जम्मू, जागरण संवाददाता। ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस नेहरू मार्केट ने जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बहाल होने तक ई-वे बिल में छूट देने की मांग की है। फेडरेशन ने कहा है कि मौजूदा समय में व्यापारी ई-वे बिल नहीं बना पा रहे और उस पर स्टेट टेक्सेस विभाग ई-वे बिल को लेकर व्यापारियों को प्रताड़ित कर रहा है। इससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में राशन व अन्य सामग्री की सप्लाई प्रभावित हो रही है।

फेडरेशन की एक बैठक शनिवार को प्रधान रतन लाल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई जिसमें स्टेट टेक्सेस विभाग के इस रवैये की कड़ी आलोचना की गई। बैठक को संबोधित करते हुए फेडरेशन के महासचिव दीपक गुप्ता ने कहा कि गत दिनों भी विभाग ने राजौरी-पुंछ जाने वाले 50 से अधिक गाड़ियों को रोक लिया। विभागीय अधिकारियों ने ई-वे बिल न होने के कारण व्यापारियों को भारी जुर्माना किया। गुप्ता ने कहा कि पिछले करीब एक महीने से जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं बंद है। कुछ दिन पहले तक तो लद्दाख, कश्मीर घाटी व जम्मू संभाग के कई जिलों में दुकानें भी बंद थी। अब जबकि इन क्षेत्रों में हालात सामान्य हो रहे हैं और दुकानें खुलने लगी है, खाद्य सामग्री की किल्लत को देर करने के लिए लगातार सप्लाई भेजी जा रही है।

गुप्ता ने कहा कि जम्मू के व्यापारी राज्य के विभिन्न हिस्सों में राशन सप्लाई सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है लेकिन इसमें सरकारी स्तर पर सहयोग नहीं मिल रहा। गुप्ता ने कहा कि जम्मू में 90 प्रतिशत व्यापारी ऐसे है जो सिमकार्ड आधारित वाईफाई से कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाते है। पिछले एक महीने से यह सुविधा बंद है। इस कारण वे ई-वे बिल नहीं बना पा रहे लेकिन विभाग इस हालात में भी औपचारिकताओं का दुखड़ा रो रहा है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक से इस मामले में हस्तक्षेप करने व इंटरनेट सेवाएं बहाल होने तक ई-वे बिल की छूट दिए जाने की मांग करते हुए गुप्ता ने कहा कि अगर स्टेट टेक्सेस विभाग की प्रताड़ना यूं ही जारी रही तो उन्हें विवश होकर सप्लाई रोकनी पड़ेगी।

बैठक के दौरान कश्मीर घाटी में आतंकवादियों द्वारा एक दुकानदार की हत्या किए जाने की कड़ी निंदा करते हुए राज्यपाल प्रशासन व केंद्र सरकार से व्यापारियों को पूरी सुरक्षा प्रदान करने की मांग भी की गई। फेडरेशन ने कहा कि जम्मू के व्यापारियों का भी करोड़ों रुपया कश्मीर में लगा है और ऐसे में सरकार का यह दायित्व बनता है कि वह व्यापारियों के जान-माल की रक्षा करे। बैठक के दौरान फेडरेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष धीरज गुप्ता, उप-प्रधान मुनीश महाजन, सचिव अभिमन्यु गुप्ता व कोषाध्यक्ष विशाल गुप्ता के अलावा फेडरेशन के अन्य वरिष्ठ सदस्य मौजूद रहे।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप