जम्मू, जागरण संवाददाता। शहर में खुले में थूकना, कचरा फेंकना या शौच करना अब महंगा पड़ सकता है। जम्मू नगर निगम ने ऐसे लोगों पर जुर्माना करने का फैसला किया है। यदि ऐसा करते कोई पाया गया तो उस पर 200 से 500 रुपये तक जुर्माना किया जाएगा। इसके साथ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

नगर निगम ने लोगों को चेताया है कि वे जम्मू शहर में कहीं भी सड़कों पर कूड़ा न डालें। ऐसा करते पकड़े जाने पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा। ऐसे ही खुले में शौच करने वालों पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा। निगम के सेनेटरी स्टाफ को यह अधिकार है कि वह ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे। निगम प्रशासन 2 अक्टूबर से ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने जा रहा है। जम्मू नगर निगम सड़कों पर कूड़ा डालने, कीचड़ फैलाने, सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, खुले में पेशाब व शौच करने वालों के खिलाफ सालिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, 2016 के तहत कार्रवाई करेगा।

हेल्थ आफिसर डॉ. सलीम खान ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में विशेष सफाई अभियान चल रहा है। इसी कड़ी में अब ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जो नियमों की परवाह नहीं करते और शहर की खूबसूरती को ग्रहण लगाते हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। शहर को खुले में शौच मुक्त बनाने की दिशा में सरकार ने प्रभावी कदम उठाए हैं। अब दोषियों को समझाने के बजाय कार्रवाई की जाएगी। जिनके पास शौचालय बनाने के लिए पैसे नहीं हैं, उन्हें सरकार सब्सिडी पर शौचालय बनाकर दे रही है। लोग निगम में इसके लिए आवेदन करें।

यह रहेगा जुर्माना

  • - सड़कों पर कूड़ा डालना : 500 रुपये
  • - सार्वजनिक स्थलों पर थूकना: 200 रुपये
  • - खुले में पेशाब करना : 200 रुपये
  • - खुले में शौच : 500 रुपये
  • - कीचड़ फैलाना : 200 रुपये

शहर को साफ-सुथरा बनाने की दिशा में यह कदम उठाना शुरू किया है। इसके तहत सार्वजनिक स्थलों में थूकने, सड़कों पर गंदगी डालने वालों के अलावा खुले में शौच करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। शहर वासियों से अपील है कि वे नियमों का पालन करते हुए जम्मू शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। शहर तभी सुंदर बनेगा, जब शहर वासी स्वयं अपनी जिम्मेदारी समझेगा। - आशीष कुमार गुप्ता, म्यूनिसिपल ज्वाइंट कमिश्नर, जम्मू 

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप