Move to Jagran APP

किश्तवाड़ का हैलीपैड अब बनेगा एयरपोर्ट

किश्तवाड़ में एयरस्ट्रिप बनाने के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर 9 सेक्टर राष्ट्रीय राइफल्स के ब्रिगेडियर विक्रम भान व सिविल एविएशन के कमिश्नर एस कटोच ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में किए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 08:53 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 08:53 AM (IST)
किश्तवाड़ का हैलीपैड अब बनेगा एयरपोर्ट
किश्तवाड़ का हैलीपैड अब बनेगा एयरपोर्ट

राज्य ब्यूरो, जम्मू : अब जल्द ही जम्मू संभाग के किश्तवाड़ जिले में हेलीपैड को विमान उतारने के लिए विकसित किया जाएगा। इसके लिए सोमवार को जम्मू में प्रदेश सरकार और सेना के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। उसके बाद उड़ान योजना के तहत किश्तवाड़ में एयरपोर्ट बनाने के प्रोजेक्ट को पीएमओ के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विधिवत लांच कर दिया। किश्तवाड़ एयरपोर्ट सामरिक दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण होगा। यहां से पूर्वी लद्दाख बहुत नजदीक है। सैन्य साजोसामान की पहुंच किश्तवाड़ से आसान हो जाएगी।

loksabha election banner

किश्तवाड़ में एयरस्ट्रिप बनाने के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर 9 सेक्टर राष्ट्रीय राइफल्स के ब्रिगेडियर विक्रम भान व सिविल एविएशन के कमिश्नर एस कटोच ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में किए। मौके पर प्रदेश के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मायम, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव नितेश्वर कुमार, जम्मू के डिविजनल कमिश्नर संजीव वर्मा व संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। वहीं पीएमओ के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। दूसरी तरफ भारतीय सेना की तरफ से उत्तरी कमान के जनरल आफिसर कमांडिग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी, 16 कोर के जीओसी, लेफ्टिनेंट जनरल हर्ष गुप्ता, कर्नल राजेश रजनीश गिरी, कर्नल एके पंवर मौजूद रहे। किश्तवाड़ का सामाजिक और आर्थिक विकास होगा

कार्यक्रम में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि एयरपोर्ट तैयार होने से किश्तवाड़ का सामाजिक और आर्थिक विकास होगा। सैन्य जरूरतों को भी बेहतर तरीके से पूरा करना संभव होगा। सर्दी के महीनों में यहां चिकित्सा सुविधाएं, आपातकालीन परिस्थितियों में काफी परेशानी होती रही है। यह परेशानी दूर हो जाएगी। एयरपोर्ट बन जाने से यहां पर्यटकों का आमद बढ़ेगा, जिससे क्षेत्र की आर्थिक तरक्की होगी। ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं बेहतर होंगी। उधमपुर में डिफेंस एयरपोर्ट से सिविल उड़ानों का सुझाव

प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि उन्होंने उधमपुर में एयरपोर्ट से सिविल उड़ान शुरू करने का सुझाव एयरपोर्ट अथॉरिटी और सेना को दिया है। सुझाव स्वीकार किए जाने पर उधमपुर में भी सिविल उड़ानें संभव हो जाएंगी। इस दिशा में कार्यवाही की जा रही है। किश्तवाड़ एयरपोर्ट प्रोजेक्ट पर डॉ. जितेंद्र ने कहा कि यह मुद्दा तीन साल से लगातार उठाया जा रहा था। विस्तार के लिए सेना की भूमि की जरूरत थी। किश्तवाड़ में एयरपोर्ट बनने से क्षेत्र में पक्कल दुल, कीरू बिजली प्रोजेक्टों के साथ विकास के अन्य प्रोजेक्टों में भी तेजी आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.