जबकि मंजूर डार को किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से चुने जाने के बावूजद आईपीएल के किसी भी मुकाबले में मैदान में उतरने का मौका नहीं दिया गया था। रसिख सलाम को मुम्बई इंडियंस में 20 लाख रुपए की आधार राशि के रूप में टीम में चुना गया है।

मुम्बई इंडियंस की आईपीएल 2019 सीजन के खिलाड़ी चयनित

मुम्बई इंडियंस ने आईपीएल 2019 सीजन के लिए 24 खिलाड़ियों का चयन किया है। इसमें रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, क्रुणाल पांड्या, ईशान किशन, सूर्य कुमार यादव, मयंक मार्कंडे, राहुल चाहर, अनुकूल राय, सिद्धीश लाड, आदित्य तारे, इविन, के पौलार्ड, बेन कटिंग, मिचेल, ऐडम मिलनी, जासन बीहरीनड्राफ, क्विंटन डी काक, लसिथ मलिंगा, अनमोल प्रीत सिंह, बरेन्द्र सरान, पंकज जसवाल, रसिख सलाम और युवराज सिंह के नाम शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.