Move to Jagran APP

Jammu Srinagar Highway: 5 दिन से पहले नहीं खुलेगा जम्मू-श्रीनगर हाईवे, पांच हजार से अधिक वाहन फंसे

Jammu Srinagar Highway जम्मू-कश्मीर में गिरता तापमान लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। भारी बर्फबारी और बारिश के कारण लोगों को काफी नुकसान पहुंचा है। भारी बर्फबारी के कारण करीब पांच दिन बाद हाईवे वाहनों की आवाजाही के लिए खोला गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 09:26 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 09:29 AM (IST)
Jammu Srinagar Highway: 5 दिन से पहले नहीं खुलेगा जम्मू-श्रीनगर हाईवे, पांच हजार से अधिक वाहन फंसे
वाहन चालकों का कहना है कि पांच दिन तक हाईवे बंद रहने की वजह से उनकी दिक्कतें बढ़ जाएंगी।

श्रीनगर, जेएनएन: कश्मीर घाटी को देश के दूसरे हिस्सों से जोड़ने वाला एकमात्र सड़क मार्ग जम्मू-श्रीनगर हाईवे अगले पांच दिनों तक बंद रहेगा। यानी सड़क के रास्ते अब आप कश्मीर तक नहीं जा सकते। इसका कारण केला मोड़ पर निर्माणाधीन पुल की रिटेनिंग वॉल का गिरना है। नेशनल हाईवे अथाॅरिटी आॅफ इंडिया इस पुल का निर्माण कर रही है। अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने मरम्मत कार्य शुरू कर दिया है परंतु इसे पूरा करने में समय लग सकता है।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर में गिरता तापमान लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। भारी बर्फबारी और बारिश के कारण लोगों को काफी नुकसान पहुंचा है। भारी बर्फबारी के कारण करीब पांच दिन बाद हाईवे वाहनों की आवाजाही के लिए खोला गया था। अभी हाईवे को खुले हुए दो दिन ही हुए थे। ट्रैफिक विभाग जम्मू व श्रीनगर की अेार फंसे वाहनों को निकालने का काम कर रहा था। करीब चारों दिनों तक हाईवें बंद रहने की वजह से सात हजार से अधिक वाहन फंसे हुए थे।

ऐसे में गत मंगलवार जिला रामबन के केला मोड़ में पुल की रिटेनिंग वॉल के अचानक से ढह जाने के कारण मुख्य सड़क ढह गई। ट्रैफिक अधिकारी ने बताया कि यह तो गनिमत है कि जिस समय यह दीवार गिरी उसी समय हाईवे पर से एक ट्रक श्रीनगर की ओर जा रहा था। वह सुरक्षित निकल गया। दीवार के गिरते ही हाईवे पर वाहनों की आवाजाही को तुरंत रोक दिया गया। हाईवे पर से गुजरना सुरक्षित नहीं था, इसीलिए वाहन चालकों को अपने-अपने वाहन सड़क किनारे खड़े करने को कह दिया गया।

वहीं नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया की टीम ने क्षतिग्रस्त ढांचे का जायजा लेने के बाद कहा कि इसकी मरम्मत को पांच दिन का समय लग सकता है। ऐसे में उन्होंने पांच दिनों तक हाईवे को बंद रखने की सलाह दी ताकि वह अपना काम बेहतर ढंग से कर सकें। हालांकि ट्रैफिक विभाग के अनुसार वाहन चालक इस दौरान जम्मू-डोडा-किश्तवाड़, जम्मू-रामबन, मगरकोट-बनिहाल और बनिहाल-काजीगुंड आ जा सकते हैं।

जम्मू-श्रीनगर हाईवे के एक बार फिर बंद होने से पांच हजार से अधिक वाहन एक बार फिर हाईवे पर फंस गए हैं। प्रशासन ने ट्रैफिक विभाग से कश्मीर घाटी जाने वाले कमर्शियल वाहनों को कठुआ, नगरोटा, जखैनी आदि इलाकों में रोकने के लिए कहा ताकि दूसरे लोगों को इसके कारण परेशानी न हो। वहीं घाटी जाने वाले कमर्शियल वाहन चालकों का कहना है कि पांच दिन तक हाईवे बंद रहने की वजह से उनकी दिक्कतें बढ़ जाएंगी। उन्हें इन पांच दिनों तक हाईवे पर ही रहना, खाने को मजबूर होना पड़ेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.