Move to Jagran APP

Kashmir Situation: पीएम मोदी के मिशन आउटरीच प्रोग्राम के तहत आत्मीय मुलाकात में सिर्फ विकास और उम्मीदों पर बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन के तहत आउटरीच प्रोग्राम के तहत चार केंद्रीय मंत्री जम्मू संभाग के विभिन्न जिलों में लोगों के बीच पहुंचे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:40 AM (IST)
Kashmir Situation: पीएम मोदी के मिशन आउटरीच प्रोग्राम के तहत आत्मीय मुलाकात में सिर्फ विकास और उम्मीदों पर बात
Kashmir Situation: पीएम मोदी के मिशन आउटरीच प्रोग्राम के तहत आत्मीय मुलाकात में सिर्फ विकास और उम्मीदों पर बात

जम्मू, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन के तहत आउटरीच प्रोग्राम के तहत सोमवार को चार केंद्रीय मंत्री जम्मू संभाग के विभिन्न जिलों में लोगों के बीच पहुंचे। ये मंत्री लोगों विकास कार्यो का उद्घाटन और नींव पत्थर तो रख ही रहे हैं, साथ ही लोगों से आत्मीयता से मुलाकात भी कर रहे हैं। लोगों को ऐसा पहली बार महसूस हो रहा है कि केंद्र से कोई मंत्री इतनी सहजता से उनकी बातों को सुन रहा है। कार्यक्रम की खास बात यह है कि यहां केंद्रीय मंत्री राजनीति से दूर सिर्फ विकास और उम्मीदों पर बात कर रहे हैं।

loksabha election banner

कार्यक्रम के तहत 24 जनवरी तक तीन दर्जन केंद्रीय मंत्रियों को जम्मू से लेकर कश्मीर तक गांवों में लोगो के बीच पहुंचना है। सोमवार को कार्यक्रम का तीसरा दिन था। फिलहाल, जम्मू संभाग को प्रमुखता से फोकस किया गया है, जबकि कश्मीर में भी कुछ मंत्रियों के दौरे हैं। हालांकि, आउटरीच प्रोग्राम टू के तहत कश्मीर के विभिन्न जिलों को कवर किया जाएगा। कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले ग्रामीण और ग्रामीण प्रतिनिधि अपनी छोटी समस्याओं को भी केंद्रीय मंत्रियों तक पहुंचा रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि ये केंद्रीय मंत्री नए जम्मू कश्मीर में विकास की रफ्तार को दे ही रहे हैं, वह कार्यक्रमों कम बोल रहे हैं और यहां के लोगों को समझने का अधिक प्रयास कर रहे हैं। यह इसलिए भी जरूरी है कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद बदले माहौल में यहां के लोग क्या महसूस कर रहे हैं और उनकी उम्मीदें क्या हैं।

पारदर्शी व्यवस्था में विकास को लगेंगे पंख:

देबाश्रीमहिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री देबाश्री चौधरी ने कहा है कि अनुच्छेद 370, 35 ए हटने से जम्मू कश्मीर में कायम हुई पारदर्शी व्यवस्था में विकास की गति अब कभी कम नहीं होगी। सोमवार की दोपहर को जम्मू जिले के सीमावर्ती मढ़ इलाके के गजनसू में आउटरीच प्रोग्राम में चौधरी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में नई व्यवस्था में बदलाव से लोग खुश हैं। अब भेदभाव के दौर का अंत हो गया है। केंद्र सरकार द्वारा छेड़ी गई तेज विकास की मुहिम में अब कभी फंड की कमी बाधा नहीं बनेगी।

सीमावर्ती मढ़ क्षेत्र के पंचों और सरपंचों ने मनरेगा की बकाया राशि जारी किए जाने का मुद्दा उठाया। सरपंच नरेंद्र सिंह ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि अब केंद्र सरकार मनरेगा योजना का बकाया जारी करने का कदम उठाएगी। इसे मुहिम से लोगों की आवाज दिल्ली तक पहुंचेगी। डोगरा संस्कृति के कायल हुए सारंगीलघु एवं मझोले उद्योगों के राज्यमंत्री प्रताप चंद्र सारंगी की सादगी जम्मूवासियों को भा गई।

सोमवार को जम्मू पहुंचने पर वह डोगरा संस्कृति के कायल हो गए। वह जम्मू एयरपोर्ट पर बने डोगरा विलेज में कुछ समय के लिए रुके थे। यहां उन्होंने डोगरा कला, संस्कृति के बारे में जानकारी ली। डोगरा संस्कृति से प्रभावित हुए सारंगी ने डोगरा विलेज में चारपाई पर कुछ देर आराम किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि एयरपोर्ट पर बने इस डोगरा विलेज को और बेहतर बनाया जाएगा। सारंगी ने कठुआ जिले के रामकोट में सरकार द्वारा इस क्षेत्र में 90 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे विकास कार्यो की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि सरकार 2021 तक सभी घरों में पाइप द्वारा पेयजल मिलेगा। उन्होंने युवाओं को स्वरोजगार की सलाह दी। कहा कि इस क्षेत्र में आयुर्वेद की पूर्ण संभावना है। इसके लिए सरकार युवाओं को प्रशिक्षण देगी, यूनिट और फार्मेसी खोलने के लिए बैंक से कर्ज उपलब्ध कराएगी। रामकोट के किले को विकसित कर पर्यटन स्थल बनाया जाएगा।

हम लोगों को समझने आए हैं : मुंडाजनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा आउटरीच कार्यक्रम के तहत रियासी जिले के तलवाड़ा में थे। यहां उन्होंने कहा कि वह यहां बोलने नहीं, बल्कि लोगों को सुनने और समझने आए हैं। इसलिए कि सभी मिलकर अपने इलाके और देश को आगे ले जाने के लिए काम कर सकें। देश की खुशहाली प्रत्येक परिवार की खुशहाली से है। इसके लिए हमें मिलकर आगे बढ़ना है, चाहे वह शिक्षा के माध्यम से हो कला या फिर अन्य क्षेत्र। केंद्र सरकार लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रशासन स्तर की उनकी समस्याएं तथा मांगें यहीं पर हल कर दी जाएंगी, जबकि जो मांगें उच्च स्तर की होंगी, उसके लिए वह केंद्र में बात कर उनका समाधान अवश्य करवाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक सभी के पास अपना घर होगा। इस मौके पर लोगों ने सलाल पावर स्टेशन से बिजली देने, सड़कों की मरम्मत और रियासी में केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग रखी।

सरकार दे रही बेहतर सुविधाएं: वीके सिंह केंद्रीय राज्य परिवहन मंत्री वीके सिंह ने कहा कि लोगों तक बेहतर सुविधाएं पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि विकास के लिए सड़क संपर्क बुनियादी जरूरत है। इसके लिए सरकार प्रयासरत है। ऊधमपुर जिले के टिकरी में पहुंचे सिंह ने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने जिले में सरकारी योजनाओं को लागू करने पर संतोष जताया। साथ ही जल संरक्षण और जैविक खेती पर ध्यान केंद्रित करने की दिशा में किए गए जिला प्रशासन के प्रयासों को सराहा। 

उत्सव गणतंत्र का- तंत्र के गण : मुसीबतों को गले लगा कांटों में राह बनाती टीम, मकसद सिर्फ सबकी खैरियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.