Move to Jagran APP

जम्‍मू-कश्‍मीर: पाकिस्तान पुंछ सेक्टर में पिछले 48 घंटों से लगातार कर रहा है सीजफायर का उल्लंघन

Pakistan Ceasefire Violation,पाकिस्तान पिछले 48 घंटों से पुंछ सेक्टर में लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है।जिसके बदले में सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 08:58 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 08:58 AM (IST)
जम्‍मू-कश्‍मीर: पाकिस्तान पुंछ सेक्टर में पिछले 48 घंटों से लगातार कर रहा है सीजफायर का उल्लंघन

जम्‍मू, एएनआइ। पाकिस्तान पिछले 48 घंटों से पुंछ सेक्टर में लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है।जिसके बदले में सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की है।अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी गोलीबारी की। उधर, पुलवामा में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। ऑपरेशन के दौरान, आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई जिसमें सीआरपीएफ के एक जवान को गोली लगी है।

loksabha election banner

जानकारी हो कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षाबलों और छिपे हुए आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस ने कहा कि सुरक्षा बलों ने त्राल क्षेत्र के अरिपल गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद क्षेत्र में घेराव और तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने कहा कि छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई, जो अब भी जारी है।

जानकारी हो कि पाकिस्तान सेना के जवानों ने संघर्षविराम का एक बार फिर उल्लंघन करते हुए जम्मू- कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अग्रिम चौकियों और नागरिक क्षेत्रों में मोर्टार से गोलाबारी की।अधिकारियों ने बताया कि 2018 में अक्टूबर के अंत तक पाकिस्तान द्वारा संघर्षविराम उल्लंघन की लगभग 1,600 घटनाओं को अंजाम दिया गया, जो अभी तक एक वर्ष में संघर्षविराम उल्लंघन के सबसे ज्यादा मामले हैं। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान पिछले 48 घंटों से पुंछ सेक्टर में लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है।जिसके बदले में सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की है।

पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ में एलओसी के पास अग्रिम इलाकों में बुधवार और बृहस्पतिवार को भी गोलीबारी करके संघर्षविराम का उल्लंघन किया था। रूक-रूक कर की गई गोलीबारी में बृहस्पतिवार को पुंछ जिले के गुलपुर और खारी करमारा को निशाना बनाया गया जहां एक दुकान, एक घर और एक गोशाला पर मोर्टार के गोले गिरे।

बता दें कि पिछले हफ्ते पुलवामा में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 4 आतंकियों को मार गिराया था। पुलवामा के हंजन इलाके में मारे गए आतंकी जैश ए मोहम्मद आतंकी संगठन के हैं। इस साल जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन ऑल आउट के तहत अभी तक 250 से ज्यादा आतंकवादियों को मुठभेड़ में मार गिराया है जबकि पिछले पूरे साल में 217 आतंकी ही मारे गये थे। 

जानकारी हो कि जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर धने कोहरे की आड़ में आतंकवादियों की घुसपैठ करवाने की पाकिस्तान की योजना को नाकाम बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर हाई अलर्ट कर दिया गया है। जम्मू संभाग के कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल ने सीमा पार 4 आतंकवादियों के दल की मूवमेंट दर्ज की है। ऐसे में सीमा पर चौकसी बढ़ाने के साथ शुक्रवार सुबह हरियाचक्क, बोबियां, कटाओ व मंगू चक इलाके में व्यापक तलाशी अभियान छेड़ दिया गया है। सीमा पर अतिरिक्त नाके लगाने के साथ जम्मू कश्मीर पुलिस को भी अलर्ट कर दिया गया है। राज्य में 202 किलोमीटर आईबी है जिसमें से अखनूर में चिनाब के पास दल किलोमीटर भारतीय सेना के पास है।

कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में जम्मू-पठानकोट हाईवे पर आतंकवादी कई बार हमले कर चुके हैं। ऐसे इलाके में अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही हैं यहां से पहले भी आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिशें हो चुकी हैं। इन इलाकों में सीमा सुरक्षा बल व राज्य पुलिस के जवान मिलकर तलाशी अभियान चला रहे हैं। गत दिनों सीमा सुरक्षाबल जम्मू फ्रंटियर की कमान संभालने वाले आईजी एनएस जम्वाल लगातार सीमांत क्षेत्रों का दौरा कर सुरक्षा हालात का जायजा ले रहे हैं। सीमांत क्षेत्र के निवासियों को भी कड़ी चौकसी बरतने की एहतियात दी गई है।

खुफिया एजेंसियों के अनुसार पाकिस्तान के शक्कगढ़ इलाके में जैश-ए-मोहम्मद के 4-5 आतंकवादियों के दल ने घुसपैठ करने के लिए पिछले कुछ दिनों से डेरा डाला हुआ है। उन्होंने हीरानगर के सीमांत क्षेत्रों में पाकिस्तान के गांव सुखमनी में घुसपैठ के लिए रैकी भी की है। दल घुसपैठ करने के लिए उपयुक्त मौका व उचित स्थान तलाश रहा है। ऐसे हालात में सीमा सुरक्षाबल ने कठुआ के पहाड़पुर से लेकर अखनूर में 192 किलोमीटर आईबी पर अपनी सभी सभी चौकियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में सीमा के चप्पे चप्पे की तलाशी ली जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.