Move to Jagran APP

Jammu-Kashmir: एलएसी पर बर्फ से जमी पैंगोंग झील पर दौड़ना है तो पहुंचिये लद्दाख: देखिये आकर्षक दृश्य

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बर्फ से जमी पैंगांग झील पर दौड़ लगानी है तो पंजीकरण करा लीजिये। इस पर पहली बार 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन 20 फरवरी को होगी। इसके साथ ही लद्दाख में साहसिक खेलों की शुरुआत हो जाएगी।

By Nidhi VinodiyaEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Mon, 06 Feb 2023 09:32 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 09:32 PM (IST)
Jammu-Kashmir: एलएसी पर बर्फ से जमी पैंगोंग झील पर दौड़ना है तो पहुंचिये लद्दाख: देखिये आकर्षक दृश्य
एलएसी पर बर्फ से जमी पैंगोंग झील पर दौड़ना है तो पहुंचिये लद्दाख: देखिये आकर्षक दृश्य

जम्मू, राज्य ब्यूरो: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बर्फ से जमी पैंगांग झील पर दौड़ लगानी है तो पंजीकरण करा लीजिये। इस पर पहली बार 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन 20 फरवरी को होगी। इसके साथ ही लद्दाख में साहसिक खेलों की शुरुआत हो जाएगी। समुद्र तल से 13,862 फीट ऊंचाई पर स्थित पैंगांग झील वर्तमान में बर्फ से पूरी जम चुकी है।

loksabha election banner

ग्लोबल वार्मिंग के कारण झील का जमना हो जाएगा बंद 

मैराथन का हिस्सा बनने वाले हर धावक को गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की ओर से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। मैराथन के लिए सभी आवेदकों में से सिर्फ 75 धावकों का ही चयन किया जाएगा। पर्यावरण के खतरे से झील को बचाने का संदेश देने के लिए इस मैराथन को द लास्ट रन का नाम दिया गया है। यह माना जा रहा है कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण आने वाले वर्षों में यह झील जमना बंद हो जाएगी। लेह जिले में पैंगांग पर हाफ मैराथन का आयोजन एडवेंचर स्पोर्ट्स फाउंडेशन आफ लद्दाख करा रहा है।

वर्त्तमान मैराथन के लिए हो रहे पंजीकरण 

इसमें हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश के धावक 10 फरवरी तक लेह पहुंच जाएंगे। वर्तमान में मैराथन के लिए पंजीकरण भी हो रहे हैं। मैराथन के लिए घावकों को लेह में नौ दिन और आठ रात के लिए निर्धारित शुल्क के साथ पंजीकरण कराना होगा। यह पंजीकरण एडवेंचर स्पोर्ट्स फाउंडेशन आफ लद्दाख की वेबसाइट एएसएफ लद्दाख डाट काम पर 10 फरवरी तक होंगे। इसमें ऐसे धावकों को चुना जाएगा जो ऐसी साहसिक दौड़ों में हिस्सा लेने के अनुभव के साथ हर तरह से फिट होंगे। प्रतिभागियों के पास 10 हजार फीट से ऊंचे क्षेत्रों में दौड़ने का अनुभव होना जरूरी है।

प्रशासन का हर संभव सहयोग

उपराज्यपाल आरके माथुर ने एडवेंचर स्पोर्ट्स फाउंडेशन आफ लद्दाख को मैराथन कामयाब बनाने में हर संभव सहयोग देने का विश्वास दिलाया है। लेह के उपायुक्त श्रीकांत सूसे आयोजन को लेकर लगातार बैठकें कर रहे हैं। बता दें कि गत वर्ष लद्दाख में 72 किलोमीटर की खारदूंग ला चैलेंज अल्ट्रा मैराथन हुई थी। लद्दाख का पर्यटन बहुरेगा मैराथन के आयोजक चंबा सीतन का कहना है कि पहली बार बर्फ से जमी झील पर हाफ मैराथन हो रही है।

लेह के चुशूल इलाके के काउंसिलर कंचुक स्टेंजिन का कहना है कि पैगांग झील में मैराथन को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। उन्होंने बताया कि लद्दाख तेजी से साहसिक पर्यटन में विश्व के एक प्रमुख केंद्र के रूप में सामने आ रहा है। यह मैराथन लद्दाख के पर्यटन को बढ़ावा देने में भी अहम होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.