Move to Jagran APP

जम्मू के मुहल्लों में नहीं पसरेगा अंधेरा, नई स्ट्रीट लाइटों से रोशन होगा शहर का हर कोना

नगर निगम ने अगस्त में केंद्र की कंपनी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ समझौता किया था। कंपनी शहर के हर बिजली के खंभे की निशानदेही करते हुए रजिस्ट्रेशन करेगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 01:50 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 01:50 PM (IST)
जम्मू के मुहल्लों में नहीं पसरेगा अंधेरा, नई स्ट्रीट लाइटों से रोशन होगा शहर का हर कोना
जम्मू के मुहल्लों में नहीं पसरेगा अंधेरा, नई स्ट्रीट लाइटों से रोशन होगा शहर का हर कोना

जम्मू, जागरण संवाददाता। अब शहर के मोहल्लों में रात के समय पसरने वाले सन्नाटे से लोग भयभीत नहीं होंगे क्योंकि हर मोहल्ले में स्ट्रीट लाइटें लगाने का प्रोजेक्ट शुरू हो गया है। मोहल्ले का लगभग हर खंभा स्ट्रीट लाइट से जगमगा उठेगा। यह स्ट्रीट लाइटें दिल्ली की कंपनी लगा रही है। पुरानी सभी स्ट्रीट लाइटों को हटाते हुए इनकी जगह नई लाइटें लग जाएंगी।

loksabha election banner

इसकी शुरुआत शहर के वार्ड नंबर 75 से की गई है। शहर को दस जोन में बांटते हुए कंपनी के कर्मचारियों ने वार्डो में पुरानी लाइटें हटाते हुए नई लगाना शुरू कर दी हैं। धीरे-धीरे सभी स्ट्रीट लाइटें कंट्रोल रूम से संचालित की जाएंगी। उसके बाद अंधेरा ढलते ही यह लाइटें जल उठेंगी और सवेरा होने के साथ यह बुझ जाएंगी। बिजली की बचत होने के साथ आए दिन इनके खराब होने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। स्ट्रीट लाइटों के सही से चलने के कारण चोरी की वारदात पर भी अंकुश लगेगा। करीब 20 कर्मचारियों को कंपनी ने काम में लगाया है जो रोजाना स्ट्रीट लाइटों की फिटिंग कर रहे हैं। फिलहाल सीधे बिजली के तारों से लाइटें जलेंगी। बाद में कंट्रोल रूम की व्यवस्था बनेगी। ईएसएसएल ने नोएडा की कंपनी मिदास को जम्मू में यह ठेका दिया है।

नगर निगम ने अगस्त में केंद्र की कंपनी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ समझौता किया था। कंपनी शहर के हर बिजली के खंभे की निशानदेही करते हुए रजिस्ट्रेशन करेगी। कंप्यूटरीकरण के साथ हर खंभे का डाटा कंपनी के पास उपलब्ध रहेगा। डिजिटल इंडिया के तहत हर वार्ड के हर गली के खंभे की जानकारी कंपनी के कंट्रोल रूम के पास रहेगी।

अब घटेगा वर्क लोड: फिलहाल जम्मू नगर निगम के पास सिर्फ 17 लाइनमैन हैं जबकि एक भी जूनियर इंजीनियर नहीं। शहर के 75 वार्डो की देखरेख मात्र एक असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर कर रहा है। हालत यह है कि जो 17 लाइनमैन तैनात किए गए हैं, उनमें भी सिर्फ सात ही स्थायी हैं। शेष दस को संविदा पर लगाया गया है। अब नई व्यवस्था बनने से निगम के इन कर्मचारियों पर भी काम का बोझ कम होगा और लोगों को अच्छी सेवाएं मिलेंगी। पहले अक्सर लाइट खराब होने पर हफ्तों इंतजार करना पड़ता था।

करीब 50 लाइटें लग चुकी: हमारे वार्ड नंबर 75 से कंपनी ने स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम शुरू किया है। पहले ही दिन करीब 50 स्ट्रीट लाइटें लगा दी गई हैं। नया क्षेत्र होने के कारण हमारे यहां कुछ स्ट्रीट लाइटें ही लग पाई थीं। अब पुरानी सभी लाइटों को हटा दिया गया है और हरेक खंभे पर यह लाइटें लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीद हैं कि जल्द ही पूरा वार्ड रोशन हो जाएगा। - गार सिंह चिब, कॉरपोरेटर, जम्मू नगर निगम

दो महीने में लग जाएंगी लाइट: शहर के हर मोहल्ले में स्ट्रीट लाइट लग जाएगी। कंपनी ने काम करना शुरू कर दिया है। महीने-दो महीने में शहर के सभी मोहल्लों में स्ट्रीट लाइटें लग जाएंगी। इसके साथ धीरे-धीरे इसकी व्यवस्था बनेगी और एक दिन कंट्रोल रूम से स्ट्रीट लाइटें जलेंगी और बुङोंगी। अब कॉरपोरेटरों को भी निगम के अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। स्ट्रीट लाइटों की एक बड़ी समस्या का समाधान हो रहा है। - चंद्रमोहन गुप्ता, मेयर, जम्मू

चरणबद्ध तरीके से होगा काम: ईईएसएल कंपनी ने स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम शुरू कर दिया है। अब मोहल्लों में अंधेरा नहीं रहेगा। हर मोहल्ला रोशन होगा। चरणबद्ध तरीके से कंपनी अपना काम पूरा करेगी। धीरे-धीरे व्यवस्था बनती चली जाएगी। कुछ महीने में शहर बदला हुआ नजर आएगा। कंपनी विभिन्न राज्यों में अपनी सेवाएं दे रही है। स्ट्रीट लाइट का सारा काम यही कंपनी देखेगी। - पंकज मगोत्र, म्यूनिसिपल कमिश्नर, जम्मू 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.