जम्मू, राज्य ब्यूरो: लोक सेवा आयोग ने जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवाओं के 187 पदों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें स्नातक पास कोई भी विद्यार्थी जिसके पास डोमिसाइल प्रमाणपत्र हो और उसकी आयु 37 वर्ष से कम हो, वे इसके लिए आवेदन कर सकता है। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लोक सेवा आयोग ने पहली बार अधिसूचना जारी की है। यह पहली बार होगा कि इसमें अन्य प्रदेशों के वह युवा जिनके पास डोमिसाइल प्रमाणपत्र होगा, वे भी इसमें भाग ले सकेंगे।

आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 187 पदों के लिए परीक्षा होगी। इनमें जूनियर स्केल के 56, जम्मू-कश्मीर पुलिस के 71 और जम्मू-कश्मीर अकाउंट्स सेवाओं के 60 पद शामिल हैं। कुल 187 पदों में से 94 पद सामान्य वर्ग, 19 आरबीए, 18 अनुसूचित जाति, 19 अनुसूचित जनजाति, 18 आर्थिक रूप से कमजोर वगो और 14 अन्य वगों के लिए आरक्षित हैं। इसमें साामान्य वर्ग के युवा जो कि किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उनकी उम्र 37 साल से कम हैं, वे आवेदन करने के योग्य हैं।

आरक्षित वगों के लिए आवेदन की उम्र 39 वर्ष और दिव्यांगों के लिए 40 वर्ष रखी गई है। 11 मार्च से उम्मीदवार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट से आवेदन भर सकते हें। आवेदन की अंतिम तिथि 12 अप्रैल रखी गई है। इसमें प्रारंभिक परीक्षा की प्रस्तावित तिथि इसी वर्ष 11 जुलाई और मुख्य परीक्षाओं की अंतिम तिथि चार अक्टूबर प्रस्तावित है।

लोक सेवा आयोग ने इस बार परीक्षा केंद्र जम्मू और श्रीनगर के अलावा अन्य जिलों मं भी बनाए हैं। इनमें कश्मीर संभाग में अनतंनाग और बारामुला तथा जम्मू संभाग में डोडा और राजौरी जिले शामिल हैं। उम्मीदवारों को स्वयं परीक्षा केंद्रों को प्राथमिकता देनी है। एक बार परीक्षा केंद्र अलाट होने के बाद इसे बदला नहीं जा सकेगा। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवाओं की अधिसूचना के लिए युवा कई समय से इंतजार कर रहे थे।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप