Move to Jagran APP

Jammu : छोटे-छोटे डेयरी किसानों को एसोसिएशन से जोड़ने की तैयारी, कहा-बेहतर चेन लिंक बनाया जाएगा

वहीं एसोसिएशन ने जिला सतर पर कमेटियां बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसके तहत सांबा व कठुआ जिले में इसी सप्ताह बैठकों का आयोजन कराया जा रहा है। वहीें रामबन व राजौरी जिले की कमेटी भी तकरीबन तैयार है और जल्दी ही इसकी घोषणा होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 12:42 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 12:42 PM (IST)
मवेशी चारा भी महंगा है। इन सब दिक्कतों काे दूर किया जाएगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता : किसानों के भले के लिए जम्मू-कश्मीर डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन अब हर माल मवेशी पालक को अपने साथ जोड़ेगी ताकि जनता तक दूध व पनीर पहुंचाने के लिए बेहतर चेन बनाई जाएगी। डेयरी किसानों से बातचीत की जा रही है। एसोसिएशन का कहना है कि चारे किसी के पास दो ही दुधारू जानवर है। लेकिन वह जब तक अकेला होकर काम करेगा, उसका भला नही हो सकता। इसलिए इन सबको जोड़कर चेन लाइन बनाना जरूरी है। इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

वहीं एसोसिएशन ने जिला सतर पर कमेटियां बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसके तहत सांबा व कठुआ जिले में इसी सप्ताह बैठकों का आयोजन कराया जा रहा है। वहीें रामबन व राजौरी जिले की कमेटी भी तकरीबन तैयार है और जल्दी ही इसकी घोषणा होगी। एसोसिएशन के प्रधान कुलभूषण खजुरिया ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में जिला स्तर की कमेटियों का गठन किया जाएगा, ताकि जम्मू-कश्मीर में दुग्ध कारोबार को बेहतर बनाया जाए और डेयरी किसानों की राह आसान की जा सकें।

दूसरी ओर अब जल्दी ही वेटनरी स्पोर्ट टीम का भी गठन करेगी। इसमें विशेषज्ञ की सेवाएं लेकर किसानों की माल मवेशियों से संबंधित होने वाली दिक्कतों को दूर किया जाएगा। एसोसिएशन के प्रधान कुलभूषण खजुरिया ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के दूध उत्पादक किसान अभी भी कई दिक्कतों से होकर गुजर रहे हैं। इन किसानों की सुनवाई होगी। चूंकि कई दुधारू गाए में फैट की मात्रा कम रहती है, यह कैसे बढ़ाया जाए, इसके लिए किसानों को जागरूक किया जाएगा।

इसके लिए विशेषज्ञों की राय लेकर किसानों तक पहुंचाई जाएगी। वेटनरी स्पोर्ट टीम के गठन के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। एसोसिएशन ने कहा कि इस समय मवेशी पालक मवेशी चारा की कमी का सामना कर रहा है। वहीं मवेशी चारा भी महंगा है। इन सब दिक्कतों काे दूर किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.