Move to Jagran APP

Jammu Sarore Toll Plaza: जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का सरोर टोल प्लाजा पर केंद्र को नोटिस

सात दशक बाद टोल टैक्स वसूली बंद होने से हमेशा वाहनों की भीड़भाड़ से पटा रहने वाला जम्मू कश्मीर का प्रवेश द्वार लखनपुर पर अब कोई जाम नहीं दिख रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 12:26 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 12:26 PM (IST)
Jammu Sarore Toll Plaza: जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का सरोर टोल प्लाजा पर केंद्र को नोटिस

जम्मू, जेएनएन। जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के डिवीजन बेंच ने जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर सरोर में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचआइए) की ओर से स्थापित टोल प्लाजा पर केंद्रीय परिवहन मंत्रलय के सचिव, एनएचआइए के चेयरमैन तथा स्थानीय अधिकारियों को नोटिस जारी किया है। बेंच ने सभी को पक्ष रखने का निर्देश दिया है। साथ ही पूछा है कि स्पष्ट किया जाए कि मौजूदा जनहित याचिका पर सुनवाई क्यों शुरू न की जाए?

loksabha election banner

बेंच ने कानून की पढ़ाई कर रहे सत्यम अरोड़ा और अविन कुमार की ओर से दायर जनहित याचिका पर गौर करने के बाद यह निर्देश दिए हैं। सरोर टोल को लेकर जम्मू में विरोध हो रहा है। याचिका में कहा गया है कि उठाया गया मुद्दा जनहित से जुड़ा है। लिहाजा, इस मामले पर जनहित याचिका के रूप में सुनवाई की जाए। सरोर में टोल प्लाजा को असंवैधानिक करार देते हुए उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे फी रूल्स 2008 की धारा 8 में स्पष्ट कहा गया है कि नेशनल हाईवे के एक ही सेक्शन में और एक ही दिशा में 60 किलोमीटर के दायरे में दो टोल प्लाजा नहीं हो सकते।

यहां पर अथॉरिटी ने एक ही हाईवे पर एक ही दिशा में 60 किलोमीटर के भीतर दो टोल प्लाजा बना दिए हैं, जो नियमों के खिलाफ हैं। जनहित याचिका में कहा गया है कि अथॉरिटी ने जम्मू-ऊधमपुर के बीच बन टोल प्लाजा भी बनाया है। इसकी सरोर से दूरी 37.04 किलोमीटर ही है। ऐसे में एनएचएआइ अपने ही बनाए नियमों की अवहेलना कर रही है। जनहित याचिका में रखे गए तर्क को सही पाते हुए डिवीजन बेंच में शामिल चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस राजेश ङ्क्षबदल ने अधिकारियों को नोटिस जारी किए।

लखनपुर में अब बिना रुके गुजर रहे वाहन

सात दशक बाद टोल टैक्स वसूली बंद होने से हमेशा वाहनों की भीड़भाड़ से पटा रहने वाला जम्मू कश्मीर का प्रवेश द्वार लखनपुर पर अब कोई जाम नहीं दिख रहा है। टोल वूसलने के लिए लगाए गए नौ कंडे पूरी तरह से बंद हो गए हैं। इससे मालवाहक सहित अन्य वाहनों को किसी भी तरह के टैक्स देने के लिए नहीं रुकना पड़ रहा। गत मंगलवार दोपहर को टोल बंद होने की अधिसूचना जारी होते ही कई राज्यों से सामान लेकर जम्मू कश्मीर में आ रहे ट्रक लखनपुर के पीछे पंजाब में रुक गए थे। पंजाब में रुके ट्रकों ने रात 12 बजे के बाद जम्मू में प्रवेश किया। लखनपुर में टोल बंद करने के सरकार के फैसले को ट्रक चालकों ने राहत भरा करार दिया है। वहीं, लखनपुर के अलावा जिला, प्रदेश के स्थानीय व्यापारियों के अलावा बाहर से आने वाले वाले यात्रियों एवं पर्यटकों के लिए नए साल की सबसे बड़ी राहत वाली खबर रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.