जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य प्रशासन के निर्देश के बाद वीरवार रात करीब नौ बजे जम्मू में रिलायंस जियो ने मोबाइल इंटरनेट सेवा की 2जी स्पीड पर शुरू कर दी। इसके अलावा एयरटेल ने भी अपनी मोबाइल सेवा इसी स्पीड पर शुरू कर दी है। अन्य मोबाइल कंपनियां भी जल्द 2जी स्पीड पर मोबाइल इंटरनेट शुरू कर देंगी। रात को जियो की यह सेवा दस मिनट बाद बंद हो गइ, लेकिन रात ग्यारह बजे फिर से यह सेवा फिर शुरू हो गई।

जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने एक दिन पहले दावा किया था कि मोबाइल नेटवर्क पर सोशल मीडिया पर प्रतिबंध रहेगा और केवल बैंकिंग व अन्य आवश्यक सेवा के लिए इसे बहाल किया जाएगा। जियो-एयरटेल पर शुरू की गइ मोबाइल इंटरनेट सेवा के बाद उपभोक्ताआें ने मोबाइल पर सोशल साइट्स व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर आदि खोलने की कोशिश की परंतु प्रतिबंध के कारण ये साइट्स नहीं खुल पाई। हालांकि फोर जी से टू जी करने पर इंटरनेट स्पीड जरूर कुछ कम है। परंतु उपभोक्ताआें को यह खुशी है कि कम से कम मोबाइल पर इंटरनेट सेवा बहाल तो हो पाइ। फिलहाल मोबाइल कंपनियों द्वारा यह सेवा पोस्टपेड नंबर पर ही दी जा रही है। एेसे में अब उपभोक्ता इंटरनेट सेवा पाने के लिए अपने प्रीपेड नंबर को पोस्टपेड कराएंगे।

एेसे में जम्मू में अब मोबाइल प्लान बदलने के लिए कंपनियों के आउटलेट पर लंबी कतारें देखने को मिलेंगी। बता दें कि पिछले वर्ष पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद किया गया था। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस