जम्मू, जागरण संवाददाता। पर्यटन विभाग जम्मू ने जम्मू-कश्मीर व पंजाब सीमा पर बने रंजीत सागर डैम को जल खेल क्रीड़ा  केंद्र बनाने की दिशा में कदम बढ़ाना शुरू कर दिए है। इसके लिए विभाग ने वाटर स्‍पोट़र्स  सेंटर का उद्घाटन भी कर दिया है। यही नहीं आने वाले दिनों में यहां जल खेल क्रीड़ा को लेकर आवश्यक ढांचा खड़ा किया जाएगा। इसके अलावा विभाग यहां पर एरो स्‍पोट़़र्स सएकेडमी स्थापित करने की संभावनाएं भी तलाश करेगा। वहीं पर्यटकों की सुविधा के लिए क्षेत्र में हेेलीपैड बनाने तथा अटल सेतु से पुरथु बीच तक लेजर लाइट शो शुरू करने की संभावनाएं भी तलाशी जाएगी।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव नवीन कुमार चौधरी ने एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान उक्त प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने पर्यटन विभाग को रंजीत सागर डैम के आसपास की जमीन पर जम्मू-कश्मीर के अधिकार को लेकर जारी विवाद का भी निपटारा करने का निर्देश दिया ताकि प्रोजेक्ट की डीआरपी तैयार होने के बाद किसी तरह की अड़चन पैदा न हो।

क्षेत्र को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए उचित प्रचार-प्रसार करने की सलाह देते हुए चौधरी ने क्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक इमारत को प्रदर्शनी केंद्र में परिवर्तित करने का निर्देश देते हुए कहा कि यहां पर बसोहली पेंटिंग का म्यूजियम तैयार किया जाए। लखनपुर-सरथल डेवलपमेंट अथाॅॅरिटी को क्षेत्र में इको कैंपिंग को बढ़ावा देने का निर्देश देते हुए नवीन चौधरी ने कहा कि पर्यटकों को यहां होम-स्टे के प्रति प्रेरित किया जाए। बैठक के दौरान पर्यटन विभाग जम्मू की निदेशक दीपिका शर्मा के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस