जम्मू, राज्य ब्यूरो : डाक विभाग का जम्मू-कश्मीर सर्किल आज शुक्रवार से श्रीनगर व लेह के लिए अपना रोड ट्रांसपोर्ट नेटवर्क शुरू करने जा रहा है। अब डाक विभाग रोजाना सड़क मार्ग से इन दोनों क्षेत्रों में पार्सल डिलीवरी करेगा। इससे पहले विभाग हवाई मार्ग से इन क्षेत्रों में पार्सल भेजता था। डाक विभाग के अनुसार, अब श्रीनगर व लेह में नियमित पार्सल डिलीवरी हो पाएगी।

विभाग ने देशभर में 2019 के दौरान रोड ट्रांसपोर्ट नेटवर्क शुरू किया था। श्रीनगर व लेह के महत्व को देखते हुए विभाग ने यहां के लिए भी अब यह सेवा शुरू की है। इससे दोनों क्षेत्रों के व्यापारियों, हथकरघा व हस्तकला कारीगरों, लघु उद्योगों व आम लोगों को काफी फायदा होगा और वह अपने नजदीकी डाक घर से देश-विदेश तक अपने उत्पाद भेज पाएंगे। साथ ही स्थानीय प्रशासन भी आवश्यक वस्तुओं, दवाइयां, उपकरण व अन्य सामान भी आसानी से भेज पाएगा। 

मेजर जनरल तेजेन्द्र ने कश्मीर में एनसीसी गतिविधियों का निरीक्षण किया

जम्मू कश्मीर व लद्दाख एनसीसी निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल तेजेन्द्र कुमार ने एनसीसी ग्रुप मुख्यालय श्रीनगर का दौरा कर अधिकारियों, स्टाफ व एनसीसी कैडेटों से भी बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कश्मीर में एनसीसी को बढ़ावा देने की दिशा में जारी गतिविधियों का निरीक्षण किया। वीरवार को कश्मीर दौर पर पहुंचे अतिरिक्त महानिदेशक ने श्रीनगर में उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर व जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह के साथ बैठकें कर उन्हे कश्मीर में जारी एनसीसी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

बैठक में स्कूली शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार, डायरेक्टर कालेज यासमीन अछाई, कश्मीर के अतिरिक्त आयुक्त काजी सरवर व एनसीसी ग्रुप कश्मीर के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर केएस कलसी भी मौजूद रहे। इस दौरान कश्मीर के शिक्षण संस्थानों में एनसीसी को बढ़ावा देने की दिशा में जारी गतिविधियों पर चर्चा हुई। मेजर जनरल तेजेन्द्र कुमार अपने अतिरिक्त महानिदेशक के साथ शुक्रवार को बारामुला के मंसाबल में एनसीसी गतिविधियों का निरीक्षण करेंगे। इसके साथ वह एनसीसी गतिविधियों को लेकर अनंतनाग जिला प्रशासन के साथ बैठक भी करेंगे।

Edited By: Rahul Sharma