Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के उल्लास में आज डूब जाएगा कश्मीर

जम्मू कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश के तौर पर अस्तित्व में आने के बाद पहले स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रंग-बिरंगी रोशनी से सराबोर होंगे चौराहे

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 09:45 AM (IST)
Jammu Kashmir Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के उल्लास में आज डूब जाएगा कश्मीर
Jammu Kashmir Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के उल्लास में आज डूब जाएगा कश्मीर

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जम्मू- कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश के तौर पर अस्तित्व में आने के बाद पहले स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने की तैयारियां वादी में हो चुकी हैं। घाटी में सभी सरकारी प्रतिष्ठान, फ्लाइओवर, पुल और मुख्य चौराहे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रंग बिरंगी रोशनी में नहाएंगे।

loksabha election banner

30 सालों में पहली बार नागरिक सचिवालय, राजभवन और रेडियो स्टेशन परिसर के अलावा अन्य इमारतों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सजाया जा रहा है। इसके अलावा कई जगह शेरे कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम और लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के प्रसारण के लिए एलईडी स्क्रीन भी लगाई जा रही हैं।

जेकेएलएफ का गढ़ और कश्मीर की गाजा पट्टी कहलाने वाले मैसूमा निवासी वरिष्ठ पत्रकार एजाज वार ने कहा कि यह 15 अगस्त मुझे कुछ खास नजर आता है। हमारे इलाके में पहली बार की तरह कोई तनाव नजर नहीं आ रहा है। हुर्रियत कांफ्रेंस ने भी अभी तक 15 अगस्त को बंद या हड़ताल का आह्वान नहीं किया है। बीते 30 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है। इससे आप खुद अपना निष्कर्ष निकाल सकते हैं।

शोपियां निवासी फैयाज अहमद ने कहा कि आतंकियों का डर बेशक अभी भी है, लेकिन लोग अब 15 अगस्त पर हड़ताल की बात नहीं कर रहे हैं। पेशे से अध्यापक फैयाज ने कहा कि अगर कोरोना न होता तो आप यकीन मानिए इस बार समारोह में शायद ही कश्मीर का कोई स्कूल शामिल होने से पीछे रहता। लोगों की भीड़ भी नजर आती।

आल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के राजबाग कार्यालय के बाहर खड़े मुश्ताक अहमद ने कहा कोरोना संक्रमण ने हुर्रियत वालों की इज्जत बचाई है। मैं आपको दावे के साथ कह सकता हूं कि अगर कोरोना का खतरा नहीं होता और पाबंदियां न लगी होती तो इस बार हुर्रियत मुख्यालय के बाहर यहां गेट पर ही आम लोग तिरंगा फहराते नजर आते। उन्होंने कहा कि 1990 के पहले के दिन अब फिर लौट रहे हैं।

जोश व जज्बे के साथ हुई स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल

पंद्रह अगस्त को मनाए जा रहे स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन वीरवार को परेड ग्राउंड मैदान में हुआ। इस परेड में सुरक्षाबलों के जवानों ने भाग लिया जबकि रिहर्सल में देशभक्ति के जज्बे व उत्साह जवानों में देखने को मिला।

इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं और बच्चों को भी घरों में ही पढ़ाई करवाई जा रही है। वीरवार को परेड ग्राउंड मैंदान पुलिस, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ के जवानों ने मार्च पास्ट किया जबकि डिवीजनल कमिश्नर जम्मू संजीव वर्मा ने परेड का निरीक्षण किया। पंद्रह अगस्त काे परेड ग्राउंड मैदान में आयोजित होने जा रहे स्वतंत्रता दिवस समारोह में उप राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान सलामी लेंगे।

 वहीं रिहर्सल में परेड के निरीक्षण के बाद सुरक्षा बलों के जवानों ने अपनी अपनी टुकड़ियों के साथ मार्च पास्ट किया और सलामी मंच के आगे से गुजरते हुए राष्ट्रीय ध्वज को सलामी पेश की। इस मौके पर पुलिस व सेना के बैंड ने देश भक्ति से ओतप्रोत धुनें बजाकर पूरे माहौल को देश भक्ति से भर दिया। फुल ड्रेस रिहर्सल के बाद परेड ग्राउंड मैदान को सील कर दिया गया। अब मैदान को पंद्रह अगस्त शनिवार को खुलेगा और वहां पर स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह का आयोजन होगा।

इसके अलावा सरकारी स्कूलों में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन होंगे लेकिन वहां पर बच्चों को नहीं बुलाया जाएगा। स्कूलों में क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारी या हेड मास्टर ध्वाजारोहण करेंगे जबकि वहां पर क्षेत्र के कुछ गणमान्य लोगों को ही बुलाया जाएगा। परेड ग्राउंड मैदान के मुख्य समारोह में भी कोरोना को देखते हुए और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सीमित मेहमान ही समारोह में शामिल किए जाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.