Move to Jagran APP

जम्मू के पहाड़ी पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, साइकिल रैली से दिखाएंगे प्राकृतिक सौंदर्य के नजारे Jammu News

रैली में भाग लेने वाले सभी सदस्यों के लिए खाने और ठहरने का भी प्रबंध किया गया है। यह पहली बार है कि इस क्षेत्र में इस तरह का आयोजन किया जा रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 01:38 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 01:38 PM (IST)
जम्मू के पहाड़ी पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, साइकिल रैली से दिखाएंगे प्राकृतिक सौंदर्य के नजारे Jammu News
जम्मू के पहाड़ी पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, साइकिल रैली से दिखाएंगे प्राकृतिक सौंदर्य के नजारे Jammu News

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू के पहाड़ी क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग इस महीने साइकिल रैली आयोजित करने जा रहा है। यह रैली जम्मू संभाग के बसोहली से शुरू होकर बनी से गुजरते हुए भद्रवाह में संपन्न होगी। दो जिलों से गुजरने वाली इस रैली में बड़ी संख्या में लोगों विशेषकर युवाओं के भाग लेने की उम्मीद है।

loksabha election banner

यह क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हैं लेकिन अभी तक इन क्षेत्रों का प्रचार-प्रसार न होने के कारण यहां पर कम ही पर्यटक जाते हैं। भद्रवाह को तो मिनी कश्मीर भी कहा जाता है। पर्यटन विभाग जो रैली आयोजित कर रहा है वह 22 जून को कठुआ जिले के बसोहली से शुरू होगी। रात को रैली बनी में रूकेगी। यह भी कठुआ जिले में ही पड़ता है। अगले दिन रैली बनी से भद्रवाह रवाना होगी।

यह पूरा क्षेत्र समुद्र तल से 1500 फुट से लेकर 10 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है। पर्यटन विभाग का मकसद लोगों को इस क्षेत्र के खूबसूरत नजारों को दिखाना है ताकि बड़ी संख्या में लोग इन क्षेत्रों में आकर यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का भी लुत्फ उठा सकें। इसी को देखते हुए विभाग ने रैली को सफल बनाने के लिए साइकलिंग एसोसिएशन से भी संपर्क साधा हुआ है।

रैली में भाग लेने वाले सभी सदस्यों के लिए खाने और ठहरने का भी प्रबंध किया गया है। यह पहली बार है कि इस क्षेत्र में इस तरह का आयोजन किया जा रहा है। पर्यटन विभाग को उम्मीद है कि इससे इस क्षेत्र में आने वाले दिनों में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.